दूध का दूध पानी का पानी मुहावरे का अर्थ और इसका वाक्य में प्रयोग

1 minute read
Doodh Ka Doodh Paani Ka Pani Muhavare Ka Arth

दूध का दूध पानी का पानी मुहावरे का अर्थ (Doodh Ka Doodh Paani Ka Pani Muhavare Ka Arth) होता है। जब कोई व्यक्ति किसी बात को बिना सोचे समझे किसी के भी सामने बोलने लगता है, तो उसके लिए हम दूध का दूध पानी का पानी मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। इस ब्लॉग के माध्यम से आप दूध का दूध पानी का पानी मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और इसकी व्याख्या के बारे में जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

दूध का दूध पानी का पानी मुहावरे का अर्थ क्या है?

दूध का दूध पानी का पानी मुहावरे का अर्थ (Doodh Ka Doodh Paani Ka Pani Muhavare Ka Arth) होता है- उचित निर्णय करना, सच्चा न्याय करना, सच और झूठ का फैसला करना आदि। 

दूध का दूध पानी का पानी पर व्याख्या

इस मुहावरे में “दूध का दूध पानी का पानी मुहावरे का अर्थ” आजकल लोग किसी बात को दूध का दूध और पानी का पानी करने में असमर्थ जान पड़ते है।

दूध का दूध पानी का पानी मुहावरे का वाक्य प्रयोग

दूध का दूध पानी का पानी मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्नलिखित है;

  • मोहित मैं तुम्हें आखिरी बार कह रहा हूं सच सच बता करा करो, नहीं तो मैं तुम्हारी हर बात का दूध का दूध और पानी का पानी कर दूंगा।
  • पुलिस ने चोर को पकड़कर कहा तुम सच बता रहे हो की नहीं मैं अभी दूध का दूध और पानी का पानी करता हूं।
  •  सेठ रामदास दूध का दूध और पानी का पानी कर देते हैं इसलिए झूठे लोग उनसे दूरी बनाकर रखते हैं।
  • लड़ाई में गलत बोलने पर समीर ने रवि से कहा की तुम चुप ही रहो नहीं तो मैं अभी तुम्हारा दूध का दूध और पानी का पानी करता हूं।   

संबंधित आर्टिकल

हाथ लगना मुहावरे का अर्थदाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ
अक्ल पर पत्थर पड़ना मुहावरे का अर्थआपे से बाहर होना मुहावरे का अर्थ
काठ का उल्लू होना मुहावरे का अर्थपसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ
घाट घाट का पानी पीना मुहावरे का अर्थमुँह लाल होना मुहावरे का अर्थ

आशा है कि दूध का दूध पानी का पानी मुहावरे का अर्थ (Doodh Ka Doodh Paani Ka Pani Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*