शक्तिकांत दास के बारे में क्या आप जानते हैं ये?

1 minute read
शक्तिकांत दास

आरबीआई के नए प्रमुख प्रतिनिधि शक्तिकांत दास ने उस काम को पूरा करने के लिए प्रशंसा के पात्र हैं, जिसे करीब से अकल्पनीय माना जाता था। उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि इस तरह से निहित है कि भारतीय बचत बैंक ने यह पता लगाया कि आम तौर पर कम वित्तपोषण पर INR 12 ट्रिलियन से अधिक का अधिग्रहण कैसे किया जाए, जिसे आज अर्थव्यवस्था का सामना करना पड़ रहा है। शक्तिकांत दास ने अपने 25 साल से अधिक के करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। इनमें आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में कार्य करना, मौद्रिक मुद्दों पर विभिन्न विश्वव्यापी सभाओं के साथ समन्वय करना, अर्थव्यवस्था की स्थिति पर प्रधान मंत्री के वार्षिक प्रवचन को तैयार करना, सम्मानित G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेना, न्यासी के नियंत्रण बोर्ड का नेतृत्व करना, की स्थापना करना शामिल है। शक्तिकांत दास के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह ब्लॉग पढ़ें। 

शक्तिकांत दास के बारे में

शक्तिकांत दास (जन्म 26 फरवरी, 1957) 1980 बैच से तमिलनाडु कैडर के एक सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी हैं। वह भारतीय रिजर्व बैंक के 25वें गवर्नर बनने से पहले पंद्रहवें वित्त आयोग और G20 में भारत के शेरपा के सदस्य थे। दास ने भारतीय और तमिलनाडु सरकारों के लिए एक आईएएस अधिकारी के रूप में विभिन्न भूमिकाओं में काम किया, जिसमें आर्थिक मामलों के सचिव, राजस्व सचिव और उर्वरक सचिव के रूप में कार्य शामिल थे। उन्होंने विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक, राष्ट्रीय विकास बैंक और एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक में भारत के वैकल्पिक गवर्नर के रूप में भी कार्य किया है। उन्होंने IMF, G20, BRICS और SAARC सहित कई अंतर्राष्ट्रीय मंचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

शक्तिकांत दास
Source : Pinterest

शक्तिकांत दास का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

शक्तिकांत दास 1980 के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से सेवानिवृत्त सदस्य और तमिलनाडु ढांचे के एक अधिकारी हैं। वर्तमान में, वह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 25वें गवर्नर के रूप में कार्य कर रहे हैं। इससे पहले, वह पंद्रहवें वित्त आयोग के सदस्य थे और उन्हें G20 में भारत के शेरपा के रूप में भी नियुक्त किया गया है। भुवनेश्वर में जन्मे दास की शिक्षा प्रदर्शन बहुउद्देशीय स्कूल में हुई थी। आगे अपने अकादमिक करियर में, उन्होंने बीए और एमए की की डिग्री हाशिल की। उन्होंने अपने करियर के दौरान कई महत्वपूर्ण पदों को भरा, जिसमें औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) के लिए परियोजना निदेशक, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में महाप्रबंधक, वाणिज्य मंत्रालय में निदेशक, मंत्रालय में संयुक्त सचिव शामिल हैं। पारंपरिक दलालों के विपरीत, शक्तिकांत दास हमेशा से एक तेज विद्वान और भाषण देने वाले रहे हैं। भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद में एक शिक्षक के रूप में उनके कार्य ने उन्हें सार्वजनिक मान्यता दिलाई। उन्हें पूर्ण पैमाने और सूक्ष्मअर्थशास्त्र दोनों पर उनकी गहन जानकारी के लिए जाना जाता है। उन्होंने गुड एंड सर्विसेज टैक्स को पेश करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसे नियमित रूप से जीएसटी के रूप में जाना जाता है। अपने करियर के दौरान, उन्होंने एशिया डेवलपमेंट बैंक, नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट, नई दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिल, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक और यूनाइटेड कमर्शियल बैंक में भी काम किया है।

