2 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
2 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 2 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 2 जून मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 2 जून को कौन सा दिवस मनाते हैं?

2 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 2 जून को भारत में तेलंगाना स्थापना दिवस मनाया जाता है। बता दें कि 2 जून 2014 को तेलंगाना, भारत का 28वां राज्य बना था। यह दिन उन लोगों के योगदान को चिह्नित करता है जिन्होंने आंध्र प्रदेश के बाहर एक अलग राज्य के लिए लड़ाई लड़ी। राज्य इस अवसर को जिलों में औपचारिक कार्यक्रमों के साथ-साथ सांस्कृतिक और सामाजिक गतिविधियों के साथ मनाता है जो तेलंगाना के इतिहास और परंपराओं को प्रदर्शित करते हैं।

तेलंगाना स्थापना दिवस का इतिहास क्या है?

1956 में आंध्र प्रदेश के गठन के लिए हैदराबाद राज्य के आंध्र राज्य के साथ विलय के बाद 1950 में एक अलग तेलंगाना राज्य की मांग उठी। तेलंगाना को एक नए राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर विभिन्न राजनीतिक और सामाजिक समूहों द्वारा कई आंदोलन और आंदोलन शुरू किए गए। सबसे प्रमुख आंदोलन का नेतृत्व तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) पार्टी ने किया था, जिसकी स्थापना 2001 में के.चंद्रशेखर राव ने की थी। सालों की बातचीत और विचार-विमर्श के बाद कांग्रेस कार्य समिति ने 1 जुलाई 2013 को एक अलग तेलंगाना राज्य के गठन की सिफारिश करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 को फरवरी 2014 में संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित किया गया, जिससे इसके बिभाजन का रास्ता खुल गया। अधिनियम को राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई और 1 मार्च 2014 को इसके बारे अखबार में प्रकाशित किया गया। तेलंगाना राज्य का गठन आधिकारिक तौर पर 2 जून 2014 को हुआ था, जिसकी राजधानी हैदराबाद थी।

तेलंगाना से जुड़े रोचक तथ्य

तेलंगाना से जुड़े रोचक तथ्य निम्नलिखित है :

  1. तेलंगाना की स्थापना 2 जून 2014 के दिन हुई थी। 
  2. इस साल तेलंगाना अपना 10वां स्थापना दिवस मनाएगा। 
  3. तेलंगाना की आबादी 3.5 करोड़ से अधिक है। 
  4. तेलंगाना की चार प्रमुख भाषाएं तेलुगु, उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी हैं। 
  5. तेलंगाना की अर्थव्यवस्था कृषि, सेवा क्षेत्र और उद्योग पर आधारित है। 
  6. तेलंगाना को इसकी समृद्ध संस्कृति और विरासत के लिए जाना जाता है। 
  7. तेलंगाना में कई लोकप्रिय त्यौहार मनाए जाते हैं। 
  8. तेलंगाना का कुल क्षेत्रफल 112,077 वर्ग किलोमीटर है। 
  9. तेलंगाना की प्रमुख नदियां गोदावरी नदी, कृष्णा नदी और मन्नार नदी शामिल हैं। 
  10. तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद है। 

संबंधित आर्टिकल

1 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 2 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*