आदित्य बिरला स्कॉलरशिप

Rating:
0
(0)
आदित्य बिरला स्कॉलरशिप

विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक किसी व्यक्ति के लिए, पहली चिंता Higher Studies के वित्तीय (Financial) पहलुओं को छांटने में लगी रहती है। बढ़ती स्कूल और ट्यूशन फीस एक चिंता का विषय तो है ही और किसी भी प्रकार की वित्तीय सहायता एक बहुत बड़ा प्रेरक और उत्साहजनक फैक्टर हो सकता है। दुनिया भर में विभिन्न संगठन, व्यक्ति और फाउंडेशन वित्तीय बाधाओं की चिंता किए बिना प्रतिभाशाली और असाधारण छात्रों को उनकी इच्छाओं को पूरा करने में मदद करने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर रहे हैं।  अनलकी छात्रों को उनकी शैक्षणिक क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करने के मिशन के साथ विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संस्थानों द्वारा छात्रवृत्ति (स्कॉलरशिप) की सुविधा प्रदान की जाती है। ऐसा ही एक स्कॉलरशिप है, आदित्य बिरला Scholarship जिसके बारे में हम इस ब्लॉग में विस्तार से बात करेंगे।

Check out: प्रियंवदा बिरला स्कॉलरशिप

आदित्य बिरला Scholarship Kya Hai?

आदित्य बिरला स्कॉलरशिप
Source – Aditya Birla Group

आदित्य बिरला ग्रुप के लीडर स्वर्गीय आदित्य विक्रम बिरला की भावना और दर्शन इस छात्रवृत्ति (Scholarship) का एक वैश्विक मिशन है जो पारंपरिक भारतीय मूल्यों में निहित है। यहां आदित्य बिरला स्कॉलरशिप का संक्षिप्त विवरण दिया गया है:

  • आदित्य बिरला Scholarship फिलहाल लगभग 5000 गांवों में काम कर रही है और हर साल यह लगभग 7.5 मिलियन (75 लाख) छात्रों तक पहुंचती है जिससे उन्हें ज्यादा से ज्यादा शैक्षणिक और शैक्षिक अवसर प्रदान किया जा सके।
  • 1999 में आदित्य बिरला स्कॉलरशिप शुरू हुई थी और छात्रों को देश के पहले वैश्विक समूह (Global Group) के साथ नेटवर्किंग की संभावनाओं का लाभ उठाने में मदद करती है।
  • इस स्कॉलरशिप को BITS (Pilani), IIT, IIM, लॉ कैंपस और XLRI की साझेदारी के तहत प्रदान किया जाता है।
  • कोर्स पूरा करने के बाद आदित्य बिरला ग्रुप में शामिल होना यह ज़रूरी बिलकुल नहीं है, लेकिन जॉब प्रोफाइल के लिए लायक लोगों के लिए कंपनी के साथ काम करने का प्रस्ताव हमेशा खुला रहता है।
  • आदित्य बिरला  ग्रुप इस छात्रवृत्ति को श्री आदित्य विक्रम बिरला के दुनिया में छिपे हुए लीडर्स को बाहर लाने केआदर्शों को जारी रखने के तरीके के रूप में प्रायोजित करता है, विशेष रूप से आगे बढ़ने और आगे बढ़ने के जुनून के साथ।
  • छात्रवृत्ति नई पीढ़ी के लीडर्स को बढ़ावा देने, शिक्षाविदों और नेतृत्व क्षमताओं में उत्कृष्ट उत्कृष्टता (Outstanding Excellence) रखने में विश्वास करती है।

Check out: प्रियंवदा बिरला स्कॉलरशिप

छात्रवृत्ति पुरस्कार (Scholarship Rewards)

आदित्य बिरला Scholarship में BITS/IIT स्ट्रीम के चयनित छात्रों के शैक्षणिक और छात्रावास शुल्क (Hostel Fee) के एक बड़े हिस्से के साथ-साथ कानून और प्रबंधन धाराओं से संबंधित छात्रों के लिए ट्यूशन शुल्क के कुछ हिस्से को शामिल किया गया है। छात्रवृत्ति विवरण (Scholarship Details) इस प्रकार हैं:

  • IIT/BITS (Pilani): 1,00,000 रूपये प्रति वर्ष 
  • IIMs/XLRI: 1,75,000 रूपये प्रति वर्ष
  • LAW: 1,80,000 रूपये प्रति वर्ष या फीस

