Naukari Chhodane hetu Prathna Patra: नौकरी छोड़ने के लिए प्रार्थना पत्र का सही फॉर्मेट, सैम्पल्स

1 minute read
Naukari Chhodane hetu Prathna Patra

नौकरी से इस्तीफा देना एक महत्वपूर्ण निर्णय होता है जिसके कई सारे कारण हो सकते हैं। जैसे ki आपके पास करियर के अन्य विकल्प या प्रोफेशनल डेवलपमेंट के लिए कोई अवसर हों। जब आपको लगता है कि आपकी जॉब में आप नई स्किल्स नहीं सीख पा रहे हैं या फिर नौकरी के लिए रुचि या जुनून नहीं रहा है तो आप नौकरी छोडने के लिए प्रार्थना पत्र लिख सकते हैं। नौकरी छोड़ने के बारे में कंपनी को सूचित करने के लिए आपको एक औपचारिक प्रार्थना पत्र लिखना होता है। इस ब्लॉग में Naukari Chhodane hetu prathna patra के बारे में जानकारी दी गई है। इस बारे में अधिक जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

नौकरी छोड़ने हेतु प्रार्थना पत्र के फॉर्मेट

Naukari Chhodane hetu prathna patra के फॉर्मेट व सैम्पल्स नीचे दिए गए हैं-

नौकरी छोड़ने हेतु प्रार्थना पत्र सैंपल

नौकरी छोड़ने हेतु प्रार्थना पत्र सैंपल निम्न प्रकार से है:

सेवा में,
[प्राप्तकर्ता का नाम] 
[प्राप्तकर्ता का पद] 
[कंपनी का नाम] 
[कंपनी का पता] 
[शहर, राज्य, पिन कोड] 

महोदय [प्राप्तकर्ता का पद],

मैं [अपना नाम] उसके बाद [कंपनी का नाम] में [आपकी नौकरी का पद] के रूप में अपने पद से औपचारिक रूप से इस्तीफा देने के लिए इस प्रार्थना पत्र को लिख रहा/रही हूँ।

मैंने यहाँ मिले अवसरों से अच्छा अनुभव प्राप्त किया है। लेकिन मैंने [संक्षेप में अपना कारण बताएं, उदाहरण के लिए, “एक नया करियर अवसर,” “आगे की शिक्षा,” “एक बेहतर कार्य-जीवन संतुलन,” आदि] की ओर बढ़ने का फैसला किया है। मैं अपनी नोटिस अवधि के दौरान अपने कर्तव्यों को पूरा करने की पूरी कोशिश करूँगा/करुँगी।

आपके अत्यंत समर्थन के लिए हार्दिक आभार।

सादर,
[आपका नाम]

नई इंडस्ट्री में शिफ्ट करने करना नौकरी छोड़ने हेतु प्रार्थना पत्र सैंपल

नई इंडस्ट्री में शिफ्ट करने करना नौकरी छोड़ने हेतु प्रार्थना पत्र सैंपल नीचे दिया गया है-

सेवा में,
[प्राप्तकर्ता का नाम] 
[प्राप्तकर्ता का पद] 
[कंपनी का नाम] 
[कंपनी का पता] 
[शहर, राज्य, पिन कोड] 

महोदय [प्राप्तकर्ता का पद], 

मैं [कंपनी का नाम] में [आपकी नौकरी का पद] के रूप में अपने पद से औपचारिक रूप से इस्तीफा देने के लिए यह पत्र लिख रहा/रही हूँ। 

मैंने [कंपनी का नाम] में अपने समय का भरपूर उपयोग किया है। इसके साथ मुझे जो अवसर और अनुभव मिले हैं, उनके लिए मैं आपका/आपकी आभारी हूँ। हालाँकि मैंने [नए उद्योग] में एक नया करियर पथ अपनाने का फैसला किया है, जो मुझे लगता है कि मेरे दीर्घकालिक लक्ष्यों और हितों के साथ अधिक जुड़ा हुआ है। 

अपने नोटिस अवधि के दौरान, मैं अपनी वर्तमान जिम्मेदारियों को पूरा करने की पूरी कोशिश करूँगा/करुँगी और हैंडओवर प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए हर संभव तरीके से सहायता करूँगा/करुँगी। 

आपके समर्थन और समझ के लिए धन्यवाद। मैं अपने कार्यकाल के दौरान आपके द्वारा प्रदान किए गए सभी मार्गदर्शन और सलाह की सराहना करता/करती हूँ।

सादर, 
[आपका नाम]

