आदित्य बिरला स्कॉलरशिप

1 minute read
आदित्य बिरला Scholarship

विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक किसी व्यक्ति के लिए, पहली चिंता हायर स्टडीज के फाइनेंसियल पहलुओं को छांटने में लगी रहती है। बढ़ती स्कूल और ट्यूशन फीस एक चिंता का विषय तो है ही और किसी भी प्रकार की वित्तीय सहायता एक बहुत बड़ा प्रेरक और उत्साहजनक फैक्टर हो सकता है। दुनिया भर में विभिन्न संगठन, व्यक्ति और फाउंडेशन वित्तीय बाधाओं की चिंता किए बिना प्रतिभाशाली और असाधारण छात्रों को उनकी इच्छाओं को पूरा करने में मदद करने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर रहे हैं।  अनलकी छात्रों को उनकी शैक्षणिक क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करने के मिशन के साथ विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संस्थानों द्वारा छात्रवृत्ति (स्कॉलरशिप) की सुविधा प्रदान की जाती है। ऐसा ही एक स्कॉलरशिप है, आदित्य बिरला Scholarship जिसके बारे में हम इस ब्लॉग में विस्तार से बात करेंगे।

यह भी पढ़ें: प्रियंवदा बिरला स्कॉलरशिप

आदित्य बिरला स्कॉलरशिप क्या है?

आदित्य बिरला स्कॉलरशिप
Source – Aditya Birla Group

आदित्य बिरला ग्रुप के लीडर स्वर्गीय आदित्य विक्रम बिरला की भावना और दर्शन इस छात्रवृत्ति का एक वैश्विक मिशन है जो पारंपरिक भारतीय मूल्यों में निहित है। यहां आदित्य बिरला स्कॉलरशिप का संक्षिप्त विवरण दिया गया है-

  • आदित्य बिरला Scholarship फिलहाल लगभग 5,000 गांवों में काम कर रही है और हर साल यह लगभग 75 लाख छात्रों तक पहुंचती है जिससे उन्हें ज्यादा से ज्यादा शैक्षणिक और शैक्षिक अवसर प्रदान किया जा सके।
  • 1999 में आदित्य बिरला स्कॉलरशिप शुरू हुई थी और छात्रों को देश के पहले वैश्विक समूह के साथ नेटवर्किंग की संभावनाओं का लाभ उठाने में मदद करती है।
  • इस स्कॉलरशिप को BITS (Pilani), IIT, IIM, लॉ कैंपस और XLRI की साझेदारी के तहत प्रदान किया जाता है।
  • कोर्स पूरा करने के बाद आदित्य बिरला ग्रुप में शामिल होना यह ज़रूरी बिलकुल नहीं है, लेकिन जॉब प्रोफाइल के लिए लायक लोगों के लिए कंपनी के साथ काम करने का प्रस्ताव हमेशा खुला रहता है।
  • आदित्य बिरला  ग्रुप इस छात्रवृत्ति को श्री आदित्य विक्रम बिरला के दुनिया में छिपे हुए लीडर्स को बाहर लाने केआदर्शों को जारी रखने के तरीके के रूप में प्रायोजित करता है, विशेष रूप से आगे बढ़ने और आगे बढ़ने के जुनून के साथ।
  • छात्रवृत्ति नई पीढ़ी के लीडर्स को बढ़ावा देने, शिक्षाविदों और नेतृत्व क्षमताओं में ऑउटस्टैंगिंग एक्सीलेंस रखने में विश्वास करती है।

यह भी पढ़ें: प्रियंवदा बिरला स्कॉलरशिप

छात्रवृत्ति पुरस्कार

आदित्य बिरला Scholarship में BITS/IIT स्ट्रीम के चयनित छात्रों के शैक्षणिक और छात्रावास शुल्क के एक बड़े हिस्से के साथ-साथ कानून और प्रबंधन धाराओं से संबंधित छात्रों के लिए ट्यूशन शुल्क के कुछ हिस्से को शामिल किया गया है। स्कालरशिप डिटेल इस प्रकार हैं:

IIMs / XLRI / FMSINR 1.75 लाख/प्रति वर्ष 
IIT / BITS (Pilani):INR 1 लाख/प्रति वर्ष 
LAWINR 1.80 लाख/प्रति वर्ष 

छात्रवृत्ति नवीनीकरण के लिए लायक उम्मीदवारों के प्रदर्शन की हर वर्ष लगातार निगरानी व समीक्षा की जाती है। विभिन्न IIT, IIM, XLRI, BITS पिलानी और अन्य कानून परिसरों के निदेशक और डीन पैसे का प्रबंधन करते हैं और चेक सीधे उनके कार्यालयों से भेजे जाते हैं। चल रहे पाठ्यक्रम के दौरान छात्र के प्रदर्शन के आधार पर छात्रवृत्ति की वैधता निर्धारित की जाती है। हर वर्ष सितंबर के महीने में छात्रवृत्ति की समय सीमा की घोषणा की जाती है।

