Republic Day 2024: देशभर के 1.37 करोड़ छात्रों ने लिया प्रोजेक्ट ‘वीर गाथा’ 3.0 में भाग

1 minute read
Republic Day 2024 ke uplakshy par desh ke 1 crore se upar students ne liya bhaag

गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर रक्षा मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय की एक सहयोगी पहल, प्रोजेक्ट ‘वीर गाथा’ के तीसरे एडिशन को देश भर में शानदार प्रतिक्रिया देखने को मिली है। इस पहल में करीब 2.43 लाख स्कूलों के लगभग 1.37 करोड़ छात्रों ने भाग लिया है।

भागीदारी के बाद, राष्ट्रीय स्तर पर कुल 100 विजेताओं को चुना गया है। कक्षा 3 से 5, 6 से 8, 9 से 10 और 11 से 12 केटेगरी में से 25-25 विजेताओं की घोषणा इस वर्ष 5 जनवरी को की गई थी।

13 जुलाई, 2023 को लॉन्च किया गया था प्रोजेक्ट वीर गाथा 3.0

वहीं प्रोजेक्ट वीर गाथा 3.0 13 जुलाई, 2023 को लॉन्च किया गया था। इसमें पैराग्राफ और निबंध लेखन के लिए कई दिलचस्प विषय थे। प्रतिभागियों को विभिन्न विषयों का पता लगाने का अवसर प्रदान किया गया, जिसमें चुने गए रोल मॉडल पर विशेष जोर दिया गया, विशेष रूप से वीरता पुरस्कार विजेताओं पर प्रकाश डाला गया।

ये सब विषय भी हैं शामिल

साथ ही, छात्रों से रानी लक्ष्मीबाई जैसे किसी भी स्वतंत्रता सेनानी के जीवन वृत्तांतों का पता लगाने का आग्रह किया गया, जिन्होंने प्रेरणा के रूप में कार्य किया। अनुशंसित विषयों में 1857 का प्रथम स्वतंत्रता संग्राम और स्वतंत्रता संग्राम में आदिवासी विद्रोह की महत्वपूर्ण भूमिका भी शामिल थी। विषयों की इस विविध श्रृंखला ने न केवल वीर गाथा 3.0 की सामग्री को बढ़ाया बल्कि छात्रों के बीच ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत की अधिक गहन समझ भी विकसित की।

प्रोजेक्ट के एग्जीक्यूशन में स्कूल अपने लेवल पर विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित कर रहे थे, देश भर में कई स्कूलों में ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से वीरता पुरस्कार विजेताओं द्वारा बातचीत प्रोग्राम आयोजित किए गए थे और शीर्ष प्रविष्टियाँ MyGov पोर्टल पर प्रस्तुत की गई थीं। वीर गाथा 3.0 स्कूल स्तरीय गतिविधियाँ 30 सितंबर, 2023 को समाप्त हो गईं।

प्रत्येक कैटेगरी से होंगे इतने विजेता

राष्ट्रीय स्तर पर पहले ही चुने जा चुके छात्रों के अलावा, राज्य/केंद्र शासित प्रदेश स्तर पर आठ विजेताओं का अतिरिक्त चयन होगा, जिसमें प्रत्येक केटेगरी से दो विजेता होंगे। इसके अलावा, जिला स्तर पर, चार विजेताओं का चयन किया जाएगा – प्रत्येक केटेगरी से एक और इन व्यक्तियों को संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश/जिला अधिकारियों द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*