दुनिया की 10 बेहतरीन मैथमेटिक्स मूवीज

Rating:
0
(0)
मैथमैटिक्स मूवीज

दुनियाभर में हर भावना को दिखाने का एक सबसे अच्छा तरीका है सिनेमा। चाहे प्यार हो या देशभक्ति या फिर गुस्सा, हर एहसास को बड़े पर्दे पर देखते ही मानो दर्शक अपने आप को जुड़ा हुआ महसूस करने लगते हैं। हालांकि कई ऐसी फिल्म भी हैं जो भावनाओं से आगे चलती हैं। ये फ़िल्में हैं इंफोर्मेटिव फिल्में (Informative films)। तो चलिए सिनेमा का बेहद याद रखा जाने वाला पन्ना पलटते हैं। ये वो फिल्में हैं जो नंबरों की दुनिया को खंगालती हैं। दुनिया में अब तक बनी बेस्ट मैथमेटिक्स मूवीज ये रहीं-

Check Out: 150+ Motivational Quotes in Hindi

द इमिटेशन गेम (The Imitation Game)

मैथमैटिक्स मूवीज
Source: Amazon.com

“क्या मैं भगवन था? क्योंकि भगवान युद्ध नहीं जीतते हैं। पर हम जीते हैं।”

बेस्ट मैथमेटिक्स मूवीज में से एक ये फिल्म 2014 में रिलीज हुई। इसमें क्रिप्टोग्राफर एलन का किरदार बेनेडिक्ट कंबरबैच ने निभाया था। द इमिटेशन गेम एलन के शुरुआती दिनों के इर्द-गिर्द घूमती है। इसमें वो मौके भी दिखाए गए हैं जिनके चलते एलन की रुचि क्रिप्टोग्राफी में हुई। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश ख़ुफ़िया एजेंसी जर्मन एनिग्मा मशीन के सामने डीक्रिप्शन सिस्टम को कारगर बनाने में नाकाम रही थी। इस वजह से एलन क्रिप्टोग्राफ़ी टीम में शामिल हुआ। जहां उसने क्रिप्टोग्राफी और गणित का इस्तेमाल करके एक ऐसी मशीन बनाई जो जर्मन संदेशों को आसानी से समझ सकती थी। उसका काम इतना बेहतरीन था कि उस वक्त की ट्यूरिंग मशीन को ही विकसित करके आज के मॉडर्न कंप्यूटर बनाए गए। इस फिल्म में युद्ध के हीरो की जिंदगी के कई आयामों को दिखाया गया है। ये एक ऐसा हीरो था जिसे अपनी समलैंगिकता के लिए मिली सामजिक नाराजगी की वजह से आत्महत्या करनी पड़ी। 

एन इज ए नम्बर: अ पोट्रेट ऑफ पॉल एरडोस (N is a Number: A Portrait of Paul Erdös)

मैथमेटिक्स मूवीज
Source: Abakcus

“एक गणितज्ञ वो डिवाइस है जो कॉफी को थ्योरम्स में बदल दे” 

मैथमेटिक्स मूवीज में अब अगला नाम है, एन इज अ नम्बर। ये एक दुनियाभर में पसंद की गई डॉक्यूमेंट्री थी जिसे पॉल एरडोस ने बनाया था। पॉल एरडोस वहीं हैं, जिन्हें नम्बर थ्योरी, कॉम्बीनाटोरिक्स और प्रोबेबिलिटी (to number theory, combinatorics and Probability) के लिए जाना जाता है। 58 मिनट की इस मैथमेटिक्स मूवी के निर्माता और निर्देशक जॉर्ज सिस्सेरी थे। जॉर्ज ने गणितज्ञ के कई कामों के साथ उनके व्यक्तिगत जीवन को भी अच्छे से जाना था। माना जाता है कि पॉल हर हफ्ते 20 घंटे अपने रिसर्च वर्क को दिया करते थे। इसके चलते बड़ी मात्रा में रिसर्च पेपर तैयर हुए जो उन्होंने 1500 से भी ज्यादा बार पब्लिश किए। 

Check Out: Best Motivational Movies For Students in Hindi

अ ब्यूटीफुल माइंड (A Beautiful Mind)

