दिल्ली विश्वविद्यालय ने पीएचडी एडमिशन 2024 के लिए बदले नियम, जारी किए दिशानिर्देश 

1 minute read
Delhi University Phd Admission 2024

Delhi University Phd Admission 2024 : दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए पीएचडी प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) स्कोर का उपयोग करने का निर्णय लिया है। निर्णय के अनुसार 2 और 3 केटेगरी में स्टूडेंट्स के नेट के मार्क्स पीएचडी प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए एक साल तक ही वैलिड रहेंगे। 

पीएचडी प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स को 70% नेट स्कोर और साक्षात्कार के अंकों के लिए 30% का वेटेज दिया जाएगा। स्टूडेंट्स पीएचडी एडमिशन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जा सकतें हैं। 

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 20 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

दिल्ली विश्वविद्यालय पीएचडी प्रवेश 2024-2025 के दिशानिर्देश 

दिल्ली विश्वविद्यालय पीएचडी प्रवेश 2024-2025 के दिशानिर्देश यहाँ दिए गए हैं : 

  • कैटेगरी -1: कैंडिडेट्स अपने UGC NET स्कोर के आधार पर तीन कैटेगरी- जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ), असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए योग्य हैं।
  • कैटेगरी -2: सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और पीएचडी में प्रवेश – नेट-योग्य उम्मीदवार सहायक प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश के लिए पात्र हैं, लेकिन जेआरएफ के लिए नहीं।
  • कैटेगरी -3: केवल पीएचडी में प्रवेश – नेट-योग्य उम्मीदवार पीएचडी प्रवेश के लिए पात्र हैं, जेआरएफ या सहायक प्रोफेसर नहीं।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (20 May) : स्कूल असेंबली के लिए 20 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

जेआरएफ (JRF) केटेगरी के तहत प्रवेश यूजीसी अधिसूचना दिनांक 7 नवंबर 2022 के अनुसार किया जाएगा।

विश्वविद्यालय उन पीएचडी कार्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कर सकता है जहां संबंधित विषयों में नेट परीक्षा यूजीसी द्वारा आयोजित नहीं की जाती है, जैसे पुर्तगाली, इटैलियन, इंजीनियरिंग आदि में।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*