भारत में PHD स्कॉलरशिप कैसे पाएं?

2 minute read
पीएचडी स्कॉलरशिप

मास्टर डिग्री कोर्स पूरा होने के बाद हमारे पास दो विकल्प होते हैं, पहला यह कि हम अपना प्रोफेशनल करियर चुनें या फिर डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (PhD) प्रोग्राम में एडमिशन ले लें। रिसर्च डिग्री में एडमिशन लेना बहुत बड़ा निर्णय होता है क्योंकि इसमें हमें अपना कीमती समय और साधन पूरी तरह इन्वेस्ट करना होता है। डॉक्टरेट प्रोग्राम में विभिन्न ख़र्चों की देख रेख करनी होती है, जिसके कारण यह  प्रोग्राम बहुत महँगा होता है। पैसों की समस्या रिसर्च विद्वानों में अक्सर देखी गई है। यदि आपके पास किसी प्रकार का स्कॉलरशिप का सपोर्ट न हो तो डॉक्टरेट के 3 से 5 साल में आपकी सभी बचत पूंजी खत्म होने का खतरा रहता है। इस आर्टिकल में, हमने आपके लिए कुछ खास PhD स्कॉलरशिप्स की जानकारी दी है, जिनसे आपको अपनी रिसर्च का सफर आसानी से तय करने में सहायता मिलेगी। ये स्कॉलरशिप आपका देश और विदेश में PhD करने का सपना पूरा करने में काफी हद तक सहायक होती हैं। PhD Scholarships in India के इस ब्लॉग में जानते हैंं कि कौन-कौन की स्कॉलरशिप मिलती हैै।

Ph.D. की फुल फॉर्म डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी 
Ph.D. की फुल फॉर्मDoctor of Philosophy
Ph.D. का कुल समय4-6 साल
Ph.D. के लिए आवश्यकताकोर्सवर्क, प्रेज़ेंटेशन, प्रगति रिपोर्ट जमा, डिफेन्स ऑफ़ द थीसिस
Ph.D. में एडमिशनडायरेक्ट एडमिशन / एंट्रेंस परीक्षा
Ph.D. कोर्सेज़-Ph.D. in Physics
-Ph.D. computer science
-Ph.D. in Psychology
-Ph.D. in History
-Ph.D. in Business Administration
-Ph.D. in engineering
-Ph.D. in Economics
-Ph.D. in Nursing, etc.
ऑनलाइन Ph.D. प्रोग्राम-Online Doctor of Business Administration (DBA)
-Doctor of Nursing Practice 
-Doctorate in Business Administration 
-Doctor of Philosophy in Computer Science and Information Science 
-Doctor of Occupational Therapy degree 
Ph.D. भारत मेंIITs, IISc, जादवपुर यूनिवर्सिटी, दिल्ली यूनिवर्सिटी, JNU
Ph.D. विदेश मेंMassachusetts Institute of Technology (MIT)
University of Oxford
Stanford University
Harvard University 
The Blog Includes:
  1. PhD क्या है?
  2. PhD क्यों करें?
  3. PhD के प्रकार
    1. प्रोफेशनल डॉक्टरेटस
    2. उच्च डॉक्टरेटस
    3. न्यू रूट PhD
    4. ऑनलाइन PhD
  4. PhD स्कॉलरशिप की सूची 2023
  5. पीएचडी स्कॉलरशिप 2022-23- योग्यता मानदंड 
  6. अंतरराष्ट्रीय पीएचडी स्कॉलरशिप टाइमलाइन 2023
  7. प्रधानमंत्री रिसर्च फ़ेलोशिप
  8. फुलब्राइट-नेहरू डॉक्टरल रिसर्च फ़ेलोशिप
  9. जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड स्कॉलरशिप 
  10. फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप
  11. Google PhD फैलोशिप इंडिया प्रोग्राम
  12. ICHR जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप (JRF)
  13. ICSSR डॉक्टरल रिसर्च फ़ेलोशिप
  14. मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय फ़ेलोशिप
  15. NCERT डॉक्टरल फैलोशिप फॉर PhD
  16. CSIR-UGC JRF NET फैलोशिप
  17. DBT-JRF फैलोशिप
  18. FITM-आयुष रिसर्च फेलोशिप योजना
  19. सार्क कृषि पीएचडी छात्रवृत्ति
  20. सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान के लिए स्वामी विवेकानंद एकल बाल छात्रवृत्ति
  21. ESSO-NCESS जूनियर रिसर्च फेलोशिप
  22. Leverage Edu भारत की सबसे बड़ी विदेश में पढ़ाई छात्रवृत्ति
  23. पीएचडी स्कॉलरशिप की आवेदन प्रक्रिया 
  24. पीएचडी स्कॉलरशिप रद्द करना
  25. FAQs

