ASEAN Full Form in Hindi : आसियान की फुल फाॅर्म क्या है?

1 minute read
ASEAN Full Form in Hindi

ASEAN Full Form in Hindi एसोसिएशन ऑफ़ साउथईस्ट नेशंस (Association of Southeast Asian Nations) है। 

आसियान एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जिसमें दक्षिण पूर्व एशिया में 10 सदस्य देश हैं। दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ या आसियान की स्थापना 8 अगस्त 1967 को बैंकॉक, थाईलैंड में हुई थी। आसियान में किसी भी मुद्दों और विवादों को शांतिपूर्वक हाल किया जाता है और इसका मुख्यालय इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में है।

ASEAN Full Form in Hindi

ASEAN Full Form in HindiAssociation of Southeast Asian Nations
ASEAN Full Form in Hindi

आसियान के सदस्य देशों के नाम 

आसियान (ASEAN) के 10 सदस्य देश हैं, जिनके नाम इस प्रकार हैंः

  1. थाईलैंड
  2. ब्रुनेई
  3. इंडोनेशिया
  4. मलेशिया
  5. फिलीपीन्स
  6. सिंगापुर
  7. कंबोडिया 
  8. वियतनाम
  9. लाओस
  10. म्यांमार

आसियान के उद्देश्य 

आसियान (ASEAN) का मुख्य उद्देश्य एशियाई क्षेत्र में साथ मिलकर सामरिक, आर्थिक, और राजनीतिक सहयोग को बढ़ावा देना है। इस संगठन के उद्देश्यों में निम्नलिखित चीजें शामिल हैं :

सामरिक सुरक्षा: आसियान का एक मुख्य उद्देश्य एशियाई क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देना है। सदस्य देश सामरिक सहयोग करते हैं ताकि उनके बीच किसी भी सुरक्षा मुद्दे का समाधान किया जा सके।

व्यापारिक सहयोग: आसियान के सदस्य देश एक-दूसरे के साथ व्यापार करने के लिए बढ़ावा देते हैं और आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करते हैं।

राजनीतिक सहयोग: आसियान का उद्देश्य राजनीतिक सहयोग के माध्यम से एशियाई क्षेत्र में सांघर्षिक समस्याओं का समाधान करना और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देना है।

सांस्कृतिक और व्यक्तिगत आदिकारों का संरक्षण: आसियान के अंतर्गत सदस्य देश अपनी सांस्कृतिक और व्यक्तिगत आदिकारों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए मिलकर काम करते हैं।

एशियाई क्षेत्र में सहयोग की बढ़ावा देना: आसियान का उद्देश्य एशियाई क्षेत्र में अन्य संगठनों और देशों के साथ सहयोग करना है ताकि वह एक और से अधिक साथ मिलकर विकास कर सकें।

इन उद्देश्यों के माध्यम से, आसियान सदस्य देश साथ मिलकर एशियाई क्षेत्र में सामंजस्य और सुरक्षा को बढ़ावा देने का प्रयास करते हैं और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहयोग करते हैं।

FAQs

आसियान देश में कितने देश शामिल है?

10

25 वां आसियान सम्मेलन कब हुआ था?

2014 में।

आसियान का मुख्य कार्यालय कहाँ है?

आसियान का मुख्य कार्यालय जकार्ता, इंडोनेशिया में स्थित है।

आसियान क्या है?

आसियान एक बहुराष्ट्रीय संगठन है जिसमें दस एशियाई देश शामिल हैं। इसका पूरा नाम “आसियान संघ” है, और इसका उद्देश्य एशियाई क्षेत्र में साथ मिलकर सामरिक, आर्थिक, और राजनीतिक सहयोग बढ़ाना है।

आसियान की स्थापना कब हुई थी?

आसियान की स्थापना 8 अगस्त 1967 को हुई थी।

आसियान का मुख्य कार्यक्षेत्र क्या है?

आसियान का मुख्य कार्यक्षेत्र एशियाई क्षेत्र में सामरिक और आर्थिक सहयोग है। यह साथ ही राजनीतिक और सांस्कृतिक सहयोग भी बढ़ाता है।

आसियान के कुछ महत्वपूर्ण सम्मेलन क्या हैं?

आसियान द्विवार्षिक सम्मेलन, आसियान सम्मेलन, और आसियान विशेष बैठक जैसे महत्वपूर्ण सम्मेलन और बैठक होते हैं।

आसियान के उद्देश्य क्या हैं?

आसियान के उद्देश्यों में व्यापारिक सहयोग, सामरिक सुरक्षा, राजनीतिक सहयोग, और सांस्कृतिक एवं व्यक्तिगत आदिकारों का संरक्षण शामिल है।

आसियान के सदस्य देश क्या लाभ उठाते हैं?

आसियान के सदस्य देश एक-दूसरे के साथ व्यापार करने, सामरिक सुरक्षा में सहयोग करने, और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर मिलकर काम करने का लाभ उठाते हैं।

आसियान की सदस्य देशों के बीच व्यापार की स्थिति क्या है?

आसियान के सदस्य देश एक-दूसरे के साथ व्यापार करने के लिए विशेष व्यापार समझौते के साथ जुड़े हुए हैं और एक सांस्कृतिक आर्थिक सहयोग क्षेत्र के रूप में काम कर रहे हैं।

उम्मीद है, ASEAN Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*