यह भी पढ़ें: यूपी स्कॉलरशिप- पात्रता, आवेदन। राशि और अधिक

आवश्यक योग्यता

आदित्य बिरला Scholarship के लिए आवेदन करने के लिए, आपको कुछ ज़रूरी योग्यता को पूरा करना होगा। इन दिए गए इंस्टीटूट्स में से छात्र आदित्य बिरला स्कॉलरशिप के लिए योग्य हैं, जानते हैं आदित्य बिरला स्कॉलरशिप में उन इंस्टीट्यूट्स के नाम-

  • XLRI- जमशेदपुर  
  • BITS (पिलानी) कैंपस
  • IIMs- अहमदाबाद, बैंगलोर, लखनऊ, कोलकाता, कोजहिकोडे, शिलॉग, गुवाहाटी
  • IITs (B.Tech)- दिल्ली, मुंबई, कानपूर, चेन्नई, खड़गपुर, गुवाहाटी, रुड़की

विभिन्न लॉ कॉलेज

  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी- जोधपुर,
  • नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी-बैंगलोर,
  • डब्ल्यूबी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूरिडिकल साइंसेज- कोलकाता,
  • गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी,
  • NALSAR यूनिवर्सिटी ऑफ़ लॉ- हैदराबाद

ऊपर दिए गए कॉलेजों की प्रवेश परीक्षाओं में टॉप 20 स्थान हासिल करने वाले छात्र छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के योग्य हैं। IIT और BITS Pilani से कुल 160 आवेदक, IIM और XLRI के 180 आवेदक और लॉ कैंपस के लगभग 100 छात्र हैं, जिनमें से शैक्षणिक, को-करीकुलर एक्टिविटीज, निबंधों और साक्षात्कार के प्रदर्शन के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। मुंबई में सभी साक्षात्कार आयोजित किए जाते हैं जहां कंपनी द्वारा सभी व्यवस्थाओं का ध्यान रखा जाता है।

जो छात्र आदित्य बिरला Scholarship के लिए आवेदन करने के योग्य हैं, उन्हें पूरे आवेदन पत्र को भरकर ऐसा करना होगा और फिर इसे डीन (Dean) के पास विचार के लिए जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें: केनरा बैंक स्कॉलरशिप

चयन प्रक्रिया

आदित्य बिरला स्कॉलरशिप
Source – Career 123

आदित्य बिरला Scholarship के चयन के लिए एक प्रक्रिया है, जिनका उल्लेख नीचे किया गया है। जानते हैं उस प्रक्रिया के बारे में।

  • सभी शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को एक इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिससे इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के 16 सर्वश्रेष्ठ छात्रों और कानून से 8 सर्वश्रेष्ठ छात्रों का निर्णय लिया जाएगा। ये सभी आदित्य बिरला स्कॉलर के नाम से जाने जाएंगे।
  • शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का इंटरव्यू एकेडेमिक्स से संबंधित प्रख्यात लोगों से भरे पैनल द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • शॉर्टलिस्ट किए गए सभी छात्रों को यह ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें अपने दस्तावेज ले जाने चाहिए, जो उनकी योग्यता का समर्थन करते हैं। उदाहरण के तौर पर, मूल मार्कशीट की कॉपी, प्रमाण पत्र की प्रतियां आदि।

यह भी पढ़ें: भारत में PHD स्कॉलरशिप कैसे पाएं

स्कॉलरशिप रिन्यूअल

आदित्य बिरला Scholarship में यदि कोई स्कॉलर या उम्मीदवार अपनी छात्रवृत्ति को अगले वर्ष के लिए नवीनीकृत (renew) करना चाहता है, तो उसे इन निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा-

  • छात्रवृत्ति के रिन्यूअल के मकसद के लिए आदित्य बिरला स्कॉलरशिप का आकलन करने के लिए जिन उपायों का उपयोग किया जाएगा, वे क्वालिटेटिव और क्वांटिटेटिव दोनों होंगे।
  • यह शिक्षाविदों और नेतृत्व के मोर्चे पर आदित्य बिरला विद्वान की उत्कृष्टता का न्याय करने के लिए किया जाएगा।
  • यह मूल्यांकन हर साल तब तक किया जाता है जब तक कि छात्र अपना कोर्स पूरा नहीं कर लेता।
  • छात्रवृत्ति के नवीनीकरण के लिए मूल्यांकन यह निर्धारित करने में मदद करता है कि क्या किसी विशेष स्कॉलर के लिए छात्रवृत्ति जारी रखी जानी चाहिए और छात्रवृत्ति की राशि को बांटा जाना चाहिए।
  • छात्रवृत्ति का नवीनीकरण मूल्यांकन करता है कि क्या एक उम्मीदवार का प्रदर्शन आदित्य बिरला स्कॉलर बने रहने के लिए समान है।