शक्तिकांत दास का करियर

शक्तिकांत दास के करियर के अलग-अलग पहलुओं के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है:

एक आईएएस अधिकारी के रूप में जीवन

दास ने भारत सरकार और तमिलनाडु सरकार दोनों के लिए अलग-अलग स्थितियों में प्रधान सचिव (उद्योग), विशेष आयुक्त (राजस्व), सचिव (राजस्व), सचिव वाणिज्यिक कर, तमिलनाडु राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी के उद्यम पर्यवेक्षक के रूप में कार्य किया। वह केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव, केंद्रीय राजस्व सचिव, केंद्रीय उर्वरक सचिव, वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में विशेष सचिव और भारत सरकार में वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग में एक संयुक्त सचिव भी थे। 

राजस्व सचिव के रूप में जीवन

दास को जून 2014 में कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) के शीर्ष राज्य नेता द्वारा केंद्रीय राजस्व सचिव नामित किया गया था, उन्होंने 16 जून 2014 को सचिव के कार्यस्थल की शुरुआत  की और 31 अगस्त 2015 को इसे छोड़ दिया।

सेवानिवृत्ति के बाद का जीवन

आईएएस से अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, दास को एसीसी द्वारा पंद्रहवें वित्त आयोग से एक नामित  व्यक्ति के रूप में जाना जाने लगा। इसी तरह, उन्हें ACC द्वारा G20 में भारत के शेरपा के रूप में सम्मानित किया गया था। 

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में जीवन

शक्तिकांत दास को एसीसी द्वारा 11 दिसंबर 2018 को तीन साल के समय के लिए भारतीय रिजर्व बैंक का गवर्नर घोषित किया गया था। आरबीआई के प्रमुख प्रतिनिधि के रूप में दास की व्यवस्था को अधिकांश सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिलीं। सिंगापुर में भारत के लिए डीबीएस बैंक के व्यापार क्षेत्रों के प्रमुख, आशीष वैद्य ने कहा कि वाई. वेणुगोपाल रेड्डी और दुव्वुरी सुब्बाराव जैसे आईएएस फाउंडेशन के साथ आरबीआई के पिछले विधायक प्रभावी रहे थे और दास के सार्वजनिक प्राधिकरण के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध थे। दास ने 12 दिसंबर 2018 को आरबीआई के प्रमुख प्रतिनिधि के रूप में कार्यभार स्वीकार किया। दास की व्यवस्था के लिए व्यावसायिक क्षेत्रों की प्रतिक्रियाएं सकारात्मक थीं, बीएसई सेंसेक्स ने 629 फोकस प्राप्त किए और निफ्टी 50 में 188 का विस्तार हुआ। वित्तीय ढांचे को और अधिक हार्दिक बनाने के उनके प्रयासों के लिए उन्हें लंदन स्थित पत्रिका-द बैंकर द्वारा ‘नेशनल बैंकर ऑफ द ईयर, एशिया-पैसिफिक 2020’ अनुदान प्रदान किया गया।

शक्तिकांत दास का वेतन

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास, जो देश के नोटों पर हस्ताक्षर करते हैं, हर महीने 2.87 लाख रुपये वेतन प्राप्त करते हैं ।

शक्तिकांत दास के बारे में कम ज्ञात तथ्य

  • शक्तिकांत दास उड़िया, तमिल, हिंदी और अंग्रेजी सहित विभिन्न बोलियों को जानते हैं।
  • आईएएस अधिकारी के रूप में उनका तीस से अधिक वर्षों से जुड़ाव है।
  • जुलाई 2017 में हैम्बर्ग में आयोजित G20 की परिणति के लिए उन्हें भारत के शेरपा के रूप में सम्मानित किया गया था।
  • उन्होंने उर्जित पटेल के साथ भारतीय 500 और 1000 रुपये के नोटों के विमुद्रीकरण के बाद नए नोट जारी किये ।

उम्मीद है इस ब्लॉग ने आपको शक्तिकांत दास के बारे सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*