माथा ठनकना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग 

1 minute read
माथा ठनकना मुहावरे का अर्थ

माथा ठनकना मुहावरे का अर्थ है आशंका होना, संशय होना। जब किसी व्यक्ति को किसी बात का बुरा अंदेशा होता है, तो वह कहता है कि उसका माथा ठनक रहा है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति अपने दोस्त के व्यवहार में बदलाव देखता है, तो उसे यह आशंका हो सकती है कि वह कुछ गलत करने की योजना बना रहा है। इस स्थिति में, वह कह सकता है कि उसका माथा ठनक रहा है।

माथा ठनकना मुहावरे का अर्थ क्या है?

माथा ठनकना मुहावरे का अर्थआशंका होना, संशय होना

माथा ठनकना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में 

“माथा ठनकना” मुहावरे का अर्थ अंग्रेजी में “have a sinking feeling” या “have a bad feeling” होता है। इसका अर्थ है कि किसी व्यक्ति को किसी बात का बुरा अंदेशा हो रहा है।

माथा ठनकना मुहावरे की व्याख्या 

यह मुहावरा आमतौर पर नकारात्मक अर्थ में प्रयोग किया जाता है। हालांकि, कुछ मामलों में इसका प्रयोग सकारात्मक अर्थ में भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी प्रतियोगिता में जीतने की संभावना के बारे में आशान्वित है, तो वह कह सकता है कि उसका माथा ठनक रहा है।

मुहावरे का अर्थ समझने के लिए, हमें उसके पीछे छिपे भाव को समझना आवश्यक है। “माथा ठनकना” मुहावरे के पीछे यह भाव छिपा है कि किसी व्यक्ति को किसी बात का बुरा अंदेशा हो रहा है। जब किसी व्यक्ति को किसी बात का बुरा अंदेशा होता है, तो वह अपने माथे को ठोककर सोचने लगता है कि क्या हो सकता है। इस प्रकार, “माथा ठनकना” मुहावरे का प्रयोग किसी व्यक्ति के आशंका या संशय को व्यक्त करने के लिए किया जाता है।

माथा ठनकना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

इस मुहावरे का प्रयोग निम्नलिखित वाक्यों में किया जा सकता है:

  • मेरे दोस्त ने जब मुझे बताया कि वह कल मेरे घर आने वाला है, तो मेरा माथा ठनक गया।
  • मुझे इस बात का माथा ठनक रहा है कि वह मुझसे झूठ बोल रहा है।
  • जब मुझे पता चला कि मेरा बॉस मुझसे मिलने आ रहा है, तो मेरा माथा ठनक गया।
  • जब उसने मुझसे वह बात छुपाई, तभी मेरा माथा ठनक गया। 
  • उसने मुझसे इतने ज़्यादा पर्सनल सवाल पूछे, मेरा माथा ठनक गया। 

उम्मीद है, माथा ठनकना मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*