Essay on Inflation : छात्र ऐसे लिख सकते हैं मुद्रास्फीति पर निबंध

1 minute read
Essay on Inflation in Hindi

अगर एक ब्रेड की कीमत एक साल में ₹40 से बढ़कर ₹44 हो जाती है, तो यह 10% की दर से मुद्रा स्फ़ीति का उदाहरण है। अगर छह महीने में पेट्रोल की कीमत ₹100 प्रति लीटर से बढ़कर ₹110 प्रति लीटर हो जाती है, तो यह ईंधन की कीमत में 10% की इंफ्लेशन को दर्शाता है। मुद्रास्फ़ीति को मापकर किसी भी देश की महंगाई दर को मापा जा सकता है। इंफ्लेशन को माप कर यह पता चलता है कि वस्तुओं और सेवाओं के लिए कीमतों का सामान्य स्तर कितना बढ़ रहा है। आसान शब्दों में प्रतिवर्ष विश्व में सेवाओं और वस्तुओं का दाम बढ़ता है जिसे इंफ्लेशन या मुद्रास्फ़ीति कहा जाता है। छात्रों को कई बार मुद्रास्फ़ीति पर परीक्षाओं व कक्षाओं में निबंध लिखने को दिया जाता है। Essay on Inflation in Hindi के बारे में जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

इंफ्लेशन पर 100 शब्दों में निबंध

Essay on Inflation in Hindi 100 शब्दों में इस प्रकार है:

पिछले कुछ दशकों में वैश्विक अर्थव्यवस्था में बहुत बदलाव आया है। इसका सीधा असर देशों के भीतर वस्तुओं और सेवाओं पर पड़ा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देशों की आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव आया है। किसी देश की अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाले दो प्रमुख कारक होते हैं जिनको डिफ्लेशन और इंफ्लेशन कहते हैं। डिफ्लेशन तब होती है जब वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें समय के साथ कम हो जाती हैं, जिससे मुद्रा की कीमत मजबूत हो जाती है और लोगों की क्रय शक्ति (पर्चेसिंग पावर) बढ़ जाती है। वहीं इंफ्लेशन तब होती है जब कीमतें बढ़ जाती हैं। इंफ्लेशन बढ़ने से आर्थिक शक्ति कम हो जाती है। इंफ्लेशन आर्थिक उतार-चढ़ाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो मैक्रोइकोनॉमिक और माइक्रोइकोनॉमिक दोनों फैक्टर्स को प्रभावित करती है। इससे विभिन्न परिणाम सामने आते हैं। सबसे महत्वपूर्ण परिणामों में से एक बेरोजगारी है।

इंफ्लेशन पर 200 शब्दों में निबंध

Essay on Inflation in Hindi 200 शब्दों में नीचे दिया गया है-

जब वस्तुओं की मांग बढ़ती है लेकिन उपलब्ध समान की आपूर्ति पहले जैसी स्थिर रहती है तो मुद्रास्फ़ीति लोगों के लिए एक समस्या बन जाती है।यदि बहुत से ग्राहक हैं लेकिन आपूर्तिकर्ता कम होते हैं तो ऐसे समय में आपूर्तिकर्ता तालमेल नहीं रख पाते हैं। इससे माल की आय बढ़ती है लेकिन समान की डिलीवरी उतनी ही रहती है। इस प्रकार से होने वाले असंतुलन के कारण कच्चे माल और श्रम की लागत बढ़ जाती है। इसके परिणामस्वरूप आम जनता को होने वाला लाभ कम हो जाता है। जिससे संभावित रूप से कई व्यवसाय बंद हो सकते हैं। परिणामस्वरूप निर्माता आने वाले नए उपकरण या प्रौद्योगिकी में निवेश नहीं कर पाते हैं।

इससे बचने के लिए लोग बैंकों से अपना पैसा निकालकर उसे सोने जैसी लंबे समय तक चलने वाली संपत्ति में बदल देते हैं। इंफ्लेशन आर्थिक विकास को कम कर सकता है। इसका परिणाम इतिहास में आसानी से देखने को मिलता है जब इंफ्लेशन है तो किसी भी देश की आर्थिक स्थिति कमजोर होती जाती है।

इंफ्लेशन से निपटने के लिए उपायों में क्रेडिट कंट्रोल, करेंसी डिमोनिटाइजेशन, नई मुद्रा का लाना, अनावश्यक खर्च को कम करना, टैक्स में बढ़ावा, बचत को बढ़ावा देना, सरप्लस बजट और सार्वजनिक से लिया जाने वाला कर्ज शामिल होता है। फिसकल उपायों में उत्पादन को बढ़ाना, नई वेतन नीतियों को लागू करना, मूल्य नियंत्रण और राशनिंग शामिल होती हैं। विभिन्न आर्थिक संकट अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित करते हैं, और इंफ्लेशन ने भारतीय अर्थव्यवस्था को काफी प्रभावित किया है। जब वैश्विक खाद्य व्यापार प्रणालियाँ विफल होती हैं, तो गरीबों को इसकी कीमत चुकानी पड़ती है। इससे वैश्विक खाद्य व्यापार को भी बहुत नुकसान होता है।