असेसमेंट क्राइटेरिया

छात्रवृत्ति के नवीनीकरण के लिए विद्वानों के मूल्यांकन के लिए एक मानदंड है। वह क्या मूल्यांकन हैं, जानते हैं आदित्य बिरला स्कॉलरशिप में।

  • उम्मीदवार का अपने पाठ्यक्रम या कार्यक्रम समय के दौरान किए गए कार्य।
  • यदि छात्र पूरे बैच की जनसंख्या के टॉप 25% में जगह बनाता है।
  • उम्मीदवार को अपने असाइनमेंट पर ग्रेड के रूप में पॉइंट स्केल पर कम से कम 7 बटा 9 प्राप्त होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को ‘आदित्य बिरला विद्वान होना – अनुभव साझा करना’ विषय पर निबंध लिखना होगा, जो 250 शब्दों से अधिक का नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: इंस्पायर स्कॉलरशिप

अतिरिक्त जानकारी

आदित्य बिरला Scholarship के लिए आवेदन करने के इच्छुक स्कॉलर के लिए यहां कुछ अतिरिक्त जानकारी दी गई है, जो उनके लिए बेहद ज़रूरी है। जानिए क्या है वह जानकारी-

  • हर साल स्कॉलरशिप के नवीनीकरण के लिए सभी स्कॉलर की शिक्षा में उनके प्रदर्शन के लिए कड़ी निगरानी की जाएगी।
  • चयनित छात्र के पूरे पाठ्यक्रम के लिए स्कॉलर की वैधता जारी प्रदर्शन के अधीन है।
  • सितंबर में स्कॉलरशिप की घोषणा होती है और यह तभी दिया जाता है कि उस समय तक छात्रों ने पहले ही आवश्यक शुल्क का भुगतान कर दिया है, संस्थान/कॉलेज/विश्वविद्यालय भुगतान की गई राशि को वापस कर देगा।

Leverage Edu भी देता है स्कॉलरशिप

Leverage Edu ने हाल ही में विदेश में आगामी शैक्षणिक प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले मेधावी भारतीय छात्रों के लिए भारत की सबसे बड़ी विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति शुरू करने की घोषणा की। प्रत्येक पखवाड़े में एक रोलिंग एप्लिकेशन और विजेताओं की घोषणा के साथ, Leverage Edu स्कॉलरशिप का उद्देश्य वित्तीय बोझ को कम करना और जीवन के सभी क्षेत्रों से भारतीयों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच को समान बनाना है। 

आपको इस स्कॉलरशिप के बारे में विस्तार से जानना है तो दिए ब्लॉग्स को पढ़िए Leverage Edu Scholarship वहीँ आपको हिंदी में पढ़ना है तो नीचे दिए लिंक का इस्तेमाल कीजिए।

यह भी पढ़ें: भारत के सबसे बड़े स्कॉलरशिप से विदेश में पढ़ने के लिए आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

FAQs

आदित्य बिरला Scholarship क्या है?

आदित्य बिरला ग्रुप के लीडर स्वर्गीय आदित्य विक्रम बिरला की भावना और दर्शन इस छात्रवृत्ति का एक वैश्विक मिशन है जो पारंपरिक भारतीय मूल्यों में निहित है। 

आदित्य बिरला स्कॉलरशिप में छात्रों को कितनी राशि दी जाती है?

आदित्य बिरला छात्रवृत्ति राशि डिटेल इस प्रकार हैं:
1. IIMs/XLRI/FMS: INR 1.75 लाख/प्रति वर्ष 
2. BITS (Pilani): INR 1 लाख/प्रति वर्ष  
3. LAW: INR 1.80 लाख/प्रति वर्ष 

आदित्य बिरला स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें?

जो छात्र आदित्य बिरला Scholarship के लिए आवेदन करने के योग्य हैं, उन्हें पूरे आवेदन पत्र को भरकर ऐसा करना होगा और फिर इसे डीन (Dean) के पास विचार के लिए जमा करना होगा।

आदित्य बिरला Scholarship का यह ब्लॉग आपको आदित्य बिरला Scholarship के बारे में जानकारी देगा। यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो अपने जाननेवालों को शेयर कीजिए जिससे उन्हें भी आदित्य बिरला Scholarship के बारे में जानकारी हाथ लग सके। यदि आप विदेश में हायर स्टडीज करने की योजना बना रहे हैं तो आप Leverage Edu वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*