3 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

3 अक्टूबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस जर्मन एकता दिवस है। जर्मन एकता दिवस जर्मनी का राष्ट्रीय अवकाश है। यह हर साल 3 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह 1989 में बर्लिन की दीवार गिरा दी गई थी। उसके बाद दशकों तक चले शीत युद्ध के विभाजन के अंत के बाद 1990 में पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी के पुनर्मिलन का प्रतीक माना जाता है। इस ब्लॉग में 3 अक्टूबर के मनाए जाने वाले जर्मन एकता दिवस के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है जिसके बारे में जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें। 

जर्मन एकता दिवस क्या है?

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जर्मनी दो राज्यों में विभाजित हो गया था। दोनों राज्यों की राजनीतिक व्यवस्थाएँ अलग-अलग थीं। इनमें से एक साम्यवादी पूर्वी जर्मनी था और दूसरा लोकतांत्रिक पश्चिमी जर्मनी था। दोनों के बीच में एक दीवार थी जो इन दोनों देशों को अलग करती थी। इस दीवार का नाम बर्लिन वॉल था। 9 नवंबर 1989 को बर्लिन की दीवार तोड़ दी गई थी। इसके बाद लोकतंत्र के लिए बड़े पैमाने पर आंदोलन और शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन हुए। 3 अक्टूबर, 1990 को जर्मनी का आधिकारिक रूप से पुनः एकीकरण हो गया था। तभी से 3 अक्टूबर को जर्मन एकता दिवस मनाया जाता है। यह दिन द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी में विभाजित होने के बाद जर्मनी के औपचारिक पुनर्मिलन की याद दिलाता है।

जर्मन एकता दिवस कैसे मनाते हैं?

जर्मन एकता दिवस जर्मनी में एक सार्वजनिक अवकाश होता है। इस दिन को आधिकारिक समारोहों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, संगीत कार्यक्रमों और आतिशबाजी के साथ मनाया जाता है। हर साल, एक अलग शहर मुख्य राष्ट्रीय समारोहों की मेजबानी करता है। जिसे लैंडरमील (स्टेट माइल) भी कहा जाता है, वहां हर कोई जर्मनी के पुनर्मिलन का जश्न मनाता है। इसमें राजनीतिक भाषण और सार्वजनिक उत्सव भी शामिल होते हैं। जर्मन एकता दिवस शांति, स्वतंत्रता और विभाजन पर विजय पाने की याद दिलाता है, न केवल जर्मनी के भीतर बल्कि यूरोप और पूरे विश्व के लिए भी।

जर्मन एकता दिवस के बारे में तथ्य

जर्मन एकता दिवस पर हर साल एक अलग शहर और राज्य जर्मन एकता दिवस समारोह की मेजबानी करता है। इस दिवस की 34वीं वर्षगांठ के लिए, मेक्लेनबर्ग-लोअर पोमेरेनिया की राजधानी श्वेरिन, “एक साथ पाल स्थापित करना: लोकतंत्र और विविधता को एक साथ मजबूत करना” के आदर्श वाक्य के तहत मेजबानी करेगी। जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने इस क्षेत्र को जर्मनी के सबसे आकर्षक आर्थिक क्षेत्रों में से एक के रूप में उजागर किया। 2028 तक, हाले पूर्वी जर्मनी के परिवर्तन और लोकतंत्र को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए जर्मन एकता और यूरोपीय परिवर्तन के लिए भविष्य केंद्र की भी मेजबानी करेगा।

संबंधित आर्टिकल्स

1 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 3 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*