इंफ्लेशन पर 500 शब्दों में निबंध 

इंफ्लेशन पर 500 शब्दों में निबंध (Essay on Inflation in Hindi) नीचे दिया गया है-

प्रस्तावना

इंफ्लेशन एक फंडामेंटल इकोनॉमिक कांसेप्ट है। किसी भी देश के इंफ्लेशन व्यक्तिगत उपभोक्ताओं से लेकर बड़े निगमों और सरकार तक सभी को प्रभावित करती है। इंफ्लेशन एक प्रकार की दर है जिसमें वस्तुओं और सेवाओं के लिए कीमतों का सामान्य स्तर बढ़ता है। इसके परिणामस्वरूप लोगों को किसी भी वस्तु को लेने के लिए पहले से अधिक पैसा देना पड़ता है। वहीं जैसे-जैसे वस्तुओं की कीमतें बढ़ती हैं, वैसे वैसे आपके पैसे से पहले की तुलना में कम वस्तुओं को खरीदा जा सकता है। यह किसी भी देश की आर्थिक स्थिरता और उसके नागरिकों की आर्थिक स्थिति को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है। इंफ्लेशन को समझना हम सभी के महत्वपूर्ण है। यह दैनिक जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करती है, जिसमें जीवन यापन की लागत, बचत, निवेश और मजदूरी भी शामिल है।  

इंफ्लेशन क्या होता है?

इंफ्लेशन अर्थशास्त्र में सबसे प्रसिद्ध शब्दों में से एक है। इसने कई देशों में लंबे समय तक अस्थिरता पैदा की है। सेंट्रल बैंकर इंफ्लेशन पर अपने सख्त रुख के लिए पहचाने जाने का प्रयास करते हैं जिन्हें “इंफ्लेशन हॉक्स” के रूप में जाना जाता है। आसान शब्दों में समझें तो इंफ्लेशन वह दर है जिस पर समय अवधि में कीमतें बढ़ती हैं। इसे आमतौर पर व्यापक रूप से मापा जाता है, जैसे कीमतों में समग्र वृद्धि या किसी देश में रहने की लागत में वृद्धि कितनी हुई है। इसे विशेष रूप से विशेष वस्तुओं जैसे भोजन या सेवाओं, रेस्टोरेंट में खाना खाने या अन्य सेवा लेने के संदर्भ में भी उपयोग किया जा सकता है। इससे यह समझा जा सकता है कि इन चीज़ों में कितनी वृद्धि हुई है। संदर्भ चाहे जो भी हो इंफ्लेशन यह दर्शाती है कि एक निश्चित समय, आम तौर पर एक वर्ष में वस्तुओं या सेवाओं का एक सेट कितना महंगा हो गया है।

इंफ्लेशन के प्रमुख कारण

पैसे की आपूर्ति में वृद्धि इंफ्लेशन का मुख्य कारण है। यह किसी भी देश की अर्थव्यवस्था के भीतर विभिन्न तरीकों से हो सकता है। क्योंकि जनता के पास पैसे की अधिक उपलब्धि से इंफ्लेशन बढ़ने की संभावना भी बढ़ती है इसका मुख्य कारण यह है कि लोगों के पास अधिक पैसे आने से वस्तुओं और सेवाओं की मांग बढ़ती है जिससे उनकी कीमत में वृद्धि हो जाती है। इसलिए सरकार रिसेशन के समय देश की मुद्रा को मजबूत रखने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर देते हैं   

कई बार देश अपने बैंकों में अधिक मुद्रा छापकर और नागरिकों को वितरित करते हैं। कई बार मुद्रा के मूल्य को कानूनी रूप से कम किया जाता है। कई बार देशों द्वारा मुद्रा के मूल्य को कानूनी रूप से कम करके भी किया जाता है। बैंकों से सरकारी बॉन्ड खरीदकर बैंकिंग प्रणाली के माध्यम से नया पैसा बनाना, रिजर्व खातों में पैसा जोड़ना भी इसमें शामिल हैं। इंफ्लेशन उत्पन्न करने वाले अन्य कारकों में आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान और आवश्यक वस्तुओं की कमी भी शामिल है, जो उनकी कीमतों को बढ़ा सकती है।

इंफ्लेशन का प्रभाव

इंफ्लेशन उपभोक्ताओं की क्रय शक्ति को कम करती है, जिससे समय के साथ एक निश्चित राशि से कम समान खरीदा जा सकता है। चाहे इंफ्लेशन दर 2% हो या 4%, उससे क्रय शक्ति कम हो जाती है। बस उच्च दरों पर अधिक तेज़ी से कम होती है। इंफ्लेशन को कंज्यूमर प्राइस इंडैक्स द्वारा मापा जाता है।

