10 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
10 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 10 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 10 जून मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 10 जून को कौन सा दिवस मनाते हैं?

10 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 10 जून को विशेष रूप से अमेरिका में राष्ट्रीय जड़ी-बूटी एवं मसाला दिवस मनाया जाता है। यह दिन व्यंजनों में उपयोग किये जाने वाले जड़ी-बूटि और मसालों के महत्व को सम्मानित करने का अवसर प्रदान करता है। यह दिवस हमें सूखे और ताज़े दोनों रूपों में जड़ी-बूटियों और मसालों के उपयोग के बारे जागरूकता फैलाने का मंच प्रदान करता है। जड़ी-बूटी और मसाले न केवल हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाते हैं बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होते हैं। इस दिवस को मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई थी लेकिन आज यह दिवस दुनियाभर के अनेक देशों में मनाया जा रहा है।

राष्ट्रीय जड़ी-बूटी एवं मसाला दिवस का इतिहास

राष्ट्रीय जड़ी-बूटी एवं मसाला दिवस (National Herbs and Spices Day) का इतिहास 1999 से शुरू होता है। 1999 में इस दिवस की स्थापना हुई थी। वहीं पहली बार राष्ट्रीय जड़ी-बूटी एवं मसाला दिवस आधिकारिक तौर पर वर्ष 2015 में मनाया गया था। तब से लेकर यह दिवस हर साल मनाया जा रहा है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य था जड़ी बूटियों के महत्व को बढ़ावा देना और उनके उपयोग के बारे में जागरूकता फैलाना। 

राष्ट्रीय जड़ी-बूटी एवं मसाला दिवस का महत्व

राष्ट्रीय जड़ी-बूटी एवं मसाला दिवस के महत्व निम्नलिखित है : 

  • यह दिन जड़ी-बूटियों और मसालों के महत्व को याद दिलाता है। 
  • यह दिवस हमें जड़ी-बूटियों और मसालों का सम्मान करने और उनके उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करता है। 
  • जड़ी बूटी एवं मसाले देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाते है। 

संबंधित आर्टिकल

1 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 10 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*