एमबीए के बाद BA इंग्लिश

Rating:
0
(0)
एमबीए के बाद BA इंग्लिश

आज के दौर में एमबीए ऐसी डिग्री है जिसकी लगभग हर जगह अहमियत है। चाहे वह पत्रकारिता हो, इंजीनियरिंग हो, कंप्यूटर एप्लीकेशन हो या कोई भी, आपको एमबीए करके एक नया कुछ मालूम चलता है। तो आइए, जानते हैं है कि एमबीए के बाद BA इंग्लिश विस्तार से।

Check out: जानिए BA Hindi की संपूर्ण जानकारी

एमबीए के बाद BA इंग्लिश करने के लाभ

एमबीए के बाद BA इंग्लिश में बीए इंग्लिश के बाद आपको एमबीए का विकल्प क्यों चुनना चाहिए, इसके यहां शीर्ष कारण दिए गए हैं, जो इस प्रकार से हैं:

करियर एडवांसमेंट

हमारे करियर में एक पॉइंट आता है जब किसी को अपने प्रोफेशनल कौशल को बढ़ाने की आवश्यकता महसूस होती है और हमारे परफॉरमेंस की लिस्ट में प्रबंधन (Management) कौशल जोड़ना ऐसा करने का एक स्मार्ट तरीका है। एमबीए की डिग्री हमेशा आपके करियर में प्रबंधन, व्यवसाय और नेतृत्व कौशल जोड़ सकती है।

नई और अलग तरह की इंडस्ट्रीज खोजें

एमबीए के बाद BA इंग्लिश में एमबीए विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों की खोज के आपके कई ऑप्शन खोल सकता है। बीए अंग्रेजी के बाद एमबीए की डिग्री आपको रणनीतियां और औद्योगिक अनुसंधान सीखकर विभिन्न क्षेत्रों की जांच करने में मदद कर सकती है। आप विभिन्न क्षेत्रों में अन्य भूमिकाओं के लिए अपनी उपयुक्तता का विश्लेषण कर सकते हैं।

कीमत समझना

एक अच्छा एमबीए प्रोग्राम पैसे पर अधिक स्थिरता प्रदान कर सकता है। व्यवसाय और प्रबंधन जैसे उद्योग अच्छी सैलरी प्रदान करने वाले शीर्ष क्रम के एमबीए प्रोफेशनल की खोज कर रहे हैं।

नए लोगों से मिलें

एमबीए करने से आपको अलग-अलग बैकग्राउंड के अलग-अलग लोगों से जुड़ने का मौका मिल सकता है। एमबीए के बाद क्या करें में आप ईवेंट, कॉन्फ़्रेंस और व्यावसायिक मीटिंग में व्यवसाय और अन्य उद्योगों के बहुत से बड़े लोगों से जुड़ सकते हैं।

Check out: BA के बाद क्या करें?

MBA एप्लीकेशन में इंग्लिश के लाभ

अंग्रेजी मेजर आपके एमबीए आवेदन के लिए एक संपत्ति कैसे हो सकता है? एक अंग्रेजी प्रमुख स्नातक डिग्री एक छात्र को नौकरियों के लिए आवेदन करते समय, संगठनों के साथ काम करते हुए विभिन्न तरीकों से लाभान्वित करती है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह आपके एमबीए आवेदन में और आगे एमबीए अध्ययन के आपके उद्यम (Enterprise) में भी एक संपत्ति हो सकती है। सामग्री (Content) का विश्लेषण और संश्लेषण एक ऐसा कौशल है जो काम भी आएगा और इन सभी गुणों को एक अच्छी गुणवत्ता वाली स्नातक शिक्षा द्वारा सीखा जाता है। ये अध्ययन बिजनेस स्कूल में बहुत उपयोगी और मूल्यवान होते हैं जब एक टीम प्रोजेक्ट का नेतृत्व करते हैं और केस स्टडी को क्रैक करते हैं।

संचार संचालित (Communication Driven)

