IIM अहमदाबाद खोल सकती है UAE में अपना कैंपस, IIM का होगा सबसे पहले विदेशी कैंपस

1 minute read
IIM Ahmedabad UAE mein khol sakti hai apna campus

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) अहमदाबाद UAE में एक कैंपस स्थापित कर सकती है। वर्तमान में यह इंस्टीट्यूट कम से कम तीन IITs की तर्ज पर विदेश में प्रवेश करने वाला पहला IIM बन जाएगा। विदेशी कैंपस की स्थापना की प्रक्रिया के बारे में पता चला है।

केंद्र सरकार ने लिया इनिशिएटिव

यह पहली बार है कि केंद्र सरकार भारत के टॉप बिजनेस स्कूल्स में से एक के विदेशी विस्तार पर विचार कर रही है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय पहले ही प्रस्ताव पर कम से कम एक दौर की बैठक कर चुका है।

मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि यह संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सरकार थी जो प्रस्ताव के साथ सबसे पहले अबू धाबी में भारतीय दूतावास के पास पहुंची थी।

IIM Ahmedabad UAE mein khol sakti hai apna campus

आईआईटी-दिल्ली भी सितंबर 2024 में UAE में अपना कैंपस खोल सकती है

आईआईटी-दिल्ली सितंबर 2024 में UAE अपना पहला विदेशी कैंपस खोल सकता है। इस बीच, IIT-मद्रास तंजानिया में और IIT-खड़गपुर मलेशिया में एक कैंपस स्थापित कर रहा है।

IIM-A के एक सूत्र ने कहा कि “कुछ IIM ने कॉमन मैनेजमेंट प्रोग्राम ऑफर करने के लिए पहले विदेशी कंपनियों के साथ समझौता किया है। लेकिन अब तक, IIM के लिए विदेश में फुल कैंपस स्थापित करने की कोई योजना नहीं थी, ”।

IIM-ए और IIM-बैंगलोर – दुबई में वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए कॉमन मैनेजमेंट प्रोग्राम पेश करते हैं

अब तक, दो IIM – IIM-ए और IIM-बैंगलोर – दुबई में वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए कॉमन मैनेजमेंट प्रोग्राम पेश करते हैं। कक्षाएं ऑनलाइन होती हैं और वीकली आयोजित की जाती हैं।

2019 में, IIM-A ने दुबई में अपनी पहली विदेशी ब्रांच- इंडियन मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट अहमदाबाद एग्जीक्यूटिव एजुकेशन (IIMAEE) – स्थापित की।

यह विकास IIT काउंसिल की टेम्पररी कमिटी के अध्यक्ष के. राधाकृष्णन के नेतृत्व वाली एक समिति द्वारा IIT के विदेशी विस्तार को सुविधाजनक बनाने के लिए दिशानिर्देशों का मसौदा तैयार करने के एक साल से भी कम समय बाद आया है।  IIT काउंसिल सभी आईआईटी के लिए शासी निकाय है।

कई सिफारिशों के बीच, राधाकृष्णन पैनल ने कहा था कि नए संस्थानों को ‘इंडियन इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी’ के ब्रांड नाम से चलाया जा सकता है।

IIM अहमदाबाद के बारे में

IIM अहमदाबाद एक बिजनेस स्कूल है, जो गुजरात में स्थित है। इस इंस्टीट्यूट को 2017 में मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स, भारत सरकार द्वारा नेशनल इम्पोर्टेंस के इंस्टीट्यूट का दर्जा दिया गया है। इसे व्यापक रूप से भारत में लीडिंग बिजनेस स्कूल और दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूलों में से एक माना जाता है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*