मैथमैटिक्स मूवीज
Source: Wikipedia

“एक बिलकुल नायब आइडिया ढूंढो। ये ही एक तरीका है जिससे मैं खुद को पहचान सकता हूं। ये ही एक तरीका है जो मेरे लिए अहम है।” 

साल 2001 में रिलीज हुई अ ब्यूटीफुल माइंड एक ड्रामा फिल्म है जिसमें प्रसिद्ध अमेरिकी गणितज्ञ जॉन नैश की पूरी पूरी जिंदगी दिखाई गई थी। खुद का नाम करने के लिए नैश ने अपने ही आइडिया को कॉलेज के दिनों में पब्लिश करना चाहता था। इसके ठीक बाद वह पैरानॉयड स्किट्सफ्रीनीआ से ग्रसित हो गया। जिसकी वजह से उन्हें काल्पनिक लोगों का अनुभव होने लगा था। जिसकी वजह से उनका व्यक्तिगत जीवन और करियर, दोनों ही खराब हुए। उन्होंने दवा लेने से इनकार कर दिया और लक्षणों के बावजूद भी गणित के क्षेत्र में काम करते रहे। फिल्म नैश को नोबेल मिलने के साथ खत्म होती है जो उन्हें गेम थ्योरी पर काम करने के लिए मिला था। बेस्ट मैथमेटिक्स मूवीज में से एक इस फिल्म में न सिर्फ गणितज्ञ के जीवन को जानने का मौका मिलता है बल्कि इसमें वो संघर्ष भी दिखाए जाते हैं जिनका नैश ने रोजमर्रा के जीवन में सामना किया। इसकी वजह से फिल्म गणित पर बनी अभी तक की बेस्ट फिल्म है। 

गुड विल हंटिंग (Good Will Hunting)

मैथमैटिक्स मूवीज
Source: Wikipedia

“पब्लिक लाइब्रेरी में लेट फीस के लिए 1। 50 डॉलर देकर प्राप्त की गई शिक्षा पर आपने 150000 डॉलर बर्बाद कर दिए।” 

हॉलीवुड के जाने माने चेहरों बेन एफ्फ़लेक्क, मैट डेमोन और रोबिन विलियम्स के साथ बनी बेस्ट मैथमैटिक्स मूवीज में से एक गुड विल हंटिंग 1997 में रिलीज हुई थी। फिल्म में डेमोन ने MIT के चौकीदार विल हंटिंग का किरदार निभाया था, जो गणित का विशेषज्ञ था। उसकी प्रतिभा को एक प्रोफेसर ने परखा जिन्होंने उसे ऐसे सवाल हल करते देखा जो क्लास में कोई भी दूसरा छात्र नहीं कर पा रहा था। प्रोफेसर के सहयोग से विल को अपने अंदर दबे एहसासों को पहचानने का मौका मिला। हर दूसरी गणित पर बनी फिल्म की तरह इसमें भी नायक की गणित से जुड़ी प्रतिभा दिखाई गई है। इसके साथ इसमें मानव स्वभाव के संवेदनशील मुद्दे जैसे मनोविज्ञान और बाल उत्पीड़न को भी उठाया गया है। फिल्म इतनी प्रभावी थी कि  इसके लिए मैट डेमोन और बेन अफ्लेक को बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिए गोल्डन ग्लोब और अकेडमी अवार्ड मिला। 

Check Out: ये हैं 10 Motivational Books जो देगी आपको आत्मविश्वास

ट्रेवलिंग सेल्समैन (Travelling Salesman)

मैथमैटिक्स मूवी

“आंखें मत झपको, आप कुछ खो देंगे”

साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म ट्रेवलिंग सेल्समैन गणित की जानी पहचानी दिक्कत पी वर्सेस एनपी पर बनी है। यूएस सरकार ने चार बड़े गणितज्ञों को इस परेशानी को हल करने के लिए चुना था। इतना ही नहीं चारों को अपने हिस्से की इक्वेशन बेचने के लिए रिश्वत देने की कोशिश भी की गई थी। इस प्रस्ताव के बाद सभी गणितज्ञ बड़ी दुविधा में पड़ गए थे क्योंकि उन्हें लगता था कि गणित की ये एक अकेली एल्गोरिथ्म (algorithm) देश के लिए दुनिया का नजरिया ही बदल देगी। इसके बाद ब्रह्मांड का सारा डाटा अमेरिका के पास होगा। 

