बाल गंगाधर तिलक जयंती कब है?

1 minute read
बाल गंगाधर तिलक जयंती कब है?

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक महान सेनानी और विचारक बाल गंगाधर तिलक की जयंती हर वर्ष 23 जुलाई को मनाई जाती है। बाल गंगाधर तिलक एक स्वतंत्रता सेनानी, वकील और शिक्षाविद् थे, जिन्हें लोकमान्य तिलक के नाम से जाना जाता है। बाल गंगाधर तिलक का नारा “स्वराज्य हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है और इसे प्राप्त करना हमारा कर्तव्य है” बहुत लोकप्रिय था, जिसने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने वाले क्रांतिकारी को प्रेरित किया। बाल गंगाधर तिलक स्वराज आंदोलन के सबसे मुखर समर्थकों में से एक थे। 

बाल गंगाधर तिलक के बारे में

बाल गंगाधर तिलक एक भारतीय विद्वान, गणितज्ञ, दार्शनिक और महान क्रांतिकरी थे। गंगाधर तिलक का जन्म 23 जुलाई, 1856 को रत्नागिरी में हुआ था और 1 अगस्त, 1920 को बॉम्बे में उनकी मृत्यु हो गई थी। उन्होंने 1914 में इंडियन होम रूल लीग की स्थापना की जिसमें उन्होंने अध्यक्ष के रूप में काम किया। 

Essay on Bal Gangadhar Tilak : स्टूडेंट्स के लिए 100, 200 और 500 शब्दों में बाल गंगाधर तिलक पर निबंध 

तिलक का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

बाल गंगाधर तिलक का जन्म बंबई (मुंबई) के एक मध्यमवर्गीय ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता एक शिक्षक थे। बाल गंगाधर तिलक लालन-पालन महाराष्ट्र राज्य में अरब सागर तट के पास एक गाँव में दस वर्ष की उम्र तक हुआ, जिसके बाद उनके पिता पुणे चले गए।

बाल गंगाधर तिलक ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को पूना (पुणे) के डेक्कन कॉलेज में की, जहाँ उन्होंने 1876 में गणित और संस्कृत में बैचलर की डिग्री प्राप्त की। ​​उन्होंने अपनी शिक्षा को जारी रखते हुए आगे लॉ की पढ़ाई की और 1879 में बॉम्बे विश्वविद्यालय (मुंबई) से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। जिसके बाद उन्हें पूना के एक प्राइवेट स्कूल में गणित पढ़ाने के लिए भी चुना गया था।

आधुनिक भारत के वास्तुकार बाल गंगाधर तिलक का जीवन परिचय

तिलक ने यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के समय ही उनका राजनीतिक जीवन शुरू हुआ। उन्होंने उसी दौरान डेक्कन एजुकेशन सोसाइटी (1884 में) का गठन किया, जिसका उद्देश्य आम लोगों को शिक्षित करना था, खासकर अंग्रेजी भाषा में। इस सोसायटी के गठन के बाद, उन्होंने और उनके साथियों ने अंग्रेजी को उदार और लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रसार के लिए एक शक्तिशाली हथियार माना और इसलिए, संगठन को एक विश्वविद्यालय कॉलेज में बदल दिया।

यह था बाल गंगाधर तिलक निबंध, बाल गंगाधर तिलक जयंती पर हमारा ब्लॉग। इसी तरह के अन्य निबंध से सम्बंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*