Essay on My trip : ‘मेरी यात्रा’ पर छात्र ऐसे लिखें निबंध  

1 minute read
Essay on My trip in Hindi

Essay on My trip in Hindi: हर किसी के मन में एक दिली इच्छा होती है कि हम पहाड़ी यात्रा करे और बाहरी दुनिया देखे। यात्रा करने से लोगो के तनाव दूर होते है और मन शुद्ध होता है। कुछ लोग यात्रा के लिए पहाड़ी क्षेत्र पसंद करते हैं जबकि अन्य समुद्र तटों वाली जगहों पर यात्रा करना पसंद करते हैं।यात्रा करते समय आप प्रकृति की सुंदरता का भी आनंद ले सकते हैं।इस यात्रा निबंध में, हम यात्रा के महत्व को देखेंगे और पुराने समय से लेकर अब तक इसमें कैसे बदलाव आया है।

मेरी यात्रा पर निबंध 100 शब्दों में

100 शब्दों में Essay on  My trip in Hindi इस प्रकार हैः

‘जब मैं कक्षा 5 में था, हम प्रसिद्ध हिल स्टेशन ऋषिकेश की स्कूल यात्रा पर गए थे। मेरी माँ ने मेरी सभी ज़रूरी चीज़ें पैक कर दीं और मुझे अपने शिक्षक की हर बात मानने को कहा। यह 3 दिन की यात्रा थी ।हम सुबह-सुबह होटल पहुंचे और हमें स्वादिष्ट नाश्ता परोसा गया।, जहाँ हमने खूब मौज-मस्ती की, स्वादिष्ट खाना खाया, नदी के किनारे खेल खेले, राफ्टिंग, अलाव और जंगल-एडवेंचर का मज़ा लिया। नाश्ते के बाद, हमने गंगा नदी पर स्थित प्रसिद्ध लक्ष्मण झूला का दौरा किया। इस झूले का उपयोग पैदल यात्री नदी पार करने और शहर के दूसरे छोर पर जाने के लिए करते हैं। यह वाकई मज़ेदार था और मेरे लिए बिल्कुल अलग अनुभव था अंत में, हम सभी अलाव के चारों ओर घेरा बनाकर बैठे और अपने शिक्षकों और मार्गदर्शकों से सुन्दर कहानियाँ सुनीं। 

मेरी यात्रा पर निबंध 200 शब्दों में

200 शब्दों में Essay on  My trip in Hindi इस प्रकार हैः

जब मैं कक्षा 5 में था तो मेरी पहली यात्रा कश्मीर की थी जब मैं वहां पर पहुचां तो मुझे यह लगा कि मैं एक स्वर्ग में आ गया हूं यह एक भारतीय केंद्र शासित प्रदेश है, जो उत्तरी भारत में स्थित है। मेरे पिता ने एक हाउसबोट किराए पर ली, जिसे स्थानीय रूप से ‘शिखर’ के नाम से जाना जाता है, जहाँ हमने अपना दोपहर का भोजन किया भोजन करने के बाद वहां मैनें थोड़ी देर रेस्ट किया जिसके बाद हमारे पिताजी ने गोल्फ कोर्स का आनंद लिया क्योंकि उन्हे गोल्फ कोर्स अत्यधिक प्रिय है, इसलिए उन्होंने हमारे होटल के पास गुलमर्ग गोल्फ कोर्स में गोल्फ खेला और नौका विहार के अनुभव का आनंद लिया। यह एक परीलोक जैसा था, जहाँ सब कुछ चमकीले नीले आकाश की तरह शांत था। हम अपने सपरिवार के साथ कश्मीर गया था। मैनें वहां पर पूरे 5 दिन बिताए मैनें वहां पर पूरे पाचं दिन प्रकृति का आनंद लिया वहां पर पांच दिन बिताने के बाद मेरा कश्मीर से घर आने का मन ही नहीं कर रहा था। मैं वहां पर कुछ दिन और बिताता लेकिन मेरे स्कूल की छुट्टी खत्म हो रहीं थी और मेरे पापा ने आफिस से पांच दिन की ही छुट्टी ली थी। मुझे घर आने के बाद बिल्कुल अच्छा नहीं लग रहा था। मैं वहां पर बहुत से नए लोगों से मिला जो पहली बार वहाँ आने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटक थे।  कश्मीर की मेरी यात्रा मेरे लिए जीवन बदल देने वाला अनुभव था और मैं चाहता हूं कि मैं वहां दोबारा जा सकूं और उन यादों को एक बार फिर से जी सकूं।’

मेरी यात्रा पर निबंध 500 शब्दों में

500 शब्दों में Essay on My trip in Hindi इस प्रकार हैः

प्रस्तावना

बहुत से लोग अलग-अलग उद्देश्यों के लिए यात्रा करते हैं। चाहे वह व्यावसायिक यात्रा हो या छुट्टी मनाने की यात्रा, हम अक्सर लोगों को देखते है कि कई सारे लोग अपने परिवार के साथ छुट्टी मनाने के लिए यात्रा करते है घूमनें निकलते है । कुछ लोग यात्रा के लिए पहाड़ी क्षेत्र पसंद करते हैं जबकि पहाड़ी क्षेत्र के लोग समुद्र तटों वाली जगहों पर यात्रा करना पसंद करते हैं।

