जानिए गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग 

1 minute read
गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे का अर्थ

गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे का अर्थ है पुरानी बातों को दोहराना। यह मुहावरा उन लोगों के लिए प्रयोग किया जाता है जो पुरानी बातों को बार-बार याद करते हैं और उन्हें दोहराते रहते हैं। यह मुहावरा अक्सर उन बातों के लिए प्रयोग किया जाता है जो किसी के लिए शर्मनाक या अपमानजनक हों। इस मुहावरे का प्रयोग अक्सर विवाद खड़ा करने या किसी को परेशान करने के लिए भी किया जाता है।

गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे का अर्थ क्या है?

गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे का अर्थपुरानी बातों को दोहराना

गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में 

गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे का अंग्रेज़ी में अर्थ to rake up the past होता है। इसका समानार्थी अँग्रेज़ी मुहावरा Digging up old graves है। 

गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे पर आधारित कहानी 

एक गांव में एक अमीर आदमी रहता था। उसके दो बेटे थे। दोनों बेटे बहुत ही स्वार्थी और लड़ाकू थे। वे हमेशा अपने पिता की संपत्ति पर कब्जा करने के लिए लड़ते रहते थे।

एक दिन, अमीर आदमी बीमार पड़ गया। उसने अपने दोनों बेटों को बुलाया और कहा, “मेरी मृत्यु के बाद, मेरी संपत्ति को आप दोनों में बराबर बांट दिया जाएगा। लेकिन, मैं तुमसे एक वादा चाहता हूं। तुम दोनों हमेशा एक-दूसरे का साथ दोगे और लड़ाई-झगड़े नहीं करोगे।” दोनों बेटे ने अपने पिता की बात मान ली। लेकिन, अमीर आदमी की मृत्यु के बाद, वे फिर से लड़ने लगे। उन्होंने संपत्ति को अपने बीच बराबर बांटने के लिए एक वकील को बुलाया।

वकील ने दोनों बेटों को समझाया, “तुम दोनों अपने पिता के वादे को भूल जा रहे हो। उन्होंने तुम दोनों से कहा था कि तुम हमेशा एक-दूसरे का साथ दोगे।” लेकिन, दोनों बेटे नहीं माने। वे वकील के साथ भी लड़ने लगे।

इस बीच, गांव के एक बुजुर्ग आदमी ने वहां आकर दोनों बेटों को देखा। उसने उनसे कहा, “तुम दोनों गड़े मुर्दे उखाड़ रहे हो। तुम्हारे पिता की मृत्यु हो चुकी है। अब, उसे वापस नहीं लाया जा सकता। तुम दोनों को अपने पिता के वादे को याद रखना चाहिए।” बुजुर्ग आदमी की बात सुनकर दोनों बेटों को अपने किए पर पछतावा हुआ। उन्होंने एक-दूसरे से माफी मांगी और वादा किया कि वे अब कभी लड़ाई-झगड़ा नहीं करेंगे। दोनों बेटों ने मिलकर संपत्ति को बराबर बांटा। वे खुशी-खुशी रहने लगे।

गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे का वाक्य प्रयोग 

इस मुहावरे का वाक्य प्रयोग कुछ इस प्रकार किया जाता है –

  • “तुम हमेशा गड़े मुर्दे उखाड़ने की कोशिश करते हो। इससे केवल झगड़ा होता है।”
  • “अगर तुम गड़े मुर्दे उखाड़ते रहोगे तो कोई तुम्हारा साथ नहीं देगा।”
  • “उसने अपने पुराने प्रेमी का नाम लेकर गड़े मुर्दे उखाड़े।”
  • “बचपन की बातें याद करके रोना और गड़े मुर्दे उखाड़ना मत करो।”
  • “अगर तुम गड़े मुर्दे उखाड़ते रहोगे तो तुम कभी आगे नहीं बढ़ पाओगे।”

उम्मीद है, गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*