पर्वतारोही कैसे बनें?

Rating:
5
(3)
पर्वतारोही कैसे बनें?

“ये जरूरी नहीं है कि आपने कितना और कितने अच्छे से काम किया है। बल्कि जरूरी ये है कि आपने अपना काम कितने प्यार से किया है”– बछेंद्री पाल, माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला। सोचिए कि चमकते रंग वाला ट्रेकिंग सूट पहने हुए बेहद ठंडी हवाओं के बीच बर्फ से ढके पहाड़ों पर कांपते हाथों के साथ आप चले जा रहे हैं। बेहद अच्छा महसूस हो रहा है न! लेकिन पर्वतारोही बनना इतना भी आसान नहीं है। ये रोमांच से कहीं आगे का एहसास है, जहां आप जीवन के बहुत जरूरी पाठ भी पढ़ते हैं जैसे टीम वर्क, फ्लेक्सीबिलिटी, दृढ़ता और इससे भी ज्यादा शारीरिक मजबूती। उन युवाओं के बारे में सोचिए जिन्हें शेरपा बुलाया जाता है और जो पर्वतारोहियों के लिए गाइड का काम करके ही अपना जीवनयापन करते हैं। अगर आप पर्वतारोही के तौर पर करियर बनाने के लिए उत्साहित हैं तो इसके लिए आपको माउंट एवरेस्ट तक ट्रेक करने से भी आगे की मेहनत करनी होगी। अगर आप ये जनना चाहते हैं कि पर्वतारोही कैसे बनें? तो ये ब्लॉग पढ़ें। और ट्रेकिंग सूट के साथ तैयार हो जाएं चुनौती भरे करिए के लिए-

Check Out: Fashion Designer Kaise Bane

पर्वतारोही कैसे बनें?: पर्वतारोहण के प्रकार

बछेंद्री पाल ने जब इस करियर की ओर कदम बढ़ाए तो ये एक पुरुष प्रधान करियर था। और उनके आने से पर्वतोहियों के बीच एक नया उत्साह भर गया था। पर्वतारोहण को ऐसे खेल के तौर पर जाना जाता है जो बर्फ के पहाड़ों को चढ़ने के इर्द-गिर्द ही घूमता है। आपको ये बताने से पहले कि पर्वतारोही कैसे बनें?, हंम आपको ये बता देते हैं कि पर्वतारोहण के कितने प्रकार हैं-

  • अल्पाइन क्लाइम्बिंग (Alpine Climbing): अल्पाइन क्लाइम्बिंग का मतलब सख्त पहाड़ों को चढ़ना है। ऐसे पहाड़ आमतौर पर कम ऊंचे होते हैं। इस पर चढ़ाई करने के लिए आपको एंकर, रस्सी, हार्निस और ट्रेड गियर की जरूरी पड़ती है। 
  • ग्लैशीऐटिड  पीक्स (Glaciated Peaks): वो पहाड़ जो पूरे साल बर्फ से ढके रहते हैं वो ग्लैशीऐटिड पीक कहलाते हैं। ऐसे पहाड़ों पर चढ़ने के लिए आपको ग्लेशियर ट्रेवल (glacier travel) की ट्रेनिंग लेनी पड़ती है। इसके लिए आपको कुछ खास टूल्स की जरूरत होती है जैसे एंकर, रस्सी, क्रैंपन (crampons) और आइस एक्स (ice axe) आदि। 
  • स्क्रैम्बलिंग (Scrambling): उन पहाड़ों को चढ़ना जो छोटे होते हैं और जिन पर चढ़ने के लिए खास ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होती है, स्क्रैम्बलिंग कहलाता है। इसमें कोई खास इक्विपमेंट (equipment) की जरूरत भी नहीं होती है। स्क्रैम्बलिंग (scrambling) के लिए सामान्य हैलमेट और नी पैड (knee pads) की जरूरत होती है। 
  • हाई-एल्टीट्यूड क्लाइम्बिंग (High-Altitude Climbing): 18000 फीट से ऊंचे पहाड़ों को चढ़ना इस श्रेणी में आता है। इन पहाड़ों पर चढ़ने वाले पर्वतारोही रॉक और स्नोइ दोनों ही क्लाइम्बिंग में परफेक्ट होने चाहिए। 

Check Out: कैसे बनें रिस्क मैनेजर?