नया बिज़नेस शुरू करने के लिए नौकरी छोड़ने हेतु प्रार्थना पत्र सैंपल

नया बिज़नेस शुरू करने के लिए Naukari Chhodane hetu prathna patra सैंपल नीचे दिया गया है-

सेवा में,
[प्राप्तकर्ता का नाम] 
[प्राप्तकर्ता का पद] 
[कंपनी का नाम] 
[कंपनी का पता] 
[शहर, राज्य, पिन कोड] 

महोदय [प्राप्तकर्ता का पद], 

मैं [कंपनी का नाम] में [आपकी नौकरी का पद] के रूप में अपने पद से औपचारिक रूप से इस्तीफा देने के लिए यह पत्र लिख रहा/रही हूँ तथा आज से मेरा नोटिस पीरियड शुरू होता है।

मैंने [कंपनी का नाम] में अपने समय का संपूर्ण भाग्य प्राप्त किया है और यहाँ मुझे जो अवसर और अनुभव मिले हैं, उसके लिए मैं आपका/आपकी सदेव आभारी हूँ। मुझे अपने खुद का व्यापार शुरू करने की इच्छा थी अतः मैंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया है।

अपनी नोटिस अवधि के दौरान मैं अपनी वर्तमान जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए लगन से काम करूँगा/करुँगी। काम निरंतरता को रखने के लिए मेरी जगह लेने वाले कर्मचारी को प्रशिक्षित करने में सहायता करूँगा/करुँगी। 

आपके समर्थन के लिए धन्यवाद। मैं अपने कार्यकाल के दौरान प्राप्त सभी मार्गदर्शन और सलाह की सराहना करता/करती हूँ। 

सादर, 
[आपका नाम]

प्रार्थना पत्र कितने प्रकार के होते हैं?

प्रार्थना पत्र निम्न प्रकार के होते हैं। यहां प्राथना पत्रों का विवरण दिया गया है, साथ ही प्रत्येक का संक्षिप्त विवरण भी दिया गया है-

  1. नौकरी के लिए आवेदन पत्र: एक पत्र जिसे आप नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए लिखते हैं। यह एक पत्र है जिसे आप तब भेजते हैं जब आप नौकरी पाना चाहते हैं। आप लिखते हैं कि आप नौकरी क्यों चाहते हैं और आप इसके लिए उपयुक्त क्यों हैं। जब आप नौकरी के लिए आवेदन कर रहे होते हैं, तो आप यह बताने के लिए नौकरी आवेदन पत्र लिखते हैं कि आप उस पद में क्यों रुचि रखते हैं और आप इसके लिए सही व्यक्ति क्यों हैं। 
  2. शैक्षणिक आवेदन पत्र: यह एक पत्र है जिसे आप तब भेजते हैं जब आप स्कूल या कॉलेज जाना चाहते हैं। आप लिखते हैं कि आप वहां क्यों जाना चाहते हैं और उन्हें आपको क्यों स्वीकार करना चाहिए। आप अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों, गतिविधियों और भविष्य के लक्ष्यों का उल्लेख कर सकते हैं।
  3. व्यक्तिगत आवेदन पत्र: यह एक पत्र है जिसे आप व्यक्तिगत कारणों से भेजते हैं। आप काम से छुट्टी मांग सकते हैं या ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। कभी-कभी, आपको काम से छुट्टी मांगने, ऋण के लिए आवेदन करने या किसी व्यक्तिगत चीज के लिए अनुमति मांगने जैसी चीज़ों के लिए एक व्यक्तिगत आवेदन पत्र लिखने की आवश्यकता होती है। इस पत्र में आप बताएंगे कि आपको जो चाहिए वह आपको क्यों चाहिए तथा आवश्यक विवरण या दस्तावेज उपलब्ध कराएंगे।
  4. स्कूल या कॉलेज से अवकाश लेने हेतु: स्कूल और कॉलेज से छुट्टी लेने के लिए भी प्रार्थना पत्र लिखा जाता है। यह पत्र छात्र के रिकार्ड्स में भी शामिल रहते हैं।

