रिपोर्ट के अनुसार: स्टडी अब्रॉड डेस्टिनेशन के रूप में उभरे जर्मनी, स्पेन, फ्रांस, पुर्तगाल और यूएई

1 minute read
स्टडी अब्रॉड डेस्टिनेशन के रूप में उभरे जर्मनी स्पेन फ्रांस पुर्तगाल और यूएई

ग्लोबल स्टूडेंट हाउसिंग प्लेटफॉर्म यूनिवर्सिटी लिविंग ने अपनी सर्वे-आधारित रिपोर्ट जारी की है। यह रिपोर्ट कई पहलुओं में दिलचस्प इनसाइट प्रदान करती है, जिसमें ऐसे देश शामिल हैं जो अब लोकप्रिय विकल्पों के रूप में उभर रहे हैं।

इस सर्वे के अनुसार, महामारी के बाद की दुनिया में विदेशों में पढ़ाई के क्षेत्र में काफी बदलाव आया है। कई नए कोर्सेज छात्रों के बीच उन चीजों को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए लोकप्रिय हो गए हैं, जिनमें योग्य प्रोफेशनल्स की बढ़ती आवश्यकता देखी गई है।

इसी तरह, छात्र अपने द्वारा चुने गए स्टडी डेस्टिनेशन के संदर्भ में भी अधिक कैलकुलेटिव हो रहे हैं। इसके अतिरिक्त, छात्रों की भलाई, मानसिक स्वास्थ्य और सुरक्षा को अब उनके शैक्षणिक प्रदर्शन और एक्स्ट्रा करीकुलर में भागीदारी के अलावा प्रायोरिटी माना जा रहा है।

सर्वे-आधारित रिपोर्ट में कहा गया है कि आवास यातायात में वृद्धि हुई है, मई 2022 तक 2.5 गुणा वृद्धि और पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में अगस्त 2022 तक 4 गुणा वृद्धि दर्ज की गई है।

रिपोर्ट में क्या कहा गया?

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि यूके, यूएस, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे लोकप्रिय देशों के अलावा, जर्मनी, स्पेन, फ्रांस, पुर्तगाल और यूएई जैसे अन्य अध्ययन स्थल छात्रों के लिए स्टडी अब्रॉड डेस्टिनेशन के रूप में उभरे हैं।

जबकि जर्मनी और पुर्तगाल ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों में 7X की वृद्धि देखी है, स्पेन, फ्रांस और यूएई ने क्रमशः 6.8X, 5.5X और 2X की वृद्धि दर्ज की है। रिपोर्ट के निष्कर्षों से यह भी पता चला है कि विदेशों में जाने वाले लगभग 5.67 प्रतिशत भारतीय छात्रों ने उपरोक्त देशों को अपने अध्ययन स्थलों के रूप में चुना था।

यूनिवर्सिटी लीविंग के फाउंडर मयंक माहेश्वरी कहते हैं कि हर बार, यूनिवर्सिटी लिविंग में, हम सर्वे करते हैं जिससे हम विदेशों में पढ़ाई और प्रासंगिक पहलुओं के बारे में डेटा एकत्र करते हैं। हमारे नए सर्वे में विदेशों में पढ़ाई के बारे में कई दिलचस्प जानकारियां हैं।

मयंक आगे कहते हैं कि महामारी ने विदेशों में जाने के इच्छुक छात्रों और मौजूदा रुझानों को कैसे प्रभावित किया है। यह उभरते अध्ययन स्थलों पर ध्यान केंद्रित करता है जिसे छात्र अब यूके, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा जैसे पारंपरिक देशों से अलग चुन रहे हैं।

इसके अलावा, नए अध्ययन स्थलों की लोकप्रियता में वृद्धि जारी है।

सितंबर 2021 में कुल 90,669 भारतीय छात्रों को वीज़ा जारी किया गया था। सितंबर 2020 में भारतीयों को जारी किए गए छात्र वीज़ा में 102 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, 45,677 भारतीय छात्रों की वृद्धि हुई थी। यह डेटा यूके के गृह कार्यालय द्वारा साझा किया गया है। अमेरिका के लिए, स्टूडेंट हाउसिंग प्लेटफार्म ने स्टूडेंट इंक्वायरी में 42 प्रतिशत की वृद्धि देखी है।

स्टूडेंट हाउसिंग प्लेटफार्म के संबंध में, यूनिवर्सिटी लिविंग की रिपोर्ट से पता चला है कि जनवरी से मई 2022 तक ओवरऑल ट्रैफ़िक में 178 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है, क्योंकि अधिक से अधिक छात्र विदेश जाने वाले प्लेटफ़ॉर्म पर आवास की मांग कर रहे हैं।

यूनिवर्सिटी लिविंग ने भी टियर II और टियर III शहरों के छात्रों की संख्या में वृद्धि देखी है। इससे पता चलता है कि गैर-महानगरों के छात्र भी अब उनके लिए उपलब्ध विकल्पों के बारे में अधिक जागरूक हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*