जिंजी फोर्ट – जानिए तीन पहाड़ियों वाले इस अद्भुत किले के बारे में 

1 minute read
जिंजी फोर्ट

जिंजी फोर्ट जिसे चेनजी, चांची, जिंजी या सेन्ची किले के नाम से भी जाना जाता है, भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में स्थित है। यह किला तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले में स्थित है। यह तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से लगभग 150 किलोमीटर दूर है। यह केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी से काफी पास है। यह किला इतना मजबूत था कि छत्रपति शिवाजी ने इसे अभेद्य किले की उपाधि दी थी। इसकी मजबूती के कारण ही अंग्रेजों ने भी इसे ट्रॉय ऑफ़ ईस्ट का नाम दिया था। जिंजी फोर्ट एक ऐतिहासिक धरोहर है। इस कारण से इसका इतिहास में बहुत अधिक महत्व है। इससे जुड़े प्रश्न प्राय: प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछ लिए जाते हैं। आपको बता दें कि वर्ष 2016 में रेलवे के NTPC एग्जाम में जिंजी फोर्ट से संबंधित प्रश्न पूछा गया था। यहाँ जिंजी फोर्ट के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।  

किला जिंजी फोर्ट 
निर्माण 9वीं शताब्दी 
निर्माता अनंत कोन
स्थान विल्लुपुरम, तमिलनाडु 
किले के प्रमुख दर्शनीय स्थल राजगिरि, कृष्णागिरी, चिक्किलिया दुर्ग 
किले पर शासन करने वाली प्रमुख शक्तियां चोल, मराठा, मुग़ल, फ्रांसीसी, अंग्रेज 

जिंजी फोर्ट का इतिहास 

मूल रूप से इस किले का निर्माण 9वीं शताब्दी के दौरान चोल राजाओं द्वारा किया गया था। मूल रूप से जिंजी फोर्ट का निर्माण 1190 ईस्वी के आसपास  चोल राजा अनंत कोन द्वारा कराया गया था। 

13वीं सदी में इस किले को विजयनगर साम्राज्य के द्वारा संशोधित किया गया था। इसे वास्तव में शत्रु सेना से बचाव के लिए तैयार किया गया था। 1677 ईस्वी में इस किले को मराठा शासकों ने और भी अधिक मजबूत किया।  उन्होंने इसे बीजापुर के सुल्तानों से पुनः प्राप्त कर लिया, जिन्होंने मूल रूप से किले पर मराठों से नियंत्रण ले लिया था । 1691 में, इसे मुगल जनरलों जुल फिकर खान , असद खान और काम बख्शा ने घेर लिया था , लेकिन संताजी घोरपड़े ने सफलतापूर्वक इसका बचाव किया । छत्रपति शिवाजी के छोटे बेटे राजाराम ने दक्कन में  औरंगजेब के अभियान के दौरान इस किले में रहकर ही मुग़ल शासक औरंगजेब के खिलाफ लड़ाई जारी रखी थी।  

 यह किला कुछ महीनों के लिए मराठा साम्राज्य का गढ़ था । सात वर्षों तक घेराबंदी करने के बावजूद मुगल किले पर कब्जा नहीं कर सके। अंततः 1698 में किले पर कब्ज़ा कर लिया गया, लेकिन राजाराम के भागने से पहले नहीं। बाद में इसे कर्नाटक के नवाबों को सौंप दिया गया, जिन्होंने 1750 में इसे फ्रांसीसियों के हाथों खो दिया, इससे पहले कि 1761 में थोड़े समय के लिए हैदर अली से हारने के बावजूद अंग्रेजों ने अंततः इस पर नियंत्रण कर लिया। 18वीं शताब्दी के दौरान राजा देसिंह ने जिंजी पर शासन किया। 

जिंजी फोर्ट की वास्तुकला 

“जिंजी फोर्ट की वास्तुकला” यह विषय प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं में जिंजी फोर्ट से की वास्तुकला से जुड़े प्रश्न पूछ लिए जाते हैं। यहाँ जिंजी फोर्ट की वास्तुकला के बारे में बताया जा रहा है : 

  • जिंजी किला तीन पहाड़ियों पर स्थित है। उत्तर में कृष्णागिरी, पश्चिम में राजगिरि और दक्षिण में चन्द्रयानदुर्ग। ये तीन पहाड़ियां मिलकर एक परिसर का निर्माण करती हैं।
  • प्रत्येक पहाड़ी में एक अलग और स्वयं-निहित गढ़ होता है। उन्हें जोड़ते हुए – एक विशाल त्रिभुज बनाते हुए, उत्तर से दक्षिण तक एक मील की दूरी पर, बुर्जों और प्रवेश द्वारों द्वारा विरामित, जो परिसर के केंद्र में संरक्षित क्षेत्रों तक पहुंच प्रदान करते हैं। किले की दीवारें 13 किमी (8.1 मील) हैं और तीन पहाड़ियाँ 11 वर्ग किलोमीटर (4.2 वर्ग मील) के क्षेत्र को घेरने वाली दीवारों से जुड़ी हुई हैं। 
  • इसे 800 फीट (240 मीटर) की ऊंचाई पर बनाया गया था और 80 फीट (24 मीटर) चौड़ी खाई द्वारा संरक्षित किया गया था । इसमें सात मंजिला कल्याण महल (विवाह कक्ष), अन्न भंडार , जेल कक्ष और इसकी प्रमुख हिंदू देवी चेनजीअम्मन को समर्पित एक मंदिर है । 
  • किले की दीवारें प्राकृतिक पहाड़ी इलाकों का मिश्रण हैं जिनमें कृष्णागिरि, चक्किलिद्रुग और राजगिरि पहाड़ियाँ शामिल हैं, जबकि अंतराल को मुख्य दीवार से सील कर दिया गया था जिसकी मोटाई 20 मीटर (66 फीट) है। पहाड़ी की चोटी पर छोटी-छोटी किलेबंदी है। 

