Coventry University History – आधुनिक शिक्षा में अग्रणी कोवेंट्री विश्वविद्यालय का इतिहास 

1 minute read
कोवेंट्री विश्वविद्यालय का इतिहास

Coventry University History in Hindi : अगर आप यूनाटेड किंगडम (UK) में पढ़ने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपने कोवेंट्री विश्वविद्यालय का नाम जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोवेंट्री विश्वविद्यालय, यूके के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है जिसकी स्थापना वर्ष 1843 में हुई थी। बता दें कि वर्ष 2018 में कोवेंट्री ने अपनी स्थापना के 175 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया है। कोवेंट्री, इंजीनियरिंग, बिजनेस और आर्ट एंड डिज़ाइन की हायर एजुकेशन के लिए जाना जाता है। वहीं क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में कोवेंट्री को 531 रैंक मिली है और यह इंटरनेशल स्टूडेंट्स के लिए दुनिया के शीर्ष 30 विश्वविद्यालयों में से एक है। आपको बता दें कि मशहूर यूट्यूबर ‘जॉन ब्राउन’ (TBJZL), ब्रिटिश लेखक और आटिज्म एडवोकेट ‘जैकी जैक्सन’, प्रोफेशनल बॉक्सर ‘मैथ्यू मैकलिन’ भी कोवेंट्री विश्वविद्यालय के नोटेबल एलुमनाई रह चुके हैं। 

आइए अब हम जानते हैं कोवेंट्री विश्वविद्यालय का इतिहास (Coventry University History in Hindi) और इसकी उपलब्धियों के बारे में। 

सन 1843कोवेंट्री विश्वविद्यालय की स्थापना
सन 1960लैंचेस्टर कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी’ में पहला छात्र संघ बना। 
सन 1990कोवेंट्री बिजनेस स्कूल की स्थापना 
सन 1995‘लॉर्ड चार्ल्स हेनरी प्लम्ब’ कोवेंट्री विश्वविद्यालय के पहले चांसलर बने। 
सन 2018 एचएलएस भवन का उद्घाटन 

1843 में हुई कोवेंट्री विश्वविद्यालय की स्थापना 

क्या आप जानते हैं कि पूर्व में कोवेंट्री विश्वविद्यालय, ‘कोवेंट्री स्कूल ऑफ डिजाइन’ के रूप में समुदाय को मूलभूत कौशल प्रदान करने के लिए, बर्गेस में एक पूर्व रिबन फैक्ट्री में खोला गया था। सन 1863 में फोर्ड स्ट्रीट में 2,586 पाउंड की लागत से विद्यालय में एक नई आर्ट बिल्डिंग की स्थापना हुई। वहीं सन 1868 में कोवेंट्री स्कूल ऑफ डिजाइन को देशभर के कला विद्यालयों में 102 संस्थानों में से 15वां स्थान मिला था। जिसे वर्तमान समय में भी शिक्षण और आधुनिक शिक्षा के लिए पुरस्कृत किया जा रहा है। 

सन 1887 में कोवेंट्री में टेक्निकल इंस्टिट्यूट की स्थापना हुई लेकिन सन 1902 में टेक्निकल इंस्टिट्यूट का नाम बदलकर ‘टेक्निकल कॉलेज’ कर दिया गया। फिर 1929 में ‘रग्बी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड आर्ट्स’ (Rugby College of Technology and Arts) उन तीन संस्थानों में से था जो बाद में कोवेंट्री विश्वविद्यालय बन गया। इसके बाद सन 1940 में कोवेंट्री ब्लिट्ज में हुए बम विस्फोट में स्कूल ऑफ आर्ट और कैथेड्रल सहित शहर की दो तिहाई इमारतें नष्ट हो गईं थी। लेकिन इस समस्या को जल्दी ही सुलझा लिया गया और अब यह शांति के स्थान के रूप में पहचाना जाता है।

