Essay on Red Fort : लाल किला पर निबंध

1 minute read
Essay on Red Fort in Hindi

Essay on Red Fort in Hindi : लाल किला भारत के सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्मारकों और पर्यटक आकर्षणों में से एक है। लाल पत्थरों से बने इस खूबसूरत किले का निर्माण 1526 ई. में शाहजहाँ द्वारा करवाया गया था। यह स्मारक मुगल, फारसी, हिंदू और तिमुरिड वास्तुकला का मिश्रण है। यह 75 फुट ऊंची इमारत मनोरंजन हॉल, महलों, इनडोर नहरों और स्नानघरों, बालकनियों और एक मस्जिद से बनी है। वहीं कई बार विद्यार्थियों को लाल किले पर निबंध तैयार करने को दिया जाता है। ऐसे में लाल किले पर एक निबंध कैसे लिखें, आईये इस लेख में जानते हैं। इस ब्लॉग में आपको 100, 200 और 500 शब्दों में Essay on Red Fort in Hindi के कुछ सैम्पल्स दिए गए हैं। उन सैम्पल्स को पढ़ने से पहले जान लेते हैं लाल किले के बारे में विस्तार से।

लाल किले पर निबंध 100 शब्दों में

लाल किला या रेड फोर्ट, जो पुरानी दिल्ली में स्थित है और यह भारत में सबसे प्रतिष्ठित स्मारकों में से एक है। यह मुगल सम्राट शाहजहाँ और उसके उत्तराधिकारियों का सिंहासन था। लाल किले की दीवारें लाल बलुआ पत्थर से बनी हुई हैं। इमारत के आंतरिक कमरे नहर-ए-बहिश्त नामक नहर से जुड़े मंडपों की एक पंक्ति में बने हैं, जिसे स्वर्ग की धारा भी कहा जाता है। लाल किले की अनूठी संरचना के लिए देश-विदेश में भी प्रशंसा की जाती है, जो इस्लामी, हिंदू, फ़ारसी और तिमुरिड वास्तुकला योजनाओं को दर्शाती है। 

लाल किले पर निबंध 200 शब्दों में

लाल किले को 2007 में यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में जगह दी थी। ऐतिहासिक स्मारक वास्तुशिल्प को प्रतिबिंबित करने वाली यह एक सुंदर संरचना है, जो आज भी यहां आने वालो को आश्चर्यचकित करती है। लाल किले का आंतरिक भाग मुख्य रूप से चार भागों में विभाजित है-

  1. दीवान-ए-आम: जिसका अर्थ है दर्शकों का हॉल।
  2. दीवान-ए-खास, जिसे ‘निजी दर्शकों के हॉल’ के नाम से जाना जाता है।
  3. तस्बीह-खाना, जिसे ‘निजी प्रार्थनाओं के लिए मोतियों का कक्ष’ भी कहा जाता है।
  4. हम्माम, या ‘द बाथ’ जिसे स्नान से जुड़े गलियारों के निचले हिस्से में पर्चिन कारी की सुंदर फूलों की सजावट है, और ऊपरी हिस्से को सुनहरे रंग में रंगा गया है।

लाल किले का हम्माम या स्नान साधारण नहीं था। इसे सुंदर, पत्थरदार गलियारों वाले तीन मुख्य कमरों में बांटा गया था। अपने निर्माण के बाद से ही लाल किला सत्ता से जुड़ा रहा है। मुगल साम्राज्य के सिंहासन से लेकर ब्रिटिश साम्राज्य के सैन्य अड्डे तक इस लाल किले ने इतिहास के कई अध्याय देखे हैं। 

लाल किले पर निबंध 500 शब्दों में

500 शब्दों में Essay on Red Fort in Hindi इस प्रकार हैः

प्रस्तावना

लाल किला भारत का एक ऐतिहासिक स्मारक है। अपनी खूबसूरत बनावट के अतिरिक्त किले का आजादी के इतिहास में भी खास महत्व रहा है। क्या आपने सभी ने कभी सोचा है कि भारत के प्रधान मंत्री लाल किले से ही राष्ट्र को संबोधित क्यों करते हैं? तो चलिए जानते हैं। 

