13 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

13 अगस्त को मनाए जाने वाले प्रमुख दिवस विश्व अंग दान दिवस (World Organ Donation Day) और इंटरनेशनल लेफ्ट हेंडर्स डे (International Lefthanders Day) हैं। इन दिवसों का आयोजन जागरूकता फैलाने, ज्ञान साझा करने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इन अवसरों पर विभिन्न समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। विश्व अंग दान दिवस और इंटरनेशनल लेफ्ट हेंडर्स डे की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में इन दिवसों के बारे में विस्तार से बताया गया है। 

विश्व अंग दान दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

हर साल 13 अगस्त को दुनियाभर में विश्व अंग दान दिवस मनाया जाता है। यह दिन अंगदान के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने और लोगों को अंगदान के लिए प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है। इस दिवस को मनाये जाने का मुख्य उदेश्य है अंग दान की प्रक्रिया को समझना, इससे जुड़े मिथकों को दूर करना और लोगों को इसके महत्व के बारे में बताना। आपको बता दें कि अंग दान एक जीवन रक्षक प्रक्रिया है, जो उन लोगों के लिए वरदान साबित होता है है, जिन्हें अंगों की कमी के कारण अपनी जान गंवानी पड़ती है। इस दिन विभिन्न संगठनों और अस्पतालों द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों और जागरूकता अभियानों के माध्यम से लोगो के अंग दान के आवश्यकता के बारे में बताया जाता है। इस दिवस को मनाने की शुरुआत पहली बार 1954 में तब की गयी थी जब रोनाल्ड ली हेरिक ने अपने भाई को किडनी दान करके नया जीवन दिया था। 

इंटरनेशनल लेफ्ट हेंडर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है?

हर साल 13 अगस्त को इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे मनाया जाता है। यह दिन उन लोगों को समर्पित है जो लेफ्ट हेंड यानी किसी भी काम को करने के लिए उल्टे हाथ का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में यह दिवस बाएं हाथ के लोगों की खूबियों को सेलिब्रेट करने और उनके योगदान को स्वीकार करने का अवसर देता है। इस दिवस को पहली बार 13 अगस्त, 1992 को लेफ्ट हैंडर्स क्लब द्वारा मनाया गया था। इस दिवस को मनाये जाने का उद्देश्य बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों की विशेषताओं का जश्न मनाना और लोगों को बाएं हाथ से काम करने के फायदों और चुनौतियों के बारे में जागरूक करना था। इसके बाद लेफ्ट हैंडर्स इंटरनेशनल के संस्थापक डीन आर कैंपबेल ने सबसे पहले 1976 में इस दिन को मनाया और तब से यह दुनिया भर में मनाया जाने लगा है।

संबंधित आर्टिकल्स

1 अगस्त को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 13 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*