PhD क्या है?

PhD की फुल फॉर्म Doctor of Philosophy है। PhD विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाने वाली विद्या-संबंधी डिग्री में सबसे ऊंची डिग्री मानी जाती हैं । PhD साथ-साथ एक पोस्ट ग्रेजुएट कि डॉक्टरेट डिग्री हैं जिसकी पूर्ती के बाद PhD करने वाले के नाम से पहले डॉ लग जाता हैं। वो विद्यार्थी जो अपने पसंद के विषय में महारथ हासिल करना चाहतें हैं। पीएचडी को चुनते हैं जिसमें उन्हें उस विषय पर रीसर्च कर उसकी बेहतर जानकारी होना और उस पर लिखना शामिल होता हैं। एक पीएचडी होल्डर अपना करियर किसी भी तरह से शुरू कर सकता हैं। मूलतः विद्यार्थीओं का पीएचडी करने का उद्देश्य प्रोफेसर बनना या रिसर्चर बनना होता हैं। 

PhD क्यों करें?

PhD शिक्षा प्रणाली का एक महत्पूर्व अंग हैं। PhD का मूल उद्देश्य ही नई खोज को जन्म देना और अलग अलग विषयो के बारे में गहरायी से ज्ञान अर्जित कर उसे सब तक पहुँचाना हैं। नई स्किल्स को उभारना और विकसित करना , नई चीज़ो को जान पाना और समझ पाना इसकी असल परिभाषा हैं। तो अगर आप वे व्यक्ति हैं जो किसी विषय कि गहराई में जाने में दिलचस्पी रखता हैं तो पीएचडी आपके लिए हैं।

PhD के प्रकार

एक समय था जब PhD कि महत्वता को कम बढ़ावा दिया जाता था या कह लीजिये कि PhD कम प्रचलित हुआ करती थी। लेकिन समय के साथ PhD होल्डर्स के लिए कई द्वार खुले और PhD कि महत्वता बढ़गयी। अब PhD सिर्फ ज्ञान अर्जित करने स्त्रोत नहीं हैं। कई नौकरिया और प्रोफेशंस PhD होल्डर्स को ही प्राथमिकता देते हैं जोकि PhD होल्डर्स के करियर को बेहतरी कि और ले जाता हैं और नए विकल्प प्रदान करता हैं। Ph.D. कैसे करें, के इस ब्लॉग में PhD के कुछ प्रकार विस्तार में दिए गए हैं: 

प्रोफेशनल डॉक्टरेटस

एक प्रोफेशनल डॉक्टरेट का मूल उद्देश्य वास्तविक समस्याओं पर रिसर्च कर उसे लागू करना हैं। जटिल परिस्तिथ्यो का उपाय निकालना और उसको डिज़ाइन करना ताकि प्रोफेशनल कार्यो में विपदा आने पर उसका निवारण हो सके। वो प्रोफेशन कोई भी हो सकता हैं। लेकिन किन कार्यो से उस समस्या का उपाय निकलेगा ये रिसर्च करके ही मालूम चल सकता हैं। इस प्रकार के PhD कोर्स को इंजीनियरिंग , मेडिसिन जैसे विषयों पर रिसर्च करने के लिए विद्यार्थियों द्वारा चुना जाता है। PhD के इस प्रकार को उन विद्यार्थियों द्वारा चुना जाता है, जो डिग्री पूरी करने के बाद एक विशेष प्रोफेशनल करियर विकल्प को चुनना चाहते हैं।