प्रथम स्टूडेंट्स यूनियन

सन 1948 के आसपास नेशनल हेल्थ सर्विस, नर्सिंग और मिडवाइफरी सहित स्वास्थ्य सेवा प्रशिक्षण कोवेंट्री में दिया जाने लगा। वहीं वर्तमान समय में कोवेंट्री मिडलैंड्स के 75% स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों को प्रशिक्षित करता है और समुदाय के लिए देखभाल सहित विभिन्न सेवाएँ प्रदान करता है। सन 1960 में कोवेंट्री विश्वविद्यालय के ‘लैंचेस्टर कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी’ (Lanchester College of Technology) में पहला छात्र संघ बना। यह स्टूडेंट्स यूनियन वर्तमान समय में भी सामाजिक समूह और गतिविधियाँ आयोजित करता है तथा छात्रों को सामुदायिक और स्वयंसेवी परियोजनाओं के माध्यम से शहर से जुड़ने में मदद करता है।

माना जाता है कि सन 1965 के आसपास कोवेंट्री विश्वविद्यालय अनुसंधान के क्षेत्र में अग्रणी के रूप में उभरना शुरू हुआ। जो कि अब नवीन अनुसंधान परियोजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ जारी है।

‘कोवेंट्री बिजनेस स्कूल’ की स्थापना 

सन 1990 में कोवेंट्री पॉलिटेक्निक के पुनर्गठन के बाद ‘कोवेंट्री बिजनेस स्कूल’ (Coventry Business School) की स्थापना की गई। अब इसमें व्यवसाय और क़ानूनी शिक्षा को भी शामिल किया गया है। इसके साथ ही कोवेंट्री बिजनेस स्कूल, डिस्टेंस लर्निंग और इंडस्ट्री-सपोर्टेड कोर्सेज भी ऑफर करता है। सन 1992 में कोवेंट्री पॉलिटेक्निक, द फ़ॉरवर्ड एंड हायर एजुकेशन एक्ट के तहत कोवेंट्री यूनिवर्सिटी बन गई।

‘लॉर्ड चार्ल्स हेनरी प्लम्ब’ प्रथम चांसलर बने

सन 1995 में ‘लॉर्ड चार्ल्स हेनरी प्लम्ब’ (Lord Charles Henry Plumb) कोवेंट्री विश्वविद्यालय के पहले चांसलर बने, जो 2007 तक इस पद पर रहे। इसके बाद सन 2017 में ‘मार्गरेट केसली-हेफोर्ड’ (Margaret Casely-Hayford) को नए चांसलर के रूप में नियुक्त किया गया। 

कोवेंट्री विश्वविद्यालय लंदन कैंपस

सन 1999 में एलेन टेरी बिल्डिंग को पूर्व में छात्रों के लिए ‘ओडियन सिनेमा’ (Odeon cinema) के परफार्मिंग आर्ट्स के लिए खोला गया था। लेकिन अब इस बिल्डिंग में प्रदर्शन कला शिक्षण और वार्षिक डिग्री शो आयोजित किए जाते हैं। बता दें कि सन 2010 में कोवेंट्री विश्वविद्यालय लंदन कैंपस शहर के बीचों-बीच खुला।

सन 2018 में व्हाइटफ्रियर्स स्ट्रीट में नए एचएलएस भवन का आधिकारिक रूप से ड्यूक और डचेस ऑफ कैम्ब्रिज द्वारा उद्घाटन किया गया। वर्तमान में यहाँ छात्रों को नवीनतम सुविधाओं के साथ अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवा का प्रशिक्षण दिया जाता है। 

संबंधित ब्लॉग्स

FAQs

कोवेंट्री विश्वविद्यालय कब बना?

कोवेंट्री विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष1843 में हुई थी।

क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में कोवेंट्री विश्वविद्यालय को क्या रैंक मिली है?

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में कोवेंट्री विश्वविद्यालय को 531 रैंक मिली है। 

कोवेंट्री में प्रथम स्टूडेंट्स यूनियन कब बना?

सन 1960 में कोवेंट्री विश्वविद्यालय में पहली स्टूडेंट्स यूनियन बनी। 

कोवेंट्री विश्वविद्यालय के पहले चांसलर कौन थे?

‘लॉर्ड चार्ल्स हेनरी प्लम्ब’ सन 1995 में कोवेंट्री विश्वविद्यालय के पहले चांसलर बने थे। 

कोवेंट्री विश्वविद्यालय किस शहर में है?

कोवेंट्री विश्वविद्यालय लंदन के बीचों-बीच स्थित है।

आशा है कि आपको कोवेंट्री विश्वविद्यालय का इतिहास (Coventry University History in Hindi) और उससे जुड़े रोचक तथ्यों की जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य स्टडी अब्रॉड से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*