Bade Bhai ki Shaadi Mein Jaane ke Liye Prathna Patra : कैसे लिखें बड़े भाई की शादी में जाने के लिए प्रार्थना पत्र

1 minute read
Bade Bhai ki Shaadi Mein Jaane ke Liye Prathna Patra

जब आपके भाई की जल्द ही शादी होने वाली होती है तो यह आपके पूरे परिवार के लिए एक खास अवसर होता है। शादी के उत्सव में शामिल होने के कारण आपको विधालय से छुट्टी लेने की आवश्यकता होती है। क्योंकि पढ़ाई की व्यस्तता के कारण आपके लिए शादी उत्सव में शामिल होना मुश्किल हो सकता है। इस मामले में छुट्टी की आवेदन लिखना आपके लिए छुट्टी पाने का सबसे अच्छा तरीका है। Bade Bhai ki Shaadi Mein Jaane ke Liye Prathna Patra नीचे दिए गए हैं इस बारे में अधिक जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

बड़े भाई की शादी में जाने के लिए प्रार्थना पत्र फॉर्मेट

बड़े भाई की शादी में जाने के लिए प्रार्थना पत्र फॉर्मेट नीचे दिए गए हैं:

बड़े भाई की शादी में जाने के लिए प्रार्थना पत्र सैंपल

बड़े भाई की शादी में जाने के लिए प्रार्थना पत्र सैंपल निम्न प्रकार से है:

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय

[स्कूल का नाम]
[स्कूल का पता]
[शहर, राज्य, पिन कोड]

महोदय,

विषय: मेरे बड़े भाई की शादी के लिए छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र 

सविनय निवेदन है की में आपके विद्यालय की कक्षा 10 का छात्र हूं। आने वाली [शादी की तारीख] को मेरे बड़े भैया की शादी है इस कारण में कुछ दिनों के लिए विधालय में उपस्थित नहीं हो पाऊंगा। यह एक महत्वपूर्ण पारिवारिक कार्यक्रम है, इसलिए मेरी उपस्थिति आवश्यक है। मैं वापस आते ही किसी भी छूटे हुए काम को जल्द ही पूरा कर लूंगा। 

अतः आपसे निवेदन है की मुझे [शुरुआती तारीख] से [अंतिम तारीख] तक छुट्टी देने का कष्ट करें। 

मेरी प्रार्थना पर विचार करने के लिए धन्यवाद। 

आपका आज्ञाकारी शिष्य,

[आपका नाम] [आपकी कक्षा]  

[आपका रोल नंबर]  

बड़े भाई की शादी में जाने के लिए ईमेल सैंपल टेम्पलेट

बड़े भाई की शादी में जाने के लिए ईमेल सैंपल टेम्पलेट निम्न प्रकार से है:

विषय: मेरे बड़े भाई की शादी में शामिल होने के लिए छुट्टी का अनुरोध

महोदय [प्रधानाचार्य/शिक्षक का नाम]

सविनय निवेदन है की आने वाली [शादी की तारीख] शादी को मेरे बड़े भाई की शादी की तारीख निर्धारित की गई है। इस समय में विधालय में उपस्थित होने में असमर्थ हूं। अतः आपसे निवेदन है की मुझे शादी के समारोह में भाग लेने के लिए [आरंभ तिथि] से [समाप्ति तिथि] तक के लिए छुट्टी प्रदान करें। मैं इस अवधि के दौरान सभी छूटे हुए असाइनमेंट और क्लासवर्क को पूरा कर लूंगा। 

आपके इस विषय पर ध्यान देने के लिए धन्यवाद।

भवदीय,

[आपका नाम] [आपकी कक्षा/ग्रेड]

बड़े भाई की शादी में जाने के लिए प्रार्थना पत्र 

बड़े भाई की शादी में जाने के लिए प्रार्थना पत्र नीचे दिया गया है:

सेवा में,

[श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय]  

[स्कूल का नाम]  