हम यात्रा क्यों करते हैं

प्रकृति का आनंद लेने के लिए हम यात्रा करते हैं ।सबसे पहले यात्रा आपको नए दोस्त बनाने का तरीका सिखाती है। जब आप नई जगहों पर जाते हैं और आपको नए लोगों से मिलते है उनके साथ अच्छा समय बिताते हैं तो आपको दोस्त बनाने का मौका मिलता है। इसके अलावा, यह आपके सामाजिक कौशल को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है। उदाहरण के लिए, पहाड़ी क्षेत्रों में जाना आपको ट्रेकिंग करना सिखाता है। यात्रा करते समय आप प्रकृति की सुंदरता का भी आनंद ले सकते हैं।

मेरी यात्रा पर 10 पक्तिंया

यहाँ मेरी यात्रा के लिए 10 पंक्तियाँ हैं। इन्हें अपने निबंध या किसी भी शैक्षणिक विषय में जोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

1.मेरी यात्रा रोमांच और आनन्द से भरपूर थी। 

2.हम अपने बड़े भाई के साथ रोज एक बड़ी पैदल यात्रा करते थे

3.हमने अपनी यात्रा के दौरान नये दोस्त बनाये और विभिन्न संस्कृतियों के बारे में जाना।

4.हमने विभिन्न परिदृश्यों का अवलोकन किया और प्रकृति की प्राकृतिक सुन्दरता का आनंद लिया।

5.मेरी यात्रा मेरे और मेरे परिवार के लिए एक नया अनुभव था।

6.मैंने बर्फ से ढके पहाड़ों का दौरा किया और अपने दोस्तों के साथ बर्फ में खेला।

7.हम जंगल के बीच में टेंट में रहते थे और रात में हमें जंगली जानवरों की आवाजें सुनाई देती थीं।

8.मेरे पास हमारी पिछली कैम्पिंग यात्रा की बहुत सारी तस्वीरें हैं, जहाँ हम सभी ने खूब आनंद उठाया था।

9.हम अपनी यात्रा के दौरान समुद्र तट पर गए, जहां हमने समुद्री हवा का आनंद लिया और रेत पर वॉलीबॉल खेला।

10.मेरी पिछली यात्रा राष्ट्रीय प्राणी उद्यान की थी, जहां हमने विभिन्न प्रकार के जानवर देखे, जैसे शेर, बाघ, हाथी और जिराफ

गोवा की मेरी यात्रा

पिछले साल, मैं अपने परिवार के साथ गोवा गया था। गोवा मौज-मस्ती करने के लिए एक शानदार जगह है। एक चीज जिसने मुझे प्रभावित किया, वह यह थी कि रास्ते में कितने हरे-भरे पेड़ थे। महानगरों के विपरीत राजमार्ग शांत था। लोग शाम ढलने के साथ ही समुद्र तट पर इकट्ठा होकर मौज-मस्ती करने लगते हैं। मैं पंजिम भी गया, जहाँ मैंने बहुत सी प्यारी चीज़ें देखीं।मैनें वहां पर कई अजनबी पक्षी देखे , जो कि मैंने पहले कभी वो पक्षी नहीं देखे थे 

उपसंहार

कुल मिलाकर, यात्रा करना अब हर किसी के लिए एक मजेदार और सीखने वाला अनुभव हो सकता है। इसके अलावा, तकनीक के साथ, आप भाषा, दूरी और अन्य बाधाओं की चिंता किए बिना दुनिया के किसी भी कोने में यात्रा कर सकते हैं। अदभुद अनुभव का आनंद लेने के लिए हर किसी को अपने जीवन में कम से कम एक बार यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

FAQs

यात्रा करना क्यों महत्वपूर्ण है?

यात्रा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें बहुत सी चीजें सिखाता है। नई भाषाएँ, नई संस्कृतियाँ आदि चीजें सीख सकते हैं।

अब यात्रा करना किस प्रकार भिन्न है?

प्रौद्योगिकी की बदौलत यात्रा करना काफ़ी बदल गया है। पहले, लोगों को किसी नई जगह की यात्रा करने के लिए जानवरों को साथ ले जाना पड़ता था और इसमें काफ़ी समय लगता था। अब, ऐसे कई परिवहन विकल्प उपलब्ध हैं जो आपको कुछ ही समय में पहुँचने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इंटरनेट ने हमारी उंगलियों पर उपलब्ध मानचित्र, अनुवाद ऐप, खाद्य सेवाएँ, कैब सेवाएँ आदि प्रदान करके यात्रा को आसान बना दिया है।

आप यात्रा निबंध कैसे शुरू करते हैं?

‘मेरी यात्रा की शुरुआत मेरे और मेरे परिवार द्वारा आवश्यक वस्तुओं की सूची बनाने और अपना सामान पैक करने से हुई। मैं और मेरा परिवार झीलों के शहर उदयपुर की 4 दिवसीय यात्रा पर गए थे। इस शहर में कुल 7 झीलें हैं, जिनमें से पिछोला झील सबसे खूबसूरत है। मेरे पिता ने हमारे लिए एक सुइट बुक किया, जहाँ हम रुके।

उम्मीद है कि आपको Essay on My trip in Hindi के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। निबंध लेखन के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*