कम आय वाले उपभोक्ता जो ज़रूरतों पर ज़्यादा खर्च करते हैं, इंफ्लेशन से ज़्यादा प्रभावित होते हैं। अस्थिर खाद्य और ऊर्जा कीमतों को छोड़कर, कोर इंफ्लेशन अक्सर इस प्रभाव को नज़रअंदाज़ कर देती है। कम आय वाले लोगों के पास रियल एस्टेट जैसी संपत्ति होने की संभावना कम होती है, जो इंफ्लेशन के खिलाफ़ बचाव कर सकती है।

मॉडरेट इंफ्लेशन एक स्वस्थ अर्थव्यवस्था का संकेत देती है, लेकिन उच्च इंफ्लेशन बढ़ती उम्मीदों और वेज-प्राइस स्पाइरल को जन्म दे सकती है। अधिक इंफ्लेशन के लिए खराब नीतिगत प्रतिक्रियाओं के परिणामस्वरूप हाइपरइन्फ्लेशन हो सकता है। हाइपरइन्फ्लेशन कीमतों में अत्यंत तीव्र और अनियंत्रित वृद्धि है, जो प्रायः प्रति माह 50% से अधिक होती है। मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए, केंद्रीय बैंक अक्सर ब्याज दरें बढ़ाते हैं, जिससे उधार लेने की लागत बढ़ती है और बचत को बढ़ावा मिलता है। उच्च ब्याज दरें आर्थिक गतिविधि और जोखिम लेने पर अंकुश लगाती हैं, जिससे इंफ्लेशन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

इंफ्लेशन निश्चित दर वाले ऋण लेने वालों को लाभ पहुँचाती है। इंफ्लेशन छोटी अवधि में विकास और रोजगार को बढ़ाती है। इंफ्लेशन व्यय और निवेश को प्रोत्साहित करके आर्थिक विकास को बढ़ावा दे सकती है, जिससे रोजगार सृजन होता है।

उपसंहार

इंफ्लेशन के कारणों और परिणामों को समझना किसी भी व्यक्ति के लिए इन्फॉर्म्ड डिसीजन लेने और प्रभावी आर्थिक नीतियों को विकसित करने के लिए आवश्यक है। जैसा कि इतिहास में हमने देखा है, हाइ इंफ्लेशन और डिफ्लेशन दोनों ही नुकसानदायक हो सकते हैं। इस वजह संतुलन बनाए रखने के लिए सावधानीपूर्वक आर्थिक प्रबंधन की आवश्यकता होती है। इंफ्लेशन और इसके प्रभावों के बारे में जानकारी रखने से, व्यक्ति और नीति निर्माता इससे उत्पन्न चुनौतियों का बेहतर तरीके से सामना कर सकते हैं और स्थायी आर्थिक विकास और स्थिरता की दिशा में काम कर सकते हैं।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

स्टीफन हॉकिंग पर निबंध शिवाजी महाराज पर निबंध 
होली पर निबंधईद पर निबंध 
बिहू पर निबंध सावित्रीबाई फुले पर निबंध 
स्वतंत्रता के महानायक राजगुरु पर निबंध महिला सशक्तिकरण पर निबंध 
कल्पना चावला पर निबंधवैज्ञानिक पर निबंध 

FAQs

इंफ्लेशन या मुद्रास्फीति क्या है?

एक बाज़ार अर्थव्यवस्था में, वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें हमेशा बदल सकती हैं। कुछ कीमतें बढ़ती हैं; कुछ कीमतें गिरती हैं। मुद्रास्फीति तब होती है जब वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों में व्यापक वृद्धि होती है, न कि केवल व्यक्तिगत वस्तुओं की; इसका मतलब है, आप कल की तुलना में आज 1 से कम में खरीदारी कर सकते हैं।

इंफ्लेशन अच्छा है या बुरा?

इंफ्लेशन को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक द्वारा मापा जाता है, और कम दरों पर, यह अर्थव्यवस्था को स्वस्थ रखता है। लेकिन जब इंफ्लेशन की दर तेजी से बढ़ती है, तो इसका परिणाम कम क्रय शक्ति, उच्च ब्याज दरें, धीमी आर्थिक वृद्धि और अन्य नकारात्मक आर्थिक प्रभाव हो सकता है। 

इंफ्लेशन को कैसे रोकें? 

आधुनिक समय में इंफ्लेशन को नियंत्रित करने का पसंदीदा तरीका देश के केंद्रीय बैंक द्वारा लागू की गई संकुचनकारी मौद्रिक नीतियों के माध्यम से है। विकल्प कीमतों पर एक सीमा है, जिसका सफलता का बहुत अच्छा रिकॉर्ड नहीं है। किसी भी मामले में, नरम लैंडिंग को खींचना मुश्किल है।

कोर इन्फ्लेशन क्या होता है?

कोर इंफ्लेशन वस्तुओं और सेवाओं की लागत में परिवर्तन है, लेकिन इसमें खाद्य और ऊर्जा क्षेत्र की लागत शामिल नहीं है। खाद्य एवं ऊर्जा की कीमतें इस गणना से मुक्त हैं, क्योंकि उनकी कीमतें बहुत अस्थिर हो सकती हैं या उनमें अत्यधिक उतार-चढ़ाव हो सकता है।

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में Essay on Inflation in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य निबंध पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*