IIT मद्रास ने लॉन्च किए डिपार्टमेंट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी

1 minute read
IIT Madras ne launch kiya Department of Medical Sciences & Technology

11 मई 2023 को IIT मद्रास ने मेडिकल साइंस और टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट शुरू किया है। यह चार वर्षीय BS मेडिकल साइंस और इंजीनियरिंग में प्रोग्राम है। यह कोर्स भारत में अपनी तरह का पहला कोर्स होगा।

डिपार्टमेंट द्वारा पेश किए जाने वाले कोर्स मेडिकल साइंस और इंजीनियरिंग (4 वर्षीय प्रोग्राम) में BS हैं; डॉक्टरों के लिए पीएचडी प्रोग्राम; डॉक्टरों के लिए रिसर्च द्वारा MS मेडिकल साइंस और इंजीनियरिंग में MS और विज्ञान और इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स के लिए पीएचडी प्रोग्राम।

विभाग को लक्ष्मी नारायणन, सह-संस्थापक, कॉग्निजेंट और वी. कामकोटि, निदेशक, आईआईटी मद्रास की उपस्थिति में लॉन्च किया गया था।

करिकुलम जानिए

करिकुलम जीवन रक्षक मेडिकल टूल्स, दवा की खोज, चिकित्सा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बेसिक मेडिकल रिसर्च को डिजाइन करने के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए एक इंटरडिसिप्लिनरी एप्रोच प्रदान करता है। डिपार्टमेंट फिजिशियंस को उनके क्लीनिकल प्रैक्टिस में टेक्नोलॉजी को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए ट्रेंड करेगा और भारत में फिजिशियन-साइंटिस्ट ट्रेनिंग की नींव रखेगा।

भारत और विदेशों में शीर्ष मेडिकल डॉक्टर, जो कोर्सेज के विकास में भी निकटता से शामिल थे, इस विभाग में ‘प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस’ होंगे, जिसने पहले ही भारत में प्रमुख अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों के साथ टाई-अप स्थापित कर लिया है।

आवश्यक सोर्सेज और मंच प्रदान करके, IIT मद्रास को उम्मीद है कि रिसर्चर्स को ऐसी नए तकनीकों का निर्माण करने में सक्षम बनाया जाएगा जो आने वाली पीढ़ियों के लिए रोगियों के जीवन में सुधार लाएगी।

संस्थान का उद्देश्य चिकित्सक-वैज्ञानिकों और इंजीनियरिंग फिजियोलॉजिस्ट को विकसित करने और प्रशिक्षित करने के लिए मेडिकल साइंस और टेक्नोलॉजी के लिए एक असाधारण रिसर्च सुविधा स्थापित करना है ताकि वे अपने क्षेत्रों में भविष्य के नेता बन सकें।

संस्थान विभिन्न चिकित्सा विषयों को जोड़ने वाले फंडामेंटल और एप्लाइड रिसर्च प्रोग्राम भी आयोजित करेगा। रिलीज़ में कहा गया है कि आवश्यक रिसर्च और मंच प्रदान करके, हम अपने रिसर्चर्स को नए तकनीकों का निर्माण करने में सक्षम बनाने की उम्मीद करते हैं जो आने वाली पीढ़ियों के लिए रोगियों के जीवन में सुधार लाएगी।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*