शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट के विभिन्न पहलुओं को जानने के लिए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान तीन दिवसीय सिंगापुर यात्रा पर

1 minute read
Etihad Airways ne Bharat me shuru ki shiksha ki nayi pehal

युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए दृढ़ संकल्पित भारत सरकार ने शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने और युवाओं में कौशल का विकास करने के लिए कई प्रकार की योजनाएं बनाई, जिसमें से मुख्य रूप से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना बेहद लोकप्रिय रही।

भारतीय युवाओं के लिए करियर की असीम संभावनाओं को जुटाने के लिए और भारत को विश्वगुरु बनाने के संकल्प को लेकर भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अपनी तीन दिवसीय सिंगापुर यात्रा पर हैं। जहां केंद्रीय मंत्री शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट के पहलुओं को ध्यान पूर्वक समझेंगे।

गौरतलब है कि 28 मई 2023 को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भारत और सिंगापुर के बीच संबंधों को मजबूती देने और शिक्षा तथा स्किल डेवलपमेंट में दोनों देशों में बेहतर साझेदारी को मजबूती देने के लिए सिंगापुर पहुंचे हैं।

शिक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया कि “केंद्रीय मंत्री की इस यात्रा के दौरान, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की सिंगापुर सरकार के कई मंत्रियों के साथ-साथ, सिंगापुर के उपप्रधानमंत्री और वित्त मंत्री लॉरेंस वॉन्ग आदि के साथ मुलाकात होगी।

कयास लगाए जा रहे हैं कि यह यात्रा भविष्य में भारत के लिए कई अवसरों को जन्म देगी, जिससे देश का सर्वांगीण विकास तो होगा ही, साथ ही शिक्षा प्रणाली को सशक्त करने में सहायता भी मिलेगी।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा सूचित किया गया कि इस यात्रा के दौरान केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सिंगापुर के विदेश मंत्री, वरिष्ठ मंत्रियों तथा ट्रेड एंड इंडस्ट्री मंत्रालय के मंत्री आदि गणमान्यों से मिलेंगे। इसका मुख्य लक्ष्य शिक्षा प्रणाली में सुधार और स्किल डेवलपमेंट के पहलुओं को जानने का होगा।

इस तीन दिवसीय यात्रा पर केंद्रीय मंत्री प्रधान सिंगापुर की विभिन्न एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस जैसे: NTU, ITEES, SUTD आदि का दौरा करेंगे और वहां की शिक्षा व्यवस्था को गहराई से समझेंगे।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*