जानिए कौन थे जम्मू के “राजा गुलाब सिंह” और आखिर क्या था इतिहास में उनका योगदान?

1 minute read
जानिए कौन थे जम्मू के राजा गुलाब सिंह और आखिर क्या था इतिहास में उनका योगदान?

भारत में कई ऐसे महान योद्धाओं का जन्म हुआ है जिनका भारतीय इतिहास में काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। “महाराणा प्रताप”, “रानी लक्ष्मीबाई”, “पृथ्वीराज चौहान” और “महाराजा गुलाब सिंह” (Gulab Singh) उन्हीं योद्धाओं में से एक हैं। आज के इस ब्लॉग में हम चर्चा करेंगे “महाराजा गुलाब सिंह” के बारे में जो स्वर्णिम भारतीय इतिहास में एक साहसी सेनानायक, अद्भुत रणनीतिकार एवं राष्ट्र के प्रति सच्ची निष्ठा रखने वाले राजा थे। इस लेख के माध्यम से हम उनकी जीवनी और इतिहास में उनके योगदान के बारे में जानेंगे। 

महाराजा गुलाब सिंह का प्रारंभिक जीवन 

महाराजा ‘डोगरा राजवंश’ एवं जम्मू-कश्मीर राजघराने के संस्थापक और जम्मू-कश्मीर रियासत के पहले महाराजा थे। उन्होंने जम्मू कश्मीर के क्षेत्र में राजनीतिक एवं सामाजिक परिदृश्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। महाराजा का जन्म 17 अकटूबर 1792 में जम्मू के एक जामवल डोगरा राजपूत परिवार में हुआ था। उनकी परवरिश उनके दादा, “श्री ज़ोरावर सिंह” के देखरेख में हुई, जिनसे उन्होंने युद्धकला, तलवारबाज़ी और घुड़सवारी सीखी। उन्हें अपनी बहादुरी और सिख साम्राज्य की सेवा के लिए जाना जाता था। 

सन् 1808 में महाराजा ने अपने क्षत्रीय जीवन का आरम्भ किया। मात्र 16 वर्ष की उम्र में ही वह “महाराजा रणजीत सिंह” की सेना में शामिल हो गए और विभिन्न लड़ाइयों में अपने सैन्य कौशल का प्रदर्शन किया। इस तरह सन 1820 में उन्हें महाराजा रणजीत सिंह द्वारा जम्मू- कश्मीर का राज्यपाल नियुक्त किया गया और इसके साथ उनके राजनीतिक जीवन की भी शुरुआत हुई। 

जम्मू-कश्मीर रियासत की स्थापना 

महाराजा ‘सिख साम्राज्य’ के सबसे शक्तिशाली प्रमुखों में से एक थे। उस दौरान सिख साम्राज्य की राजधानी “लाहौर” साजिशों, हत्याओं और भ्रष्टाचारों का केंद्र थी जिसके कारण सिख साम्राज्य आर्थिक संकट की स्थिती में आ गया। इस संकटपूर्ण माहौल के बीच, खालसा (सेना) ने भी अपने बकाये वेतन के लिए विद्रोह की चेतावनी दे डाली। 

ऐसी कठिन परिस्थिति के समाधान के लिए लाहौरी अदालत ने महापंचायत का गठन किया और जम्मू पर चढ़ाई के आदेश दे दिए, क्योंकि उस वक्त महाराज के पास ही लाहौर के खजाने का सबसे बड़ा हिस्सा था। हालांकि, सिख सैनिक जम्मू पर कब्ज़ा करने में नाक़ामयाब रहें, पर उन्होंने राजा को काफ़ी बड़ी रकम का भुगतान करने पर मजबूर कर दिया। 

गुलाब सिंह का इतिहास में योगदान

इस घटना के बाद महाराज ने अंग्रेज़ों के साथ मिलकर एक गुप्त समझौता किया। वहीं अंग्रेज़ों ने भी इस अवसर पर सिख-प्रदेश और ब्रिटिश-प्रदेश की सीमा पर अपनी सैनिकों की संख्या बढ़ा दी। बता दें कि उस समय अंग्रेज़ों की निगाहें पंजाब पर थी। 1845 में, इस झड़प ने ‘प्रथम एंग्लो-सिख युद्ध’ का रूप ले लिया, जो सिखों के लिए घातक साबित हुआ। वहीं एक तरफ गुलाब सिंह ने सिख सैनिकों को युद्ध में भेजा तो दूसरी तरफ सेना की कई गोपनीय जानकारी अंग्रेज़ों को दे दी। जिससे अंग्रेज़ों की जीत हुई। 

इस युद्ध के बाद, महाराज ने इस सहायता के बदले अंग्रेज़ों से “पुरस्कार” की मांग की और सिखों को भी शांति समझौते पर हस्ताक्षर करना पड़ा। इसके अंतर्गत उन्होंने 75 लाख रुपयों की लागत से कश्मीर धाटी को गुलाब सिंह को बेच दिया। इसी ऐलान के साथ संयुक्त जम्मू और कश्मीर रियासत की स्थापना हुई।

गुलाब सिंह की मृत्यु

महाराजा गुलाब सिंह की मृत्यु 30 जून 1857 में हुई थी जिसके बाद उनके पुत्र ‘रणबीर सिंह’ ने उनकी रियासत और विरासत को उत्तराधिकृत किया। महाराज की मृत्यु के बाद उनके द्वारा स्थापित “डोगरा राजवंश” ने लगभग 1948 तक जम्मू और कश्मीर पर शासन किया। महाराजा भारतीय इतिहास के एक प्रमुख व्यक्ति थे जिनके योगदान ने जम्मू कश्मीर क्षेत्र पर स्थायी प्रभाव छोड़ा जो आने वाली पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणा का काम करता है। 

FAQs

गुलाब सिंह ने कश्मीर कब खरीदा था?

मार्च 1846 में हुई अमृतसर संधि की शर्तों के तहत, ब्रिटिश सरकार ने कश्मीर को 7.5 मिलियन नानकशाही रुपये में गुलाब सिंह को बेच दिया।

गुलाब सिंह डोगरा कौन थे?

महाराजा गुलाब सिंह, डोगरा राजवंश एवं जम्मू और कश्मीर राजघराने के संस्थापक और जम्मू और कश्मीर रियासत के पहले महाराज थे।

गुलाब सिंह का जन्म कब हुआ था?

गुलाब सिंह का जन्म 18 अकटूबर 1792 में जम्मू के एक जामवल डोगरा राजपूत परिवार में हुआ था।

महाराजा गुलाब सिंह की मृत्यु कब हुई?

महाराजा गुलाब सिंह की मृत्यु 1857 में हुई थी।

गुलाब सिंह की मृत्यु के बाद उनकी रियासत और विरासत के उत्तराधिकारी कौन बने?

गुलाब सिंह की मृत्यु के बाद उनके पुत्र रणबीर सिंह ने उनकी रियासत और विरासत को उत्तराधिकृत किया।

आशा है कि आपको महाराजा गुलाब सिंह के बारे में सभी आवश्यक जानकारी मिल गयी होगी। ऐसे ही इतिहास से संबंधित अन्य ब्लॉग्स को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*