जानिए अंगूठा दिखाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग 

1 minute read
अंगूठा दिखाना मुहावरे का अर्थ

अंगूठा दिखाना मुहावरे का अर्थ है “किसी कार्य या अनुरोध को करने से साफ मना करना।” यह मुहावरा आमतौर पर किसी व्यक्ति के द्वारा दूसरे व्यक्ति के अनुरोध को नकारने के लिए प्रयोग किया जाता है।

इस मुहावरे का प्रयोग अन्य अर्थों में भी किया जाता है, जैसे:

  • “किसी व्यक्ति को धोखा देना”
  • “किसी व्यक्ति को अपमानित करना”
  • “किसी व्यक्ति को नजरअंदाज करना”

अंगूठा दिखाना मुहावरे का अर्थ क्या है?

अंगूठा दिखाना मुहावरे का अर्थकिसी कार्य या अनुरोध को करने से साफ मना करना

अंगूठा दिखाना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में 

“अंगूठा दिखाना” मुहावरे का अंग्रेजी में अर्थ है to refuse or reject.

अंगूठा दिखाना मुहावरे पर आधारित कहानी 

एक छोटे से गाँव में एक लड़का रहता था जिसका नाम राहुल था। राहुल एक बहुत ही शरारती लड़का था। वह अक्सर अपने माता-पिता और शिक्षकों की बात नहीं मानता था। एक दिन, राहुल अपने पिता के साथ बाजार गया। बाजार में, राहुल ने एक दुकान में एक बहुत ही सुंदर खिलौना देखा। उसने अपने पिता से खिलौना खरीदने के लिए कहा, लेकिन पिता ने मना कर दिया।

राहुल बहुत निराश हुआ। उसने अपने पिता को कहा, “पापा, प्लीज मुझे यह खिलौना खरीदकर दे दो। मैं बहुत दिनों से इस खिलौने के लिए तरस रहा हूँ।” राहुल के पिता ने कहा, “बेटा, अभी तुम्हारे पास इस खिलौने को खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं। जब तुम्हारे पास पैसे होंगे, तब तुम यह खिलौना खरीद लेना।”

राहुल ने अपने पिता की बात नहीं मानी। उसने अपने पिता को अंगूठा दिखा दिया और दुकान से चला गया।

राहुल के पिता बहुत दुखी हुए। उन्होंने सोचा कि राहुल अब बहुत बड़ा हो गया है और उसे समझ आनी चाहिए। लेकिन राहुल को अपनी गलती का कोई एहसास नहीं था।

अगले दिन, राहुल स्कूल गया। स्कूल में, राहुल ने अपने एक दोस्त को एक बहुत ही सुंदर कार का मॉडल दिखाया। राहुल के दोस्त ने कहा, “यह कार बहुत ही सुंदर है। मुझे यह कार खरीदनी है।”

राहुल ने अपने दोस्त को कहा, “मैं तुम्हारी मदद कर सकता हूँ। मैं तुम्हें यह कार खरीदने के लिए पैसे उधार दे सकता हूँ। लेकिन तुम्हें मुझे बाद में पैसे वापस करने होंगे।”

राहुल का दोस्त बहुत खुश हुआ। उसने राहुल से पैसे उधार लिए और कार खरीद ली।

कुछ दिनों बाद, राहुल के दोस्त ने उसे पैसे वापस देने के लिए कहा। लेकिन राहुल ने पैसे देने से मना कर दिया। उसने कहा, “मैंने तुम्हें पैसे उधार दिए थे, लेकिन मैंने तुमसे कोई वादा नहीं किया था कि मैं तुम्हें पैसे वापस दूंगा।” राहुल के दोस्त को बहुत गुस्सा आया। उसने राहुल को कहा, “तुम एक बहुत ही स्वार्थी लड़के हो। तुमने मुझे धोखा दिया है।” राहुल के दोस्त ने राहुल की बातों पर ध्यान नहीं दिया। वह अपनी कार से चला गया।

राहुल को अपने दोस्त की बातों से बहुत पछतावा हुआ। उसने सोचा कि उसने बहुत बड़ी गलती की है। उसने अपने पिता से माफी मांगी और वादा किया कि वह फिर कभी किसी को धोखा नहीं देगा। राहुल के पिता ने उसे माफ कर दिया और उसे समझाया कि किसी को धोखा देना कभी भी सही नहीं होता है।

अंगूठा दिखाना मुहावरे का वाक्य प्रयोग 

इस मुहावरे का वाक्य प्रयोग कुछ इस प्रकार किया जाता है –

  • अगर तुम मुझे पैसे नहीं दोगे तो मैं तुम्हें अंगूठा दिखा दूंगा।
  • उसने मुझे अंगूठा दिखाकर धोखा दिया।
  • उसने मुझे अंगूठा दिखाकर अपमानित किया।
  • उसने मुझे अंगूठा दिखाकर नजरअंदाज किया।
  • राहुल ने अपने पिता से 1000 रुपये मांगे, लेकिन पिता ने उसे अंगूठा दिखा दिया।
  • शिक्षक ने छात्र को अनुशासन का उल्लंघन करने पर उसे अंगूठा दिखा दिया।
  • दुकानदार ने ग्राहक को उसकी मांग के अनुसार सामान देने से मना कर दिया और उसे अंगूठा दिखा दिया।

उम्मीद है, अंगूठा दिखाना मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*