जिंजी फोर्ट के दर्शनीय स्थल 

यहाँ जिंजी फोर्ट के दर्शनीय स्थलों के बारे में बताया जा रहा है : 

राजगिरी 

पहली पहाड़ी, जहाँ मुख्य किला है, राजगिरि कहलाती है। मूल रूप से इसे कमलागिरि के साथ-साथ आनंदगिरि के नाम से भी जाना जाता था। यह किला ऐतिहासिक रूप से सबसे अभेद्य माना जाता था। इसकी ऊंचाई लगभग 800 फीट (240 मीटर) है। इसका शिखर संचार से कटा हुआ है और एक गहरी, प्राकृतिक खाई से घिरा हुआ है जो लगभग 10 गज (9.1 मीटर) चौड़ा और 20 गज (18 मीटर) गहरा है। 

कृष्णागिरी 

भव्य गढ़ वाली दूसरी महत्वपूर्ण पहाड़ी को कृष्णागिरि के नाम से जाना जाता है। इसे इंग्लिश माउंटेन के नाम से भी जाना जाता है, शायद इसलिए कि ब्रिटिश निवासियों ने कुछ समय के लिए यहां के किले पर कब्जा कर लिया था। कृष्णागिरी किला तिरुवन्नामलाई रोड के उत्तर में स्थित है। यह राजगिरि किले की तुलना में आकार और ऊंचाई में छोटा है। ग्रेनाइट पत्थरों की सीढ़ियाँ इसकी चोटी तक जाती हैं। राजगिरि से जुड़े एक अन्य किले को निचली चट्टानी चोटी के साथ चंद्रायन दुर्ग, चंद्रगिरि या सेंट जॉर्ज पर्वत कहा जाता है। इस किले का सैन्य और सामरिक महत्व अपेक्षाकृत कम रहा है, लेकिन इसमें बाद के काल की कुछ दिलचस्प इमारतें हैं।

चिक्किलिया दुर्ग 

 यहां एक छोटी और कम महत्वपूर्ण चौथी पहाड़ी है, जिसका शिखर भी अच्छी तरह से मजबूत है। चंद्रायण दुर्ग और चक्किल्ली दुर्ग में कुछ खास नहीं बचा है। उनके पार्श्व भाग अब पूरी तरह से कंटीली झाड़ियों और पत्थर के टुकड़ों से ढक गए हैं। 

जिंजी फोर्ट से जुड़े रोचक तथ्य 

यहाँ जिंजी फोर्ट से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में बताया जा रहा है : 

  • जिंजी किला तीन पहाड़ियों पर स्थित है। उत्तर में कृष्णागिरी, पश्चिम में राजगिरि और दक्षिण में चन्द्रयानदुर्ग। ये तीन पहाड़ियां मिलकर एक परिसर का निर्माण करती हैं। 
  • प्रत्येक पहाड़ी में एक अलग और स्वयं-निहित गढ़ होता है।
  • जिंजी फोर्ट का निर्माण चोल राजाओं के द्वारा शत्रु सेनाओं से बचाव के लिए किया गया था।  
  • जिंजी फोर्ट को उसकी मजबूती के कारण छत्रपति शिवाजी के द्वारा अभेद्य किले की उपाधि दी गई थी।  
  • इसकी मजबूत और अभेद्य संरचना के कारण ही इस किले को अंग्रेज भी “ट्रॉय ऑफ़ ईस्ट” नाम से बुलाते थे। 
  • इस किले में शरण लेकर ही छत्रपति शिवाजी के छोटे बेटे राजाराम ने मुग़ल शासक औरंगज़ेब का सामना किया था।  

FAQs 

क्या जिंजी किला देखने लायक है?

जिंजी किला बहुत ही सुंदर किला है। यह भारत के प्रसिद्द प्राचीन किलों में से एक है। अत: इसे ज़रूर देखना चाहिए।  

जिंजी फोर्ट का निर्माण किसने कराया था? 

मूल रूप से जिंजी फोर्ट का निर्माण 1190 ईस्वी के आसपास  चोल राजाअनंत कोन द्वारा कराया गया था। 

जिंजी किला का पुराना नाम क्या है?

जिंजी किला का पुराना नाम सिंगापुरी किला है। 

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में जिंजी फोर्ट के बारे में पता चल गया होगा। इसी प्रकार के अन्य ऐतिहासिक किलों से जुड़े ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*