IIT इंदौर में शुरू हुआ BTech इंजीनियरिंग फिजिक्स

1 minute read
IIT Indore me shuru hua btech engineering physics

युवाओं के ज्ञान को विस्तार देने के लिए IIT बॉम्बे, IIT दिल्ली, IIT गुवाहाटी और IIT मद्रास ने BTech इंजीनियरिंग फिजिक्स की पेशकश की हैं। IIT BHU इंजीनियरिंग फिजिक्स में 5 साल का इंटीग्रेटेड MTech प्रोग्राम भी ऑफर करता है।

गौरतलब है कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, इंदौर ने हाल ही में एक नया कोर्स “बीटेक इन इंजीनियरिंग फिजिक्स” लॉन्च किया है। IIT इंदौर 2023 शैक्षणिक सत्र से इंजीनियरिंग फिजिक्स में बीटेक के लिए प्रवेश शुरू करेगा। बीटेक इन इंजीनियरिंग फिजिक्स में प्रवेश प्रक्रिया JEE एडवांस्ड रैंकिंग पर आधारित होगी।

BTech इन मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटिंग – कोर्स स्ट्रक्चर और सीटें

देखा जाए तो यह आठ सेमेस्टर में फैला चार साल का कोर्स है। सेमेस्टर 1 में कुल 19 क्रेडिट शामिल हैं। इसी श्रेणी में सेमेस्टर 2 में कुल 21.5 क्रेडिट हैं। सेमेस्टर 3 और सेमेस्टर 4 में क्रमशः कुल 22/25 और 21.5/24.5 क्रेडिट हैं। जबकि सेमेस्टर 5 में 19.5/22.5 क्रेडिट शामिल हैं, सेमेस्टर 6 में कुल 22 क्रेडिट हैं। सेमेस्टर 7 और सेमेस्टर 8 में क्रमशः अधिकतम 18 और 15 क्रेडिट हैं।

मुख्य रूप से चौथे वर्ष में छात्रों को दो इंटर्नशिप करने की आवश्यकता होती है जो एक-एक क्रेडिट के होते हैं। छात्रों को प्रत्येक सेमेस्टर में चुनने के लिए कई वैकल्पिक विषय भी दिए जाते हैं। सेमेस्टर 1 और 2 में वैकल्पिक विषय प्रत्येक एक क्रेडिट के होते हैं, लेकिन अन्य सेमेस्टर में 2 या 3 क्रेडिट के वैकल्पिक विषय होते हैं।

BTech इन मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटिंग के लिए योग्यता

युवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए इस प्रोग्राम में एडमिशन JEE एडवांस के स्कोर के आधार पर किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त राज्य या केंद्रीय बोर्ड से कक्षा 12 (या समकक्ष) परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

BTech इन इंजीनियरिंग फिजिक्स करने के बाद करियर स्कोप

यदि आप इस विषय में पढ़ाई करते हैं तो यह विषय आपको मेडिकल फिजिक्स, डेटा साइंस, न्यूक्लियर साइंस एंड इंजीनियरिंग, सोलर सेल टेक्नोलॉजी, एनर्जी कन्वर्जन एंड स्टोरेज, ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स एंड फोटोनिक्स, क्वांटम कंप्यूटिंग एंड टेक्नोलॉजी, हाई एनर्जी एंड फिजिक्स, डिटेक्टर टेक्नोलॉजी और स्पिंट्रोनिक्स और मेमोरी डिवाइसेज जैसे क्षेत्रों में करियर के अवसर प्रदान करता है।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*