भारत का विद्रोह इतिहास वर्ष 1857 में शुरू हुआ था, जिसे अक्सर 1857 का भारतीय विद्रोह या सिपाही विद्रोह कहा जाता है। सिपाहियों द्वारा प्रथम स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व करने के कई कारण थे, जैसे भारतीय सैनिकों के बीच राजनीतिक असंतोष और भारतीयों के बीच नस्लवाद या नस्लीय भेदभाव करना। इन सबका मुख्य कारण नए राइफल कारतूसों का चलन माना गया है, जिनमें गाय और सुअर की चर्बी लगी होती थी। चूँकि सिपाहियों को राइफल में लोड करने से पहले खोल  को काटना पड़ता था, इससे ब्रिटिश सेना में हिंदू और मुस्लिम सैनिकों के के धार्मिक मान्यताओं को चोट पहुंच रही थी।

लाल किले का महत्व

भारत में बहुत सी प्रसिद्ध और ऐतिहासिक इमारते हैं, लेकिन लाल किला उनमें से एक है। लाल किला कई सदियां से हमारे देश के इतिहास का केंद्र रहा है। भारत के प्रधान मंत्री हर साल 15 अगस्त  (स्वतंत्रता दिवस) को लाल किले से ही संबोधन करते हैं। 

इसका निर्माण केवल लाल बलुआ पत्थर से किया गया है। यह मध्य दिल्ली में स्थित है, जहां मुगल सम्राट सदियों तक रहे थे। जब भारत पर अंग्रेजों ने कब्ज़ा कर लिया था, तो उन्होंने बहुमूल्य रत्नों से सजे इस लाल किले के भव्य महल को लूट लिया था। इस भव्य किले की दीवारें 30 मीटर ऊंची हैं और इस बलुआ पत्थर से बनाया गया हैं।

10 मई को हुई शुरुआत

10 मई, 1857 को जब विद्रोह मेरठ में शुरू हुआ था और तेजी से दिल्ली तक फैल गया। बहादुर शाह द्वितीय ने भी भाग लिया और इस विद्रोह के नेता बन गया। विद्रोही जो सिपाही और नागरिक थे, अपने अनिच्छुक नेता द्वारा अंग्रेजों के खिलाफ एकता की घोषणा के मुद्दे पर लाल किले की ओर बढ़े और विद्रोह के दौरान इमारत को प्रतिरोध के केंद्र में बदल दिया।

सितंबर 1857 में दुर्भाग्य से अंग्रेजों ने दिल्ली पर पुनः कब्ज़ा कर लिया। इसका बदला लेने के लिए अंग्रेजों ने लाल किले और दिल्ली के तीन-चौथाई हिस्से को नष्ट कर दिया। कीमती सामान छीन लिया गया और तोड़ भी दिया गया। इस सारे विनाश के पीछे का उद्देश्य भारत के लोगों के प्रति ब्रिटिश और ब्रिटिश राज के प्रभुत्व को प्रदर्शित करना था।

15 अगस्त, 1947 में 

अंग्रेजों के इन सभी भयानक कृत्यों ने भारतीयों को गुस्से से भर दिया था, जिसके बाद में ब्रिटिश सरकार के शासन के खिलाफ कई बड़े-बड़े आंदोलन और हिंसक विद्रोह हुए थे। इन वर्षों में लाल किला जो कभी भारत के समृद्ध इतिहास में एक विश्वास के रूप में खड़ा था और 15 अगस्त, 1947 को जब जवाहरलाल नेहरू ने शाही प्रभुत्व के प्रतीक को तोड़ने के लिए लाल किले पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया। लाल किले का महत्व तब और बढ़ गया जब भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने इस ऐतिहासिक स्मारक से भारत की स्वतंत्रता की घोषणा की थी।

उपसंहार

लाल किले में एक दीवान-ए-आम है, जो एक समय में सभी के लिए एक अदालत कक्ष था। आम लोगों की शिकायतें सुनने के लिए राजा ने इसे बनवाया था। स्वर्ग की धारा, या नहर-ए-बेहिश्त, लाल किले को शालीमार किले से जोड़ती है, जिसे 1546 में इस्लाम शाह सूरी ने अपने किलेबंद महल के रूप में बनवाया था।

FAQ

लाल किले का पहला राजा कौन था?

शाहजहां था।

लाल किला का अंतिम शासक कौन था?

 सम्राट बहादुरशाह जफर। 

दुनिया का सबसे बड़ा किला कौन सा है?

रानीकोट फोर्ट। 

लाल किले में कुल कितने दरवाजे हैं?

लाल किले में 06 दरवाजे हैं?

दिल्ली का लाल किला कितने एकड़ में है?

किला लगभग 254.67 एकड़ क्षेत्रफल में। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Essay on Red Fort in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य निबंध से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*