CBSE CTET Result: CTET रिजल्ट हुआ जारी, जानिए कैसे करें डाउनलोड?

1 minute read
ctet ka result kaise dekhen
ctet ka result kaise dekhen

CTET के लिए तैयारी करने वाले उम्मीदवारों ने दिन-रात कठिन परिश्रम करके 21 जनवरी 2024 को आयोजित होने वाली परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) द्वारा इस वर्ष CTET का 18वां संस्करण आयोजित किया गया था। CTET 2024 Answer Key को 7 फरवरी, 2024 को जारी किया गया था, जिसके बाद बोर्ड द्वारा कल देर शाम CBSE CTET Result को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। इस अपडेट में अभ्यर्थियों को ctet ka result kaise dekhen का जवाब मिलेगा।

परीक्षा का नामसेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET)
परीक्षा के आयोजनकर्तासेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE)
परीक्षा का मोडऑफलाइन
परीक्षा की घोषणा की तिथि3 नवंबर 2023
परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क भरने की अंतिम तिथि01 दिसंबर 2023
परीक्षा की तिथि21 जनवरी 2024

CBSE CTET Result

इस बार CBSE द्वारा CTET में प्रतिभाग करने वाले अभ्यार्थियों के लिए CTET Marksheet 2024 और पात्रता प्रमाण पत्र को डिजीलॉकर के माध्यम से प्रदान करने की व्यवस्था की गई थी। बोर्ड द्वारा CBSE CTET Result को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in जारी कर दिया गया है। CBSE CTET Result में अभ्यार्थियों की CTET Marksheet 2024 और प्रमाणपत्र में एक एन्क्रिप्टेड क्यूआर कोड शामिल होगा। इस क्यूआर कोड को डिजिलॉकर मोबाइल ऐप का उपयोग करके स्कैन और सत्यापित किया जा सकेगा।

CTET Ka Result Kaise Dekhen

रिजल्ट के जारी होने के बाद से ही अभियर्थियों के मन में ctet ka result kaise dekhen जैसे सवाल आ रहे होंगे, जिनके जवाब आपको निम्नलिखित स्टेप्स के माध्यम मिल सकता है;

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर क्लिक करें।
  • कैंडिडेट एक्टिविटी में स्क्रीन पर दिख रहे CTET Result 2024 पर क्लिक करें।
  • फिर स्क्रीन पर दिख रहे CTET Result 2024 पर पुनः क्लिक करें।
  • फिर नए पेज के खुलने पर अपना रोल नंबर लिखकर सबमिट करें।
  • अब आपके सामने आपका रिजल्ट शो हो जाएगा, जिसको डाउनलोड करने के लिए आप डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

CTET Exam 2024 से संबंधित विशेष जानकारी

CTET Exam 2024 में लगभग कुल 26,93526 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। इस परीक्षा का आयोजन देश भर के 135 शहरों में हुआ, इस परीक्षा को लगभग 3,418 केंद्रों पर आयोजित किया गया। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस परीक्षा को लगभग 4,021 ऑबसर्वर की निगरानी में आयोजित कराया गया, जिसमें लगभग 84 प्रतिशत उम्मीदवारों ने भीषण ठंड की परवाह किए बिना प्रतिभाग किया।

परीक्षा के पहले हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली अपडेट्स ने उम्मीदवारों को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया। CTET 2024 में CTET Exam Tips, परीक्षा पैटर्न, CTET सिलेबस और CTET News Today 2024 ने हमारे पाठकों को इस परीक्षा में एक बेहतर रणनीति बनाने का अवसर देने का सफल प्रयास किया।

यह भी पढ़ें : GATE 2024 Expected Cutoff : यहाँ जानिए इस बार कितनी रहेगी GATE 2024 कट ऑफ

CTET की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*