14 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

14 अगस्त को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस (Vibhajan Vibhishika Memorial day) है। यह दिवस 1947 में भारत-पाकिस्तान विभाजन के दौरान हुई हिंसा, संघर्ष और त्रासदी जैसे भयावह घटनाओं की याद में समर्पित है। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में इन दिवसों के बारे में विस्तार से बताया गया है। 

कब और क्यों मनाया जाता है विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस?

भारत में हर साल 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जाता है। यह दिन विशेष रूप से उन लाखों लोगों की याद में मनाया जाता है जिन्होंने भारत-पाकिस्तान विभाजान के दौरान अपनी जान गंवाई, अपने घर खोए और मानसिक और शारीरिक रूप से पीड़ित हुए थे। भारत सरकार ने 2021 में इस दिन को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मान्यता दी थी, ताकि लोगों को उस समय की पीड़ा की याद दिलाई जा सके। इसके अलावा यह दिन हमें एकता और सद्भाव का महत्व समझता है, यह दिन आने वाली पीढ़ियों को विभाजन के दर्द से अवगत कराता है। 

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का इतिहास क्या है?

दरसल 14 अगस्त 1947 का दिन भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण और दर्दनाक घटना को दर्शाता है। इसी दिन अंग्रेजों ने भारत को दो हिस्सों में बाँट दिया था, जिससे विभाजन की कठिनाइयाँ शुरू हुई और लाखों लोगों की जान चली गई। इसी महत्वपूर्ण घटना की याद में 15 अगस्त 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस को मनाने की घोषणा की थी। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है विभाजन के दौरान हुए मानव त्रासदी को याद रखना और वर्तमान पीढ़ी को इस महत्वपूर्ण घटना के बारे में जागरूक करना है। 2021 से हर साल देशभर में यह दिवस मनाया जा रहा है। 

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस कैसे मनाया जाता है?

इस दिन देशभर में श्रद्धांजलि सभाएं आयोजित की जाती है जिसमें पीड़ितों के योगदान को याद किया जाता है। इस दौरान  स्कूलों, कॉलेजों और अन्य संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाते हैं ताकि युवा पीढ़ी को विभाजन के बारे में जागरूक किया जा सके। इसके अलावा कई जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं जिनमें विभाजन के विषय पर आधारित नाटक, कविताएं और गीत प्रस्तुत किये जाते हैं। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 अगस्त को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 14 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*