जानें ‘घमंडी का सिर नीचा’ मुहावरे का अर्थ और इसका वाक्य में प्रयोग

1 minute read
घमंडी का सिर नीचा मुहावरे का अर्थ

घमंडी का सिर नीचा मुहावरे का अर्थ (Ghamandi Ka Sir Nicha Muhavare Ka Arth) होता है। जब कोई व्यक्ति किसी को मुसीबत में डालना या दाल देता है, तो उसके लिए घमंडी का सिर नीचा मुहावरे का प्रयोग करते हैं। इस ब्लॉग के माध्यम से घमंडी का सिर नीचा मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और इसकी व्याख्या के बारे में जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

घमंडी का सिर नीचा मुहावरे का अर्थ क्या है?

खटिया खड़ी करना मुहावरे का अर्थ (Ghamandi Ka Sir Nicha Muhavare Ka Arth) होता है- घमंडी व्यक्ति के अपमानित होने। आसान शब्दों में समझें तो इस मुहावरे का प्रयोग उस स्थिति का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जब किसी का अहंकार टूट जाता है, तो यह मुहावरा भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

घमंडी का सिर नीचा पर व्याख्या

“घमंडी का सिर नीचा” हिंदी भाषा का एक बेहद लोकप्रिय मुहावरा है जिसका अर्थ होता है- घमंडी व्यक्ति के अपमानित होने। इस मुहावरे के माध्यम से ऐसी स्थिति को परिभाषित करना आसान हो जाता है, अनुराग ने UPSC की तैयारी कर रहा था और वह बहुत घमंड करता था, लेकिन जब परीक्षा में वह असफल हुआ तो घमंडी का सिर नीचा हो गया।

घमंडी का सिर नीचा मुहावरे का वाक्य प्रयोग

घमंडी का सिर नीचा मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्नलिखित है;

  • रोहन हमेशा अपनी बुद्धि पर घमंड करता है, लेकिन परीक्षा में उसके खराब प्रदर्शन से घमंडी का सिर नीचा हो गया।
  • चुनाव के समय नेता ने घमंड में भाषण दिया कि वह चुनाव जीतेंगे, लेकिन रिजल्ट आने पर घमंडी का सिर नीचा हो गया।
  • जमीदार ने घमंड की वजह से बेचारे किसान की जमीं को हड़प लिया, लेकिन जब किसान के पैसे देकर उससे ज्यादा की जमीन ली तो घमंडी का सिर नीचा हो गया।

संबंधित आर्टिकल

हाथ लगना मुहावरे का अर्थदाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ
अक्ल पर पत्थर पड़ना मुहावरे का अर्थआपे से बाहर होना मुहावरे का अर्थ
काठ का उल्लू होना मुहावरे का अर्थपसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ
घाट घाट का पानी पीना मुहावरे का अर्थमुँह लाल होना मुहावरे का अर्थ

आशा है कि घमंडी का सिर नीचा मुहावरे का अर्थ (Ghamandi Ka Sir Nicha Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें.

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*