पर्वतारोही बनने के लिए जरूरी स्किल

पर्वतारोही कैसे बनें? इसका जवाब जानने के लिए पहले ये समझ लें कि पर्वतारोहण एक स्किल बेस्ड फील्ड (skill-based field) है और इसके लिए पर्वतारोही के पास कुछ लाइफ स्किल होने चाहिए जैसे: 

  • शारीरिक और मानसिक मजबूती
  • धैर्य
  • लीडरशिप
  • दृढ़ता
  • क्रिटिकल थिंकिंग एबिलिटीज
  • दृढ़ निश्चय

Check Out: Singer Kaise Bane (सिंगर कैसे बने)

पर्वतारोही बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड

दूसरे करियर से इतर इस क्षेत्र में किसी खास प्रोफेशनल क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं होती है। कुछ लोग पैशन, चढ़ाई से जुड़े रोमांच और करियर के लिए ऐसा करते हैं। वहीं कुछ लोग सिर्फ एक बार के अनुभव के लिए अपने खुद के चुने हुए पहाड़ पर पर्वतारोहण करते हैं। पर्वतारोही कैसे बनें? इसका जवाब हैं ये कुछ जरूरीस्टेप –

शारीरिक क्षमता (Fitness Requirements)

पर्वतारोही कैसे बनें?, आप भी जानना चाहते हैं तो आपकी चेकलिस्ट में सबसे पहला टिक आपकी शारीरिक क्षमता पर होना चाहिए। इस फील्ड के लिए सबसे जरूरी आवश्यकता स्वस्थ्य शरीर ही है। इसका मतलब है लंबे ट्रेक के लिए या उच्च तापमान के लिए अपने शरीर को तैयार करना। अपने शरीर पर काम करना शुरू करें और उद्देश्य निश्चित करें। रोज एक्सरसाइज से भारी वर्कआउट की आदत पड़ जाएगी। एक्सरसाइज के साथ रोज संतुलित भोजन भी जरूरी होगा। 8 से 10 घंटे लगातार चढ़ाई करना कोई ऐसा काम नहीं है जो रातों रात आ जाएगा। लेकिन अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए मेहनत करती रहें। 

पर्वतारोही कैसे बनें: पर्वतारोहण के कोर्स

अगर आप भी पर्वतारोही कैसे बनें? इस सवाल का जवाब तलाश रहे हैं तो अपने लिए एक सही इंस्टीट्यूट और कोर्स चुन लें। जब एक बार आप शारीरिक मजबूती पर ध्यान देना शुरू कर देंगे तो आप पर्वतारोहण से जुड़े कोर्स कर सकते हैं। पर्वतारोहण से जुड़े ये कोर्स ट्रेकिंग और चढ़ाई से जुड़ी जानकारी देंगे, साथ में ये आपको उन परिस्थितियों के लिए भी तैयार करेंगे जो चढ़ाई के दौरान आपके सामने आएंगी। कुछ कोर्स में बर्फ पर क्लाइम्बिंग तकनीक के साथ ग्लेशियर हाइकिंग और सेल्फ अरेस्ट के बारे में भी बताया जाता है। इसके साथ पर्वतारोहण से जुड़ा कोर्स करके आप प्रोफेशनल सर्टिफिकेट और डिप्लोमा भी पा सकते हैं जो पर्वतारोहण गाइड बनने के लिए जरूरी है। यहां हम उन कुछ कोर्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें करके आप पर्वतारोही बनने  चाहत पूरी कर सकते हैं:

Courses Abroad  Institute
बैंबू-एवरेस्ट बेस कैंप फंडरेजिंग ट्रेक Bamboo
वेलकेनो हाइकिंग एक्सपेडिशन (8 दिन) Worldaway Learning Tours
क्लाइम्ब हुयाना पोटोसी 20,000 फीट-एंडीन एसेंट्स Andean Ascents
लेनिन वेलकेनो एसेंट Andestrack Expediciones
स्विस एल्प्स में क्लाइंबिंग एंड माउंटेनरिंग  Outdoor Leadership Camps, Switzerland

Check Out: Chartered Accountant कैसे बनें?

Institute भारत में माउंटेनरिंग कोर्स
इंडियन माउंटेनेरिंग फाउंडेशन बेसिक माउंटेनेरिंग कोर्स  -बेसिक माउंटेनेरिंग कोर्स
– एड्वान्स्ड माउंटेनेरिंग  कोर्स
-निर्देश देने का तरीका
-सर्च एंड रेस्क्यू
नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनरिंग  -बेसिक माउंटेनेरिंग  कोर्स
-एड्वान्स्ड माउंटेनेरिंग  कोर्स
-सर्च एंड रेसक्यू
-ट्रेनिंग प्रोग्राम 2020
-एडवेंचर कोर्स
-निर्देश देने का तरीका
-स्पेशल कोर्स-स्कीइंग कोर्स
हिमालयन माउंटेनरिंग इंस्टीट्यूट  -एडवेंचर कोर्स  
-बेसिक कोर्स
-एड्वान्स्ड कोर्स

बिलकुल ऐसे ही कोर्स कराने वाले कुछ दूसरे माउंटेनरिंग इंस्टीट्यूट हैं-

  • Atal Bihari Vajpayee Institute of Mountaineering and Allied Sports,  हिमाचल प्रदेश
  • National Institute of Mountaineering and Allied Sports,  अरुणाचल प्रदेश
  • Indian Institute of skiing and mountaineering,जम्मू एंड कश्मीर
  • Pandit Nain Singh Surveyor Mountaineering training institute, उत्तराखंड
  • High Altitude Welfare School, जम्मू एंड कश्मीर
  • Sonam Gyatso Mountaineering Institute, सिक्किम 