एमबीए के बाद BA इंग्लिश में अंग्रेजी जैसी उदार कलाएं (Liberal Arts) छात्रों को प्रेरक समालोचना (Criticism) विकसित करने, साहित्य, संस्कृति और इतिहास के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करती हैं और यह इस क्षेत्र के छात्रों के लिए लाभ की दुनिया खोलती है क्योंकि उनके पास दुनिया की बेहतर और व्यापक समझ है जो बेहतर निर्णय लेने में भी मदद करेगी।

GMAT जैसी परीक्षाएं

अंग्रेजी मेजर बैकग्राउंड के छात्रों के लिए मौखिक तर्क और विश्लेषणात्मक लेखन अनुभाग आसान होते हैं, क्योंकि वे साहित्य के एक व्यवस्थित और प्रगतिशील अध्ययन से गुजरते हैं जो मदद करता है। वे लगातार पढ़, लिख भी रहे हैं और इन गतिविधियों को स्पष्टता के साथ कर सकते हैं और अपने तर्क के समर्थन में पाठ्य साक्ष्य का उपयोग करके ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। एमबीए के बाद BA इंग्लिश में यह सब उन्हें GMAT में अन्य लोगों पर बढ़त देता है।

Diverse Classroom

हाल के वर्षों में व्यावसायिक कक्षाओं में मानविकी (Humanities) ग्रेजुएट्स की संख्या में वृद्धि हुई है और प्रवेश सलाहकारों की रुचि सबसे विविध कक्षा (Diverse Classrooms) के वातावरण को संभव बनाने में है। यह छात्रों के विकास में मदद करता है। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में प्रवेश के पूर्व निदेशक डी लियोपोल्ड ने कहा कि “हार्वर्ड की केस पद्धति विभिन्न दृष्टिकोणों से लाभान्वित होती है। वह मानविकी के छात्रों के बारे में कहती हैं – “वे अस्पष्टता को प्रबंधित करने के आदी हैं। एमबीए के बाद BA इंग्लिश में उनके पास व्यापक रूप से सोचने की क्षमता है, एक स्टैंड लेने की क्षमता है, और फिर भी यह जानते हैं कि अन्य दृष्टिकोण भी हैं।” तो यह दर्शाता है कि आपकी अंग्रेजी प्रमुख पृष्ठभूमि आपके विचार से कहीं अधिक मदद कर सकती है।

एमबीए के लिए निबंध

एमबीए के बाद BA इंग्लिश में एक अंग्रेजी प्रमुख होने के नाते एक बात सुनिश्चित है कि आप भाषा में पारंगत हैं और इसलिए आप अपने निबंध को व्यवस्थित, केंद्रित और सुसंगत (Compatible) कथा रखने के लिए काम कर सकते हैं, जिसमें आपका जुनून और खासियत शामिल है, जब आप एमबीए के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको अपने निबंध में पैनाच (Panache) जोड़ने में मदद मिलेगी। आपका निबंध शायद आम लोगों से कहीं ज्यादा मजबूत होगा।

Check out: दुनिया भर के टॉप एमबीए कॉलेज

एमबीए के बाद BA इंग्लिश कोर्सेज और शाखाएं

किसी क्षेत्र में विशेषज्ञता (Specialization) होना ज़रूरी है। एमबीए करने से आपको अपने दिमाग और कौशल को नियंत्रण करने में मदद मिल सकती है। इंग्लिश ग्रेजुएट्स आसानी से एमबीए कर सकते हैं। अंग्रेजी पृष्ठभूमि से आने वाला कम्युनिकेशन एक बड़ा प्लस है। बीए इंग्लिश के बाद एमबीए करना आपके करियर में प्रबंधन का लाभ जोड़ सकता है। बीए इंग्लिश के बाद एमबीए के लिए सबसे अच्छी शाखा खोजने के लिए यह पूरी तरह से आपकी रुचियों पर निर्भर करता है। एमबीए के बाद BA इंग्लिश में शीर्ष और मांग वाली एमबीए शाखाएं यहां दी गई हैं:

  • MBA in Finance
  • MBA in Marketing
  • MBA in Digital Marketing
  • MBA in Operations Management
  • MBA in Rural Management
  • MBA in Banking
  • MBA in Human Resource Management
  • MBA in Information Technology
  • MBA in Entrepreneurship
  • MBA in Social Entrepreneurship
  • MBA in Fashion Designing
  • MBA in Media Management
  • MBA in Environmental Management
  • MBA in Travel and Tourism
  • MBA in Event Management
  • MBA in Digital Marketing
  • MBA in Quality Management
  • MBA in International Business
  • MBA in General Management
  • MBA in Sports Management
  • MBA in Logistics and Supply Chain Management

Eligibility Criteria

एमबीए के बाद BA इंग्लिश करने के लिए कुछ सामान्य पात्रता आवश्यकताएं यहां दी गई हैं, वह इस प्रकार हैं:

शैक्षणिक योग्यता (Academic Qualifications)

जो बीए इंग्लिश के बाद एमबीए करने के लिए इच्छुक हैं, उन्हें किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना आवश्यक है। मुक्त और दूरस्थ शिक्षा (Open and Distance Education) विश्वविद्यालयों के उम्मीदवार विदेशों में कुछ एमबीए विश्वविद्यालयों में भी आवेदन कर सकते हैं, उन्हें प्रवेश पाने के लिए विश्वविद्यालयों द्वारा अनुमोदित विशेष प्रतिलेख (Transcript) देना करना होगा।

GMAT/GRE परीक्षा

जो उम्मीदवार विदेश में बीए इंग्लिश के बाद एमबीए करना चाहते हैं, उन्हें जीमैट या जीआरई स्कोर प्रदान करना आवश्यक है। इन परीक्षणों में आपकी योग्यता और आलोचनात्मक सोच को मापने के लिए भाषा और गणितीय खंड शामिल हैं। एमबीए के बाद BA इंग्लिश में इन परीक्षणों का उपयोग एमबीए कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए मानदंड के रूप में किया जाता है।

कार्य अनुभव

व्यवसाय और प्रबंधन स्कूलों में प्रवेश पाने के लिए कुछ कार्य अनुभव होना सबसे महत्वपूर्ण है। अधिकांश बिजनेस स्कूलों को कुछ मात्रा में कार्य अनुभव की आवश्यकता होती है।

English Proficiency Test

एमबीए के बाद BA इंग्लिश में यदि आप विदेश में अपने एमबीए का अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं तो एक उद्देश्य का विवरण (Statement of Purpose) और अनुशंसा पत्र (Letters of Recommendation) के साथ आईईएलटीएस / टीओईएफएल / पीटीई (IELTS/TOEFL/PTE) आदि.

बीए इंग्लिश के बाद MBA के टॉप कॉलेज

Top Universities QS Global MBA Rankings 2021
Stanford Graduate School of Business (अमेरिका) 1
Penn (Wharton) अमेरिका 2
MIT (Sloan) अमेरिका 3
Harvard Business School (अमेरिका) 4
HEC Paris (फ्रांस) 5
INSEAD (फ्रांस) 6
London Business School (इंग्लैंड) 7
Columbia Business School (अमेरिका) 8
IE Business School (Spain) 9
UC Berkeley (Haas) अमेरिका 10

एमबीए के बाद BA इंग्लिश के लिए कुछ शीर्ष बिजनेस स्कूलों पर एक लिस्ट इस प्रकार है।

Harvard Graduate School of Business (अमेरिका)

हार्वर्ड दुनिया में सर्वोच्च रैंक वाला विश्वविद्यालय है, जो व्यवसाय और प्रबंधन विषयों में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करता है। यह 1905 में शुरू हुआ था अपने पहले MBA पाठ्यक्रम के साथ, हार्वर्ड को MBA में अग्रणी माना जाता है। उद्यमियों और नामचीन पूर्व छात्रों के हिसाब से हार्वर्ड दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय विश्वविद्यालय है।

HEC Paris (फ्रांस)