[स्कूल का पता]  

[शहर, राज्य]  

विषय: मेरे बड़े भाई की शादी में शामिल होने के लिए छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र 

महोदय,

में आपके विद्यालय की कक्षा 12 का छात्र हूं। आने वाले सप्ताह में [शादी की तारीख] को मेरे बड़े भाई की शादी को होने वाली है। क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण पारिवारिक कार्यक्रम है, इसलिए शादी सभी समारोहों में भाग लेने के लिए मेरी उपस्थिति आवश्यक है। कृपया करके मुझे [आरंभ तिथि] से [समाप्ति तिथि] तक छुट्टी देने का कष्ट करें। मैं अपनी शिक्षा के महत्व को समझता हूँ और आपको विश्वास दिलाता हूँ कि मैं इस अवधि के दौरान छूटे सभी पाठों जल्द ही पूरा करूंगा।  

धन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य,

[आपका नाम]  

[आपका रोल नंबर]  

[आपकी कक्षा/ग्रेड]

बड़े भाई की शादी में जाने के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?

आपको अपने बड़े भाई की शादी की छुट्टी लेने के लिए एक औपचारिक प्रार्थना पत्र लिखना होगा। इस प्रार्थना पत्र में सभी आपको शुरुआत बाईं ओर से करनी होती है। शुरू में स्कूल का नाम, स्कूल का पता, तारीख, प्राप्तकर्ता की जानकारी, प्रिंसिपल/शिक्षक का नाम आदि लिखें। अभिवादन करें जैसे की महोदय  [प्रिंसिपल/शिक्षक का नाम]” से शुरू करें। विषय पंक्ति को लिखना न भूलें जिससे प्रिंसिपल को आपके प्रार्थना पत्र का कारण समझ आ जाएगा। उद्देश्य स्पष्ट रूप से बताएं। जैसे की विषय: मेरे बड़े भाई की शादी में शामिल होने के लिए छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र। प्रार्थना पत्र को लिखने का उद्देश्य संक्षेप में बताएं। छुट्टी लेने के लिए शादी की तारीख का उल्लेख करें। आप जिस छुट्टी का अनुरोध कर रहे हैं उसकी अवधि (शुरुआत और समाप्ति तिथि) बताएं। प्रार्थना पत्र में यह भी आश्वस्त करें कि आप छूटे हुए काम को पूरा करेंगे। प्रधानाध्यापक को धन्यवाद कहने के साथ पत्र की समाप्ति करें। एक विनम्र समापन का उपयोग करें, जैसे, भवदीय या आपका आज्ञाकारी शिष्य कहकर उसके बाद अपना नाम और रोल नंबर लिखें। सुनिश्चित करें कि आवेदन में व्याकरण और वर्तनी संबंधी त्रुटियाँ नहीं हैं।    

प्रार्थना पत्र कितने प्रकार के होते हैं?

प्रार्थना पत्र निम्न प्रकार के होते हैं। यहां आवेदन पत्रों का विवरण दिया गया है, साथ ही प्रत्येक का संक्षिप्त विवरण भी दिया गया है-