वो सभी लोग जो ऊपर बताए गए माउंटेनेरिंग  कोर्स भारत या विदेश में करना चाहते हैं उनको पता होना चाहिए कि योग्यता में उनकी पढ़ाई अहम नहीं है। इसकी जगह उन्हें मेडिकल टेस्ट देना होगा और शारीरिक मजबूती भी साबित करनी होगी। 

Check Out: Data Scientist कैसे बने

पर्वतारोही कैसे बनें : इसके लिए उद्देश्य बनाएं

पर्वतारोही कैसे बनें? का जवाब ढूंढते हुए आपको अपना उद्देश्य भी तय करना होगा। आपको ग्रेनाइट फेसेज, ग्लेशिएटेड माउंटेन, टेक्निकल रूट, मिक्स्ड क्लाइम्बिंग आदि में से अपने लिए वो चुनना होगा, जिनके साथ आ शुरुआत करेंगे। चढ़ाई के लिए उद्देश्य बनाने के लिए आपको सबसे पहले ऊंचाई पर ध्यान देना होगा। शुरुआत में आपको बड़े की जगह छोटे उद्देश्य निश्चित करने होंगे। एक बार जब आप अपने चुने हुए विकल्प की चढ़ाई कर लेंगे तो आप दूसरे विकल्पों को भी चुन लीजिए। सामान्य विकल्पों के साथ कंफर्टेबल हो जाने के बाद माउंटेनेरिंग के दूसरे टाइप भी आजमाइए। 

पर्वतारोही कैसे बनें?: एकवायर द गियर (Acquire the Gear)
पर्वतारोही कैसे बनें? जानने की चाहत है तो आपके पास जरूरी इक्विपमेंट भी होने चाहिए।  इसके साथ सही कपड़े और टूल भी आपकी जरूरत होंगे। पर्वतारोहण करने के लिए खास फेब्रिक से बने कपड़े ही पहने जाते हैं, जो पर्वतारोही के शरीर को गरम रखते हैं। मोजे, जूते और एक छोटा बैकपैक भी होना चाहिए जिसमें आप अपनी जरूरत का सामान रख सकें। हेलमेट, हार्नेस, लंबी रस्सी इन्हीं जरूरी चीजों में शुमार है। फूड केन्स, फ़र्स्ट एड किट, टॉर्च या हेड लैंप भी पर्वतारोहण के दौरान परिस्थितियों का सामना करने के लिए जरूरी हैं। 

पर्वतारोही कैसे बनें इसके लिए जाने पर्वतारोहण में करियर

पर्वतारोहण में करियर बनाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा ट्रेक्स पर जाना होगा और क्लाइम्बिंग भी करनी होगी। इस तरह से आपका स्तर बढ़ेगा। तरह-तरह के इवेंट्स में हिस्सा लेकर आप अपनी पसंद को भी चुन पाएंगे। पूरी दुनिया में किए जाने वाले पसंदीदा माउंटेनियरिंग एक्स्पिडिशन ये रहे-

  • Mt. Everest Expedition
  • Mt. Deo Tibba Expedition 
  • Mt. Hanuman Tibba Expedition 
  • Black Peak Expedition
  • Mt. CB 12 and Mt. CB 14 Expedition 
  • Mt. Gangotri 3 Expedition
  • Makalu Expedition
  • Nuptse Expedition
  • Ama Dablam Expedition
  • Pumori Expedition
  • Baruntse Expedition

Check Out: पुलिस कैसे बने? (Police Kaise Bane)?

आमतौर पर लोगों को लगता है कि इस क्षेत्र में आने के बाद प्रायोजित माउंटेन क्लाइम्बिंग (sponsored mountain climbing ) ही एक अकेला मौका होता है। लेकिन अब इस खेल में ऐसे कई मौके मौजूद हैं। नीचे ऐसे ही कुछ पर्वतारोहण से जुड़े करियर विकल्प दिए गए हैं-

  • Climbing gear representative 
  • Mountain climber 
  • Climbing photographer 
  • Mountaineering guide 
  • Climbing guide for the instructor
  • Climbing Ranger 
  • Sponsored Rock climber
  • Climbing writer

Check Out: IAS Kaise Bane?

हमें आशा है कि इसको पढ़ने के बाद आप पर्वतारोही कैसे बनें? का जवाब जरूर जान जाएंगे और इस क्षेत्र में करियर भी जरूर बनाएंगे। क्या आपको करियर का चुनाव करने में दिक्कतें आ रही हैं? Leverage Edu में हमारे एक्सपर्ट आपकी रुचि के हिसाब से सही करियर का चुनाव करने में मदद करेंगे। फ्री सेशन के लिए आज ही साइन अप करें।  

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

3 comments

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like