नौकरी छोड़ने हेतु प्रार्थना पत्र के लिए टिप्स

नौकरी छोड़ने हेतु प्रार्थना पत्र के लिए टिप्स नीचे दी गई है-

  • स्पष्ट और संक्षिप्त रहें: अपने इस्तीफ़े के इरादे को शुरुआती वाक्य में ही स्पष्ट रूप से बताएँ।
  • इसे संक्षिप्त रखें: एक ऐसा पत्र लिखने की कोशिश करें जो संक्षिप्त और मुद्दे पर हो, आम तौर पर एक पेज का ही हो। 
  • पेशेवर लहज़ा: पूरे पत्र में पेशेवर और सम्मानजनक लहज़ा बनाए रखें। नौकरी छोड़ने के अपने कारणों की परवाह किए बिना, आपको मिले अवसरों के लिए आभार व्यक्त करें।
  • नोटिस दें: स्पष्ट रूप से बताएँ कि आपका इस्तीफ़ा कब प्रभावी होगा। सुनिश्चित करें कि आप अपनी कंपनी में निर्दिष्ट नोटिस अवधि का पालन करें।
  • नौकरी छोड़ने का कारण: आप नौकरी छोड़ने का कारण बता सकते हैं, लेकिन विस्तार से बताना ज़रूरी नहीं है। नौकरी छोड़ने के नकारात्मक कारणों के बजाय, नए अवसरों को प्राप्त करने जैसे सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें।
  • परिवर्तन में सहायता करें: अपनी जगह आने वाले कर्मचारी को को प्रशिक्षित करने जैसी परिवर्तन प्रक्रिया में सहायता करने की अपनी इच्छा व्यक्त करें।
  • आभार व्यक्त करें: अपने रोजगार के दौरान आपको मिले अवसरों और अनुभवों के लिए प्रशंसा दिखाएँ।
  • प्रूफ़रीड करें: सुनिश्चित करें कि आपके पत्र में वर्तनी और व्याकरण संबंधी को गलती न हों।

सम्बंधित आर्टिकल्स

दो दिन की छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?स्कूल, कॉलेज और ऑफिस के लिए कैसे लिखें प्रार्थना पत्र
शुल्क माफी के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें, सैम्पल्सजानिए जरूरी काम के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?
जानिए शुल्क मुक्ति के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?बैंक में खाता खुलवाने के लिए प्रार्थना के फॉर्मेट
कैसे लिखें नगर पालिका को पत्र एवं सैम्पल्सआठवीं कक्षा में प्रवेश के लिए प्रार्थना पत्र एवं सैम्पल्स
कैसे लिखें बड़े भाई की शादी में जाने के लिए प्रार्थना पत्रकैसे लिखें बिजली विभाग को प्रार्थना पत्र, सैम्पल्स
कैसे लिखें पिताजी से पैसे मंगवाने के लिए प्रार्थना पत्र व फॉर्मेटबैंक से लोन के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें व फॉर्मेट
कैसे लिखें डीएम को पत्र, सैम्पल्सथाना अध्यक्ष को प्रार्थना पत्र कैसे लिखें, उदहारण सहित
ट्रांसफर सर्टिफिकेट (टीसी) हेतु प्रार्थना पत्र के सैम्पल्समोहल्ले के सफाई हेतु प्रार्थना पत्र कैसे लिखें व उनके लिए सैम्पल्स
विद्यालय छोड़ने के लिए प्रार्थना पत्र, फॉर्मेट व टिप्स

FAQs 

मैं अपनी नौकरी से तुरंत इस्तीफा कैसे दूं?

नियोक्ता को सूचित करें कि आपको उन्हें अग्रिम सूचना दिए बिना तुरंत इस्तीफा देने की आवश्यकता क्यों है। हालाँकि, उन्हें अपनी नौकरी छोड़ने का एक निश्चित कारण बताने के अलावा, आपको विस्तार से बताने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप खराब स्वास्थ्य के कारण इस्तीफा दे रहे हैं, तो अपने पत्र में स्वास्थ्य कारणों के कारण लिखना पर्याप्त है।

नौकरी से इस्तीफा देने का विनम्र तरीका क्या है?

अपने निर्णय के बारे में स्पष्ट और विनम्र रहें। अवसर के लिए धन्यवाद दें और बताएं कि इसने आपकी किस तरह मदद की। लेकिन बहुत ज़्यादा समझाने की ज़रूरत महसूस न करें। आप कुछ ऐसा कह सकते हैं: “मैं आपको यहाँ अपने कौशल को बढ़ाने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे सकता, लेकिन, बहुत सोचने के बाद, मैंने फैसला किया है कि मेरे लिए आगे बढ़ने का समय आ गया है।

क्या मैं एक दिन में इस्तीफा दे सकता हूं?

भारत में, कर्मचारियों के लिए किसी भी समय अपनी नौकरी छोड़ना वैध है। हालाँकि, उन्हें अपने रोजगार अनुबंध या व्यवसाय नीति द्वारा प्रदान की गई नोटिस अवधि का पालन करना आवश्यक है। समझौते की शर्तों के आधार पर, नोटिस का समय 15 दिन से लेकर तीन महीने तक हो सकता है।

उम्मीद है आपको Naukari Chhodane hetu Prathna Patra के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। हिंदी व्याकरण के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*