ये मैथमैटिक्स मूवी भले ही गणित की इक्वेशन पर बनी थी लेकिन इसमें इंसानी मनोविज्ञान और नैतिक जिम्मेदारियों को भी दिखाया गया था। बहुत सारे पुरस्कार जीतने वाली फिल्मों में से एक इस फिल्म ने सिलिकॉन वैली फिल्म फेस्टिवल, 2012 में बेस्ट फीचर फिल्म का अवार्ड जीता था। इसको न्यूयॉर्क फिल्म फेस्टिवल में भी नॉमिनेशन मिला था। 

द कैलकुलस ऑफ लव (The Calculus of Love)

मैथमैटिक्स मूवीज
Source: IMDb

15 मिनट की ये शॉर्ट फिल्म  250 साल पुरानी गणित की परेशानी गोल्डबैक कंजेक्चर पर बनी थी। डैन क्लिफटन ने फिल्म का निर्देशन किया था और लिखा भी था। फिल्म में कीथ एलेन ने गणितज्ञ ए जी बोवर्स का किरदार निभाया था। फिल्म में बोवर्स को कई सारे लेटर आने लगते हैं, जिनमें समस्या के हल से जुड़े कई हिंट (hint) थे। फिल्म ना सिर्फ गणित के रोचक कांसेप्ट से रूबरू कराती है बल्कि इसमें बोवर्स की इस गोल्डबैक कंजेक्चर को हल कर लेने की जिद भी दिखाई गई है। इस वजह से ये छोटी होते हुए भी गणित पर बनी बेस्ट मैथमैटिक्स मूवीज में से एक फिल्म साबित होती है। 

Check Out: UPSC Motivational Quotes in Hindi ( IAS Motivational Quotes)

द मैन हू नो इन्फीनिटी (The Man Who Knew Infinity)

मैथमैटिक्स मूवीज
Source: Amazon.com

“आप जानना चाहते हैं मुझे मेरे आइडिया कैसे मिले। भगवान ने मुझे बताया” 

भारत में गणित का शायद ही कोई स्टूडेंट हो जो एस रामानुजन (S।Ramanujan) के नाम को ना पहचानता हो। भारत के एक छोटे से कस्बे में बड़े हुए रामानुजन के लिए पहले विश्व युद्ध के पहले कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना जीवन बदलने जैसा अनुभव था। अपने प्रोफेसर जीएच हार्डी के सहयोग से रामानुजन ने अपनी गणित से जुड़ी थियोरी के साथ पूरी पश्चिमी दुनिया को हैरान कर दिया था। उस समय उन्हें रंगभेद का सामना भी करना पड़ा था। हालांकि मौसम में बदलाव के चलते उन्हें बहुत कम 41 साल की उम्र में सांस से जुड़ी बीमारी हो गई थी। मैथमेटिक्स मूवीज देखने के शौकीन लोगों को ये फिल्म जरूर देखनी चाहिए। इसके साथ ये मैथमेटिक्स मूवी उन लोगों के लिए भी है जो मेहनत, संघर्ष और प्रतिभा की चमक देखना चाहते हैं। 

द थियोरी ऑफ़ एव्रीथिंग (The Theory of Everything)

मैथमैटिक्स मूवीज
Source: Wikipedia

“मानव प्रयासों की कोई सीमा नहीं होनी चाहिए।हम सब अलग हैं। जीवन जितना भी खराब लगे लेकिन कुछ न कुछ हमेशा होता है जो आप कर सकते हैं और सफल भी हो सकते हैं। जब तक जीवन है तब तक आशा है।” 