छात्रवृत्ति नवीनीकरण के लिए लायक उम्मीदवारों के प्रदर्शन की हर वर्ष लगातार निगरानी व समीक्षा की जाती है। विभिन्न IIT, IIM, XLRI, BITS (Pilani) और अन्य कानून परिसरों के निदेशक और डीन (Dean) पैसे का प्रबंधन करते हैं और चेक (Cheque) सीधे उनके कार्यालयों से भेजे जाते हैं। चल रहे पाठ्यक्रम के दौरान छात्र के प्रदर्शन के आधार पर छात्रवृत्ति की वैधता निर्धारित की जाती है। हर वर्ष सितंबर के महीने में छात्रवृत्ति की समय सीमा की घोषणा की जाती है।

Check out: यूपी स्कॉलरशिप 2021- पात्रता, आवेदन। राशि और अधिक

Eligibility Requirements

आदित्य बिरला Scholarship के लिए आवेदन करने के लिए, आपको कुछ ज़रूरी पात्रता मानदंडों (Eligibility Criteria) को पूरा करना होगा। इन दिए गए इंस्टीटूट्स में से छात्र आदित्य बिरला स्कॉलरशिप के लिए योग्य हैं, जानते हैं आदित्य बिरला स्कॉलरशिप में उन इंस्टीटूएस के नाम।

  • XLRI – Jamshedpur 
  • BITS (Pilani) Campuses
  • IIMs – Ahmedabad, Bangalore, Lucknow, Kolkata, Kozhikode, Shillong, Guwahati.
  • IITs (B, Tech)- Delhi, Mumbai, Kanpur, Chennai, Kharagpur, Guwahati, Roorkee

विभिन्न लॉ कॉलेज

  1. National Law University- Jodhpur,
  2. National Law School of India University- Bangalore, 
  3. The WB National University of Juridical Sciences- Kolkata, 
  4. Gujarat National Law University, 
  5. NALSAR University of Law- Hyderabad

ऊपर दिए गए कॉलेजों की प्रवेश परीक्षाओं में टॉप 20 स्थान हासिल करने वाले छात्र छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के योग्य हैं। IIT और BITS Pilani से कुल 160 आवेदक (Applicants), IIM और XLRI के 180 आवेदक और लॉ कैंपस के लगभग 100 छात्र हैं, जिनमें से शैक्षणिक, सह-पाठयक्रम गतिविधियों (Co-Curricular Activities), निबंधों और साक्षात्कार (Interviews) के प्रदर्शन के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। मुंबई में सभी साक्षात्कार आयोजित किए जाते हैं जहां कंपनी द्वारा सभी व्यवस्थाओं का ध्यान रखा जाता है।

जो छात्र आदित्य बिरला Scholarship के लिए आवेदन करने के योग्य हैं, उन्हें पूरे आवेदन पत्र को भरकर ऐसा करना होगा और फिर इसे डीन (Dean) के पास विचार के लिए जमा करना होगा।

Check out: केनरा बैंक स्कॉलरशिप

चयन प्रक्रिया (Selection for Process)

आदित्य बिरला स्कॉलरशिप
Source – Career 123

आदित्य बिरला Scholarship के चयन के लिए एक प्रक्रिया है, जिनका उल्लेख नीचे किया गया है। जानते हैं उस प्रक्रिया के बारे में।

  • सभी शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को एक इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिससे इंजीनियरिंग और प्रबंधन (Management) के 16 सर्वश्रेष्ठ छात्रों और कानून (Law) से 8 सर्वश्रेष्ठ छात्रों का निर्णय लिया जाएगा। ये सभी आदित्य बिरला स्कॉलर के नाम से जाने जाएंगे।
  • शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का साक्षात्कार शिक्षाविदों (Academics) से संबंधित प्रख्यात (Eminent) लोगों से भरे पैनल द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • शॉर्टलिस्ट किए गए सभी छात्रों को यह ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें अपने दस्तावेज ले जाने चाहिए, जो उनकी योग्यता का समर्थन करते हैं। उदाहरण के तौर पर, मूल मार्कशीट की प्रतियां (Copies), प्रमाण पत्र की प्रतियां आदि।

Check out: भारत में PHD स्कॉलरशिप कैसे पाएं

छात्रवृत्ति का नवीनीकरण (Renewal of Scholarship)

आदित्य बिरला Scholarship में यदि कोई स्कॉलर या उम्मीदवार अपनी छात्रवृत्ति को अगले वर्ष के लिए नवीनीकृत (Renew) करना चाहता है, तो उसे इन निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा. 

