टाइम्स हायर एजुकेशन ने जारी की अरब की यूनिवर्सिटीज की 2022 रैंकिंग्स

1 minute read
31 views
टाइम्स हायर एजुकेशन ने जारी की अरब की यूनिवर्सिटीज की 2022 रैंकिंग्स

29 नवंबर 2022 को सऊदी अरब के विश्वविद्यालयों ने प्रकाशित Times Higher Education की अरब यूनिवर्सिटी रैंकिंग के दूसरे वर्ष में टॉप 10 स्थानों में से पांच स्थान हासिल किए हैं। किंग अब्दुलअज़ीज़ विश्वविद्यालय लगातार दूसरे वर्ष भी अन्य 168 संस्थानों में नंबर एक स्थान पर है।

किंग अब्दुल्ला यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (KAUST) दूसरे स्थान पर है, इसके बाद प्रिंस मोहम्मद बिन फहद यूनिवर्सिटी (चौथे), किंग फहद यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड मिनरल्स (छठे) और किंग सऊद यूनिवर्सिटी (संयुक्त सातवें) पर काबिज़ है।

सऊदी अरब के विश्वविद्यालयों का एवरेज ओवरऑल स्कोर 59.3 है। यह क्षेत्र इंटरनेशनल आउटलुक में एक्सीलेंस प्राप्त करता है – जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों के रेश्यो, अंतरराष्ट्रीय कर्मचारियों के रेश्यो, इंटरनेशनल को-ऑथर्ड और अरब दुनिया के भीतर सहयोग को मापता है – 75.2 के औसत स्कोर के साथ। 74.7 के औसत के साथ देश साइटेशन के मामले में भी अत्यधिक स्कोर करता है।

इजिप्ट भी अच्छा प्रदर्शन करता है, एवरेज ओवरऑल स्कोर के साथ, 34 विश्वविद्यालयों के आधार पर सऊदी अरब को केवल 59.6 से हराता है। टॉप 10 में देश का एक विश्वविद्यालय जेवेल सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी है, जो 10वें नंबर पर आता है।

लेबनान भी आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन करने वाला देश है; पांच या अधिक विश्वविद्यालयों के रैंक वाले देशों के आधार पर देश का दूसरा हाईएस्ट एवरेज स्कोर 69.8 है। जबकि रैंकिंग में केवल पांच लेबनानी विश्वविद्यालय हैं, टीचिंग के लिए उनका एवरेज स्कोर 82.9 पर विशेष रूप से उच्च है। सर्वोच्च रैंक वाली संस्था बेरूत अरब विश्वविद्यालय है, जो शीर्ष 10 में 11वें स्थान से गायब है।

71.2 के एवरेज ओवरऑल स्कोर के साथ, संयुक्त अरब अमीरात का क्षेत्र सबसे अधिक है। इसका टॉप रैंकिंग विश्वविद्यालय खलीफा विश्वविद्यालय (पांचवां) है, इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात विश्वविद्यालय (संयुक्त सातवां) और शारजाह विश्वविद्यालय (नौवां) है।

इस वर्ष रैंकिंग में भाग लेने वाले संस्थानों की संख्या में बड़ी वृद्धि देखी गई: 169, जो पिछले वर्ष 125 से अधिक थी। अरब विश्वविद्यालय रैंकिंग विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग के समान कॉम्प्रिहेंसिव टेबल पर आधारित है, जो अपने सभी मुख्य मिशनों (टीचिंग, रिसर्च, नॉलेज ट्रांसफर और इंटरनेशनल आउटलुक) में रिसर्च-इंटेंसिव विश्वविद्यालयों को मापता है, लेकिन इसमें विश्वविद्यालयों की विशेषताओं को दर्शाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण समायोजन हैं।

Times Higher Education के चीफ नॉलेज ऑफिसर फिल बैटी ने कहा कि “द वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पिछले महीने प्रकाशित अरब दुनिया एक वास्तविक सफलता की कहानी थी, पूरे क्षेत्र के विश्वविद्यालयों के साथ, विशेष रूप से सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात में, बढ़ते हुए। ग्लोबल लिस्ट, मुख्य रूप से रिसर्च एक्टिविटीज में सुधार द्वारा संचालित। लेकिन अधिक गहराई और अधिक फोकस के साथ क्षेत्र के विश्वविद्यालयों की जांच करना और बेंचमार्क करना महत्वपूर्ण है, अधिक स्थानीय संदर्भ को ध्यान में रखते हुए और केवल उन विश्वविद्यालयों से परे देखना जो विश्व मंच पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं। 

अरब यूनिवर्सिटी रैंकिंग का यह दूसरा एडिशन ठीक यही करता है। अब हमारे पास अरब दुनिया भर में 169 विश्वविद्यालय हैं जिन्होंने रैंकिंग में शामिल होने के लिए एक्टिव रूप से चुना है – अपने स्ट्रेटेजिक बेंचमार्किंग का समर्थन करने के लिए डेटा साझा करने के लिए तैयार हैं और इस क्षेत्र में एक बढ़ते समुदाय में शामिल होने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो डेटा इनसाइट को आगे बढ़ाने के लिए तैनात करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अरब विश्वविद्यालय रैंकिंग 2022 टॉप 10

रैंक 2022 विश्व रैंकिंग्स 2023 इंस्टीट्यूशन देश
1 =101 शाह अब्दुल अजीज़ विश्वविद्यालय सऊदी अरब
2 NR किंग अब्दुल्ला साइंस और टेक्नोलॉजी विश्वविद्यालय (KAUST) सऊदी अरब
3 201–250 कतर विश्वविद्यालय कतर
4 NR प्रिंस मोहम्मद बिन फहद विश्वविद्यालय सऊदी अरब
5 351–400 खलीफा विश्वविद्यालय संयुक्त अरब अमीरात
6 201–250 किंग फहद पेट्रोलियम और मिनरल्स विश्वविद्यालय सऊदी अरब
=7 251–300 किंग सऊद यूनिवर्सिटी सऊदी अरब
=7 251–300 संयुक्त अरब अमीरात विश्वविद्यालय संयुक्त अरब अमीरात
9 251–300 शारजाह विश्वविद्यालय संयुक्त अरब अमीरात
10 801–1,000 ज़ेवेल सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इजिप्ट

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*