2014 में रिलीज हुई ये फिल्म बहुत ही प्रतिभावान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग (Stephen Hawking) और उनके जीवन पर बनाई गई है और मैथमैटिक्स मूवीज में एक पॉपुलर नाम है । फिल्म में स्टीफेन की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में शिक्षा से जुड़ी यात्रा दिखाई गई है।जहां वो उच्च स्तर पर कॉसमोस पर रिसर्च करने गए थे। फिल्म में प्रोफेशनल लाइफ के साथ व्यक्तिगत जीवन के बारे में भी बताया गया है। इसमें उनकी पत्नी के बारे में भी पता चलता है जिन्होंने तब स्टीफेन से शादी की जब डॉक्टर ने कह दिया था कि उनके पास सिर्फ 2 साल का जीवन ही बचा है। जो लोग ब्रह्मांड को आधुनिक समय के महान कॉस्मोलॉजिस्ट की नजरों से देखना चाहते हैं, उन्हें ये फिल्म जरूर देखनी चाहिए। 

Check Out: Best Motivational Movies For Students in Hindi

मैथमेटिक्स मूवीज: 21

मैथमेटिक्स मूवीज
Source: Youtube

“आप जानते हैं ? हारे हुए इंसान से भी ज्यादा खराब क्या होता है? इससे खराब वो इंसान होता है जो मान ले कि उसने खेला ही गलत है।” 

साल 2008 में रिलीज हुई फिल्म 21 एमआईटी में पढ़ने वाले महान गणितज्ञ बेन केम्पबेल पर बनी थी। वो हार्वर्ड स्कूल ऑफ़ मेडिसिन ज्वाइन करना चाहते थे। अपने प्रोफेसर के साथ मिलाकर उन्होंने एक योजना बनाई, जिसके साथ बिना एक बार भी हारे हुए कार्ड्स को गिन कर और बेसिक प्रोबेबिलिटी (basic probability) का इस्तेमाल करके ब्लैकजैक में हर बार इक्का लाया जा सकता है। फिल्म में गणितज्ञों के अजूबों को असल जिंदगी में लागू करने को दिखाती है। साथ में नायक की व्यक्तिगत उन्नति को भी बेस्ट मैथमैटिक्स मूवीज में से एक ये फिल्म दिखाती है। 

स्टैंड एंड डिलीवर (Stand and Deliver)

मैथमैटिक्स मूवीज

“सख्त लोग गणित नहीं करते हैं। सख्त लोग जीने के लिए चिकन फ्री करते हैं”

मैथमैटिक्स मूवीज में अगला नाम 1988 में रिलीज हुई ये एक अमेरिकी ड्रामा फिल्म है। जिसके लिए माना जाता है कि ये हाई स्कूल के टीचर जैमी एस्केलांटे पर बनी थी। जैमी का रोल एडवर्ड जेम्स ने निभाया था। फिल्म में लैटिनो छात्रों के बेसिक एजूकेशन पाने के संघर्ष पर बनी है। उनके साथ ऐसा सामाजिक नियमों और रूढ़ियों की वजह से हुआ था। इस वक्त टीचर उनकी मदद करते हैं। छात्र उच्च शिक्षा में एपी कैलकुलस (AP Calculus) लेना चाहते हैं और टीचर उनको खूब प्रोत्साहित करते हैं। ये एक बहुत प्रेरित करने वाले गणित पर बनी फिल्म है। इसमें दिखाया गया है कि टीचर की इच्छा कैसे छात्रों की जिंदगी बदल देती है। 

Check Out: Motivational Poems in Hindi

बेस्ट मैथमैटिक्स मूवीज पर यहीं पर बात पूरी होती है। अगर आपको भी गणित के लिए जूनून है और आप एक अच्छी यूनिवर्सिटी ढूंढ रहे हैं तो  Leverage Edu के साथ जुड़िए। हम आपकी अच्छी यूनिवर्सिटी में इनरोल करने में पूरी मदद करेंगे। हमारे साथ अपनी यात्रा शुरू करने के लिए हमारे करियर एक्सपर्ट्स के साथ फ्री मीटिंग बुक कीजिए आज ही।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Motivational Quotes in Hindi (1)
Read More

200+ Motivational Quotes in Hindi

हिंदी मोटिवेशनल कोट्स (Motivational quotes in Hindi)  आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मजबूत करते हैं,…