  • छात्रवृत्ति के नवीनीकरण के मकसद के लिए आदित्य बिरला स्कॉलरशिप का आकलन करने के लिए जिन उपायों का उपयोग किया जाएगा, वे गुणात्मक और मात्रात्मक दोनों होंगे।
  • यह शिक्षाविदों और नेतृत्व के मोर्चे पर आदित्य बिरला विद्वान की उत्कृष्टता का न्याय करने के लिए किया जाएगा।
  • यह मूल्यांकन हर साल तब तक किया जाता है जब तक कि छात्र अपना पाठ्यक्रम पूरा नहीं कर लेता।
  • छात्रवृत्ति के नवीनीकरण के लिए मूल्यांकन यह निर्धारित करने में मदद करता है कि क्या किसी विशेष स्कॉलर के लिए छात्रवृत्ति जारी रखी जानी चाहिए और छात्रवृत्ति की राशि को बांटा जाना चाहिए।
  • छात्रवृत्ति का नवीनीकरण मूल्यांकन करता है कि क्या एक उम्मीदवार का प्रदर्शन आदित्य बिरला स्कॉलर बने रहने के लिए समान है।

Check out: Sonu Sood Scholarships

Assessment Criteria

छात्रवृत्ति के नवीनीकरण के लिए विद्वानों के मूल्यांकन के लिए एक मानदंड है। वह क्या मूल्यांकन हैं, जानते हैं आदित्य बिरला स्कॉलरशिप में।

  • उम्मीदवार का अपने पाठ्यक्रम या कार्यक्रम समय के दौरान किए गए कार्य।
  • यदि छात्र पूरे बैच की जनसंख्या के टॉप 25% में जगह बनाता है।
  • उम्मीदवार को अपने असाइनमेंट पर ग्रेड के रूप में पॉइंट स्केल (Point Scale) पर कम से कम 7 बटा 9 प्राप्त होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को ‘आदित्य बिरला विद्वान होना – अनुभव साझा करना’ विषय पर निबंध लिखना होगा, जो 250 शब्दों से अधिक का नहीं होना चाहिए।

Check out: इंस्पायर स्कॉलरशिप

अतिरिक्त जानकारी (Additional Information)

आदित्य बिरला Scholarship के लिए आवेदन करने के इच्छुक स्कॉलर के लिए यहां कुछ अतिरिक्त जानकारी दी गई है, जो उनके लिए बेहद ज़रूरी है। जानिए क्या है वह जानकारी।

  • हर साल स्कॉलरशिप के नवीनीकरण के लिए सभी स्कॉलर की शिक्षा में उनके प्रदर्शन के लिए कड़ी निगरानी की जाएगी।
  • चयनित छात्र के पूरे पाठ्यक्रम के लिए स्कॉलर की वैधता जारी प्रदर्शन के अधीन है।
  • सितंबर में स्कॉलरशिप की घोषणा होती है और यह तभी दिया जाता है कि उस समय तक छात्रों ने पहले ही आवश्यक शुल्क का भुगतान कर दिया है, संस्थान / कॉलेज / विश्वविद्यालय भुगतान की गई राशि को वापस कर देगा।

Leverage Edu भी देता है Scholarship

Leverage Edu ने हाल ही में विदेश में आगामी शैक्षणिक प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले मेधावी भारतीय छात्रों के लिए ₹5,00,00,000 मूल्य की भारत की सबसे बड़ी विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति शुरू करने की घोषणा की। प्रत्येक पखवाड़े में एक रोलिंग एप्लिकेशन और विजेताओं की घोषणा के साथ, Leverage Edu स्कॉलरशिप का उद्देश्य वित्तीय बोझ को कम करना और जीवन के सभी क्षेत्रों से भारतीयों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच को समान बनाना है। 

आपको इस स्कॉलरशिप के बारे में विस्तार से जानना है तो दिए ब्लॉग्स को पढ़िए Leverage Edu Scholarship वहीँ आपको हिंदी में पढ़ना है तो नीचे दिए लिंक का इस्तेमाल कीजिए।

Source – Leverage Edu

Check out: भारत के सबसे बड़े स्कॉलरशिप से विदेश में पढ़ने के लिए आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

आदित्य बिरला Scholarship का यह ब्लॉग आपको आदित्य बिरला Scholarship के बारे में जानकारी देगा। यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो अपने जाननेवालों को शेयर कीजिए जिससे उन्हें भी आदित्य बिरला Scholarship के बारे में जानकारी हाथ लग सके। यदि आप विदेश में हायर स्टडीज करने की योजना बना रहे हैं तो आप Leverage Edu वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Hindi ASL Topics
Read More

Hindi ASL Topics (Hindi Speech Topics)

ASL का पूर्ण रूप असेसमेंट ऑफ़ लिसनिंग एंड स्पीकिंग है और Hindi ASL Topics, Hindi Speech Topics सीबीएसई…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…