सरकारी कॉलेज में बीकॉम की फीस कितनी होती है? जानिए पूरी डिटेल्स

1 minute read

बीकॉम एक कॉमर्स स्ट्रीम से जुड़ा ग्रेजुएशन प्रोग्राम है। यह एक तीन साल का ग्रेजुएशन प्रोग्राम होता है। इसका मतलब बैचलर ऑफ कॉमर्स होता है। इसमें वाणिज्य और व्यापार से जुड़े विषय जैसे अकाउंटेंसी, इकनोमिक्स और बिजनेस स्टडीज़ आदि पढ़ाए जाते हैं। कुछ विद्यार्थी बीकॉम में मैथ्स विषय भी लेते हैं। वास्तव में बीकॉम बिजनेस और मैनेजमेंट के बारे में आपकी समझ को बेसिक रूप से तैयार करता है। बीकॉम को करने के बाद अगर कोई स्टूडेंट एमबीए या किसी अन्य मैनेजमेंट कोर्स के लिए जाता है तो उसके लिए इसे समझना बहुत ही आसान  हो जाता है। बीकॉम का कोर्स या प्राइवेट दोनों ही कॉलेज ऑफर हैं। सरकारी कॉलेज से बीकॉम करना हमेशा फायदेमंद रहता है। यह प्राइवेट कॉलेज की तुलना में बहुत ही सस्ता पड़ता है। यहाँ प्राइवेट और सरकारी कॉलेज में बीकॉम की फीस के बारे में बताया जा रहा है। 

प्राइवेट कॉलेज की बीकॉम फीस 

प्राइवेट कॉलेज में बीकॉम की फीस अलग अलग कॉलेज की फीस उसके इन्फ्रास्ट्रक्चर और स्टेटस के हिसाब से अलग अलग हो सकती है, लेकिन अगर एक औसत निकाला जाए तो प्राइवेट कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई करने के लिए आपको INR 20,000 से  INR 50,000 तक फीस के रूप में देने पड़ सकते हैं। 

सरकारी कॉलेज की बीकॉम फीस 

जैसा कि आमतौर पर होता है सरकारी कॉलेज की फीस प्राइवेट की तुलना में कम ही होती है। बात अगर बीकॉम की की जाए तो किसी सरकारी कॉलेज से बीकॉम करने के लिए आपको अलग अलग यूनिवर्सिटी के हिसाब से अलग अलग फीस देनी जमा करनी पड़ सकती है। सभी स्टेट यूनिवर्सिटीज़ और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज़ की फीस अलग अलग हो सकती है। यहाँ भारत की सबसे प्रतिष्ठित केंद्रीय यूनिवर्सिटी दिल्ली यूनिवर्सिटी की बीकॉम फीस के बारे में जानकारी दी जा रही है। अगर आप दिल्ली यूनिवर्सिटी के किसी सरकारी कॉलेज से बीकॉम की डिग्री लेते हैं तो आपको केवल INR 10,695/- बीकॉम की फीस के रूप में देने होंगे। 

ऐसे ही अन्य ज़रूरी अपडेट्स के लिए जुड़े रहें Leverage Edu के साथ 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*