उच्च डॉक्टरेटस

उच्च डॉक्टरेट एक प्रकार हैं जिसमे स्कॉलर्स को औपचारिक रूप से सार्वजनिक मान्यता दी जाती हैं।
वो PhD होल्डर्स जिन्होंने अपने विषय में सामाजिक तौर पर एक अलग छाप छोड़ी हैं उन्हें ये डिग्री देकर सम्मानित किया जाता हैं। इस प्रकार की डिग्री के लिए कैंडिडेट को इंटरनल और एक्सटर्नल एग्ज़ामीनर कमिटी की सिफ़ारिश पर विशेष ग्रांट्स की आवश्यकता होती है। Ph.D. के इस प्रकार में Doctor of Divinity (DD), Doctor of Literature/ Letters (DLit/D’Litt/LitD/LittD), Doctor of Science (DS/SD/DSc/ScD), Doctor of Civil Law (DCL), Doctor of Music (DMus/MusD) और Doctor of Law (LLD) जैसे कई पुरस्कार शामिल हैं।

न्यू रूट PhD

PhD के इस प्रकार में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को PhD शुरू करने से एक वर्ष पहले MRes यानी एक साल रिसर्च में मास्टर डिग्री लेना अनिवार्य है। इस कोर्स में पढ़ाए गए सभी आयामों को प्रैक्टिकल अनुभव और इंडिपेंडेंट रिसर्च के साथ मिलाकर परिणाम पर आया जाता हैं।। विद्यार्थियों के पास एजुकेशन, मीडिया, एडवांस IT, भाषाओ और बिज़नेस जैसे क्षेत्र में रिसर्च करने के लिए विस्तृत तरीके और बेहतर स्किल्स कि ज़रूरत होती है।

ऑनलाइन PhD

कई बार कुछ कारण वर्श ऑफलाइन PhD करना और क्लास लेना मुमकिन नहीं हो पाता हैं। ऐसे विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन PhD एक अच्छा विकल्प हैं। जैसा कि आप नाम से समझ पा रहे होंगे इस कोर्स में आपको यूनिवर्सिटी जाकर अपनी डिग्री पूरी करना अनिवार्य नहीं हैं। दुनिया कि वो आबादी जो काम करती हैं और डॉक्टरेट डिग्री चाहती हैं वो इस विकल्प के माध्यम से डिग्री पा सकते हैं।

PhD स्कॉलरशिप की सूची 2023

भारत में शैक्षणिक संस्थानों से लेकर सरकारी संगठनों तक बड़ी संख्या में PhD स्कॉलरशिप और रिसर्च फ़ेलोशिप दी जाती है। यहां, भारतीय PhD उम्मीदवारों को मिलने वाली स्कॉलरशिप और फ़ेलोशिप की जानकारी दी गई है:

PhD स्कॉलरशिपसंगठन/इंस्टिट्यूशनआवेदन की तारीख 2023
प्रधानमंत्री रिसर्च फ़ेलोशिपमानव संसाधन मंत्रालय विकास – भारत सरकारमार्च और अप्रैल के बीच
CSIR-UGC JRF फैलोशिपभारत सरकारअक्टूबर
DBT-JRF फैलोशिपभारत सरकारमार्च
FITM – आयुष रिसर्च फैलोशिप स्कीमफोरम ऑन इंडियन ट्रेडीशनल मेडिसिन (FITM) और आयुष मंत्रालयनवंबर और दिसंबर के बीच
SAARC एग्रीकल्चरल PhD स्कॉलरशिप्SAAR कृषि केंद्रमार्च और अप्रैल के बीच
स्वामी विवेकानंद सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप फॉर रिसर्च इन सोशल साइंसUGCनवंबर और जनