8 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 8 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 8 जुलाई को मनाये जाने वाले दिवस के बारे में जानेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 8 जुलाई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

8 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 8 जुलाई को राष्ट्रीय ब्लूबेरी दिवस मनाया जाता है। यह दिन स्वादिष्ट और पौष्टिक फल ब्लूबेरी के जश्न मनाने का दिन है। ब्लूबेरी सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि अनेक स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो हृदय रोग, कैंसर आदि के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। यह दिन ब्लूबेरी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को अपने आहार में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित करता है।

राष्ट्रीय ब्लूबेरी दिवस का इतिहास

वैसे तो राष्ट्रीय ब्लूबेरी दिवस के बारे में कोई सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं हैं लेकिन कुछ इतिहासकारों का मानना ​​है कि इस दिवस को मनाने की शुरुआत 1920 के दशक में उत्तरी अमेरिका में ब्लूबेरी की बढ़ती लोकप्रियता के साथ हुई थी। इसके बाद हॉलिडे इनसाइट्स नामक एक संगठन ने 8 जुलाई को राष्ट्रीय ब्लूबेरी दिवस के रूप में घोषित किया है। ऐसे में यह दिवस हर साल 8 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य है स्वादिष्ट बेरी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में लोगों को जागरूक करना। वेबसाइट ब्लूबेरी काउंसिल के अनुसार, ब्लूबेरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं जो हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है।

कैसे मनाएं राष्ट्रीय ब्लूबेरी दिवस

राष्ट्रीय ब्लूबेरी दिवस के दौरान आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस पौष्टिक फल का आनंद उठा सकते हैं। इस दिन आप ताजा या जमे हुए दोनों ही ब्लूबेरी का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा आप इसे आज से ही अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन सब के अलावा आप ब्लूबेरी-थीम वाली पिकनिक या पॉटलक का आयोजन कर सकते हैं।

ब्लूबेरी के फायदे

ब्लूबेरी के फायदे निम्नलिखित है :

  • यह एंटीऑक्सीडेंट का सबसे अच्छा स्रोत है, जो रोगों से बचाने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं।
  • ब्लूबेरी डीएनए क्षति को कम करती है, कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करती है।
  • ब्लूबेरी याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • ब्लूबेरी, आंखों की सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं।

संबंधित आर्टिकल्स

1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 8 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*