फ्रांस में स्थित यह अंतर्राष्ट्रीय स्कूल, विश्वविद्यालय विभिन्न कोर्सेज में प्रमुख कार्यक्रम प्रदान करता है। एचईसी को एमबीए, एमए, कार्यकारी एमबीए कार्यक्रमों में विशेषीकृत व्यवसाय और प्रबंधन कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है। विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों की उच्चतम दर रखने में एक विशेष रैंक रखता है।

Stanford Graduate School of Business

यह अमेरिका में है और यह वहां के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है। प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कई पूर्व छात्रों के लिए जाना जाता है, विश्वविद्यालय दुनिया भर में चौथे स्थान पर है। स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस उद्यमिता के लिए अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक है।

London Business School (इंग्लैंड)

एमबीए के बाद BA इंग्लिश में लंदन बिजनेस स्कूल बिजनेस और मैनेजमेंट कोर्स के लिए दुनिया के शीर्ष 10 रैंक वाले विश्वविद्यालयों में है। लंदन बिजनेस स्कूल को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलों में से एक माना जाता है।

Columbia Business School (अमेरिका)

यह न्यूयॉर्क में है, जो व्यापार का वैश्विक केंद्र भी है। कोलंबिया बिजनेस स्कूल व्यवसाय और प्रबंधन विषयों में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

Check out: Videshi Bhasha ke liye Best Colleges in India

FAQ

प्रश्न 1: बीए अंग्रेजी के बाद कौन सा एमबीए सबसे अच्छा है?

उत्तर: अंग्रेजी और साहित्य में स्नातक की आपकी पृष्ठभूमि के साथ मार्केटिंग, एचआर (HR) या प्रबंधन आपके लिए अच्छा काम करेगा। आप यहां विस्तार से किस शाखा को चुन सकते हैं, इसके बारे में और पढ़ सकते हैं।

प्रश्न 2: BA के बाद कौन सा MBA सबसे अच्छा है?

उत्तर: ऐसी कई शाखाएँ हैं जिनसे आप बीए करने के बाद जुड़ सकते हैं और आप इसके बारे में यहाँ और अधिक पढ़ सकते हैं।

प्रश्न 3: क्या मैं भाषा में BA के बाद MBA कर सकता हूँ?

उत्तर: हां, आप भाषा में बीए करने के बाद एमबीए कर सकते हैं।

प्रश्न 4: अंग्रेजी में बीए के बाद कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है?

उत्तर: अधिकांश छात्र बीए अंग्रेजी के बाद एमए अंग्रेजी या एमबीबीएस के लिए जाते हैं। आप चाहें तो कुछ अलग करने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

प्रश्न 5: क्या बीए इंग्लिश एक अच्छी डिग्री है?

उत्तर: हां, बीए अंग्रेजी एक अच्छी डिग्री है और हमने ऊपर बताया कि अगर आप एमबीबीएस करना चाहते हैं तो भी यह कैसे मदद कर सकता है। साहित्य के साथ एक पृष्ठभूमि आपके अनुप्रयोगों को मजबूत बनाती है।

प्रश्न 6: क्या बीए इंग्लिश एक अच्छा कोर्स है?

उत्तर: यदि आप साहित्य में रुचि रखते हैं और उपन्यास और कहानियां पढ़ना पसंद हैं, तो बीए अंग्रेजी आपके लिए बहुत अच्छा कोर्स हो सकता है। आपको न केवल समकालीन बल्कि क्लासिक्स, नाटक, कविताएं और नाटक भी पढ़ने को मिलेंगे। यह बहुत मजेदार भी हो सकता है।

Check out: एमबीए के बाद पीएचडी क्यों करें? कारण और सबसे अच्छा विकल्प

एमबीए के बाद BA इंग्लिश का यह ब्लॉग यकीनन आपकी दुविधाओं को खत्म करेगा, हमें ऐसी आशा है। यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो अपने जाननेवालों को शेयर कीजिए जिससे उन्हें भी एमबीए के बाद BA इंग्लिश के बारे में जानकारी हाथ लग सके। इसी और अन्य तरह के ब्लॉग्स के लिए आप Leverage Edu की वेबसाइट पर जाकर उन्हें पढ़ सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…