NIRF Ranking 2023: IIT मद्रास, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस, IIT दिल्ली NIRF में टॉप पर, जानिए भारतीय यूनिवर्सिटीज के लिए NIRF रैंकिंग क्यों है महत्वपूर्ण?

1 minute read
NIRF Ranking 2023: IIT मद्रास, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस, IIT दिल्ली NIRF में टॉप पर, जानिए भारतीय यूनिवर्सिटीज के लिए NIRF रैंकिंग क्यों है महत्वपूर्ण?

NIRF रैंकिंग के बारे में जानने से पहले आपको NIRF के बारे में पता होना चाहिए जरुरी है। भारत सरकार और शिक्षा मंत्रालय द्वारा 29 सितंबर 2015 में हायर इंडियन इंस्टीट्यूशंस को रैंकिंग देने के लिए एक तकनीक की व्यवस्था की गई, जिसको द नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) के नाम से जाना जाता है।

इंस्टीट्यूशंस को लगभग 11 विभिन्न ग्रुपों में विभाजित किया जाता है और शिक्षा के क्षेत्र में उनकी उन्नति को मापने के लिए उन्हें रैंक दी जाती है। इस पोस्ट में आप जानेंगे कि हायर स्टडी के लिए यूनिवर्सिटीज को NIRF रैंक क्यों दी जाती है और यह क्यों महत्वपूर्ण है। इंडियन इंस्टीट्यूशंस को मिलने वाली NIRF रैंकिंग के लाभ निम्नलिखित हैं-

स्टूडेंट्स के एनरॉलमेंट्स में सुधार

भारत में लगभग 40000+ हायर एजुकेशंस इंस्टीट्यूशंस हैं। जिनमें आवेदन करने से पहले प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स इंस्टीट्यूशंस के कई पहलुओं पर विचार करते हैं। स्टूडेंट्स को अपनी पसंद के इंस्टीट्यूशन चुनने के लिए डिसिशन लेने में NIRF रैंकिंग एक महत्वपूर्ण पैरामीटर के रूप में काम करती है, जिसके अंतर्गत एक इंस्टीट्यूशंस के सभी पहलुओं पर विचार किया जाता है।

इंस्टीट्यूशन के स्टैंडर्ड पर क्लियरटी

NIRF द्वारा कोर्स के स्टैंडर्ड और इंस्टीट्यूशन द्वारा प्रदान की जाने वाली शिक्षा के स्टैंडर्ड के बारे में स्पष्टता प्रदान करता है। रैंकिंग प्रक्रिया के लिए जिन मैट्रिक्स पर विचार किया जाता है, और इंस्टीट्यूशन के हर पहलू को स्कैन किया जाता है। रैंकिंग जारी करने के बाद, NIRF रिपोर्ट की विस्तृत जानकारी कॉलेज की वेबसाइट पर जनता के लिए उपलब्ध कराई जाती है, जो प्रक्रिया को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाती है।

इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस (IoE) स्कीम के लिए क्राइटेरिया

भारत सरकार द्वारा एक IoE योजना शुरू की गई है, जिसमें इंस्टीट्यूशन को एडमिनिस्ट्रेटिव्ली और अकेडमिकली दोनों तरह से अपनी गतिविधियों को एक्सक्यूट करने के लिए ऑटोनोमी दी जाएगी। साथ ही बिना किसी गवर्मेंट अप्रूवल्स के फॉरेन हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन के साथ सहयोग करने की अनुमति दी जाएगी।

इंस्टीट्यूशन की ग्लोबल रैंकिंग को बढ़ावा

अधिकांश समय इंडियन इंस्टीट्यूशंस ग्लोबल रैंकिंग प्रक्रिया में किसी भी रैंक को हासिल करने में विफल रहे हैं, जिसमें अब धीरे-धीरे बदलाव हो रहा है। NIRF रैंकिंग प्रक्रिया से इंस्टीट्यूशंस के स्टैंडर्ड और क्वालिटी में सुधार होता है। यह अभ्यास अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग पहलुओं के लिए इंस्टीट्यूशंस के प्रदर्शन का लाभ उठाने में मदद करता है, साथ ही भविष्य में छात्रों के लिए करियर के अधिक अवसर प्रदान करता है।

फीडबैक प्रदान करना

NIRF रैंकिंग प्रक्रिया रैंकिंग इंस्टीट्यूशंस को अपने कमजोर क्षेत्रों को समझने में मदद करती है, जिससे कमजोर क्षेत्रों में और अधिक सुधार के लिए सुधारात्मक उपायों को लागू करने में मदद मिलती है। इससे छात्रों के साथ-साथ इंस्टीट्यूशंस को भी मजबूती मिलती हैं।

स्टूडेंट्स के लिए बेहतर इंस्टीट्यूशंस प्रदान करना

NIRF रैंकिंग प्रक्रिया के माध्यम से स्टूडेंट्स बेस्ट हायर स्टडी के लिए एक बेस्ट इंस्टीट्यूशन को चुन सकते हैं। साथ ही यह आपके बेहतर भविष्य के लिए आपका मार्गदर्शन करने का भी काम करती है।

आशा हैंं कि आपको यह ब्लॉग जानकारी से भरपूर लगा होगा, इसी प्रकार के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*