  1. नौकरी के लिए आवेदन पत्र: एक पत्र जिसे आप नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए लिखते हैं। आप नौकरी पाने के लिए यह पत्र भेजते हैं। इसमें आप वे सभी कारण लिख सकते हैं कि आप नौकरी क्यों चाहते हैं और आप इसके लिए उपयुक्त क्यों हैं। जब आप नौकरी के लिए आवेदन कर रहे होते हैं, तो आप यह बताने के लिए नौकरी आवेदन पत्र लिखते हैं कि आप उस पद में क्यों रुचि रखते हैं। 
  2. शैक्षणिक आवेदन पत्र: यह एक पत्र है जिसे आप तब भेजते हैं जब आप स्कूल या कॉलेज जाना चाहते हैं। यदि आप किसी स्कूल या कॉलेज में आवेदन कर रहे हैं, तो आप यह बताने के लिए एक शैक्षणिक आवेदन पत्र लिखते हैं कि आप उस संस्थान में क्यों जाना चाहते हैं। आप अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों, गतिविधियों और भविष्य के लक्ष्यों का उल्लेख कर सकते हैं।
  3. व्यक्तिगत आवेदन पत्र: यह एक पत्र है जिसे आप व्यक्तिगत कारणों से भेजते हैं। आप काम से छुट्टी मांग सकते हैं या ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको काम से छुट्टी मांगने, लोन के लिए आवेदन करने या किसी व्यक्तिगत कार्य के लिए अनुमति मांगने के लिए एक व्यक्तिगत आवेदन पत्र लिखने की आवश्यकता होती है। इस पत्र में आप अपना उद्देश्य भी प्रकट कर सकते हैं की किस कारण से आवेदन कर रहे हैं। 
  4. स्कूल या कॉलेज से अवकाश लेने हेतु: स्कूल और कॉलेज से छुट्टी लेने के लिए भी प्रार्थना पत्र लिखा जाता है। यह पत्र छात्र के रिकार्ड्स में भी शामिल रहते हैं।

बड़े भाई की शादी में जाने के लिए प्रार्थना पत्र लिखने के लिए कुछ टिप्स

बड़े भाई की शादी में जाने के लिए प्रार्थना पत्र लिखने के लिए कुछ टिप्स नीचे दी गई है:

  • शुरुआत में अपने पत्र का उद्देश्य स्पष्ट रूप से बताएं और अपनी भाषा को सीधा और सटीक रखें।
  • पूरे पत्र में सम्मानजनक और औपचारिक भाषा का प्रयोग करें, अनौपचारिक भाषा का प्रयोग करने से बचें।
  • पत्र में उचित शीर्षक, अभिवादन, मुख्य पैराग्राफ़ और समापन के साथ एक मानक पत्र प्रारूप का पालन करें।
  • शादी की तिथि और जिस अवधि के लिए आप छुट्टी मांग रहे हैं उसका विवरण प्रदान करें। 
  • अपनी बात को संक्षेप में बताएं कि शादी में शामिल होना आपके लिए क्यों महत्वपूर्ण है।
  • विनम्र भाषा का प्रयोग करते हुए अपने पत्र के अंत में प्राप्तकर्ता को धन्यवाद दें।
  • प्रार्थना पत्र को पूरा करने के बाद में एक बाद प्रूफ रीडिंग 

FAQs

भाई की शादी के लिए आमंत्रित कैसे करें?

नमस्ते, अगले सप्ताह में मेरे बड़े भाई की शादी है, मुझे अपने भाई की शादी के शुभ अवसर पर आपको और आपके परिवार को आमंत्रित करते हुए बहुत खुशी हो रही है। कृपया इसे मेरा निजी निमंत्रण मानें और अपनी उपस्थिति से हमारे सुनहरे बनाएं।

भाई की शादी के लिए छुट्टी कैसे मांगे?

मैं अपने भाई के विवाह समारोह में शामिल होने के लिए काम से छुट्टी का अनुरोध करने के लिए यह छुट्टी आवेदन पत्र लिख रहा हूं। शादी [तिथि] को होने वाली है, और मैं उत्सव में भाग लेने के लिए [प्रारंभ तिथि] से [समाप्ति तिथि] तक छुट्टी लेना चाहूंगा।

क्या मुझे अपने भाई की शादी के लिए छुट्टी के आवेदन के साथ कोई दस्तावेज़ संलग्न करने की आवश्यकता है?

हाँ, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने अवकाश अनुरोध के प्रमाण के रूप में शादी के निमंत्रण की एक प्रति या किसी अन्य प्रासंगिक दस्तावेज़ को संलग्न करें।

उम्मीद है आपको Bade Bhai ki Shaadi Mein Jaane ke Liye Prathna Patra के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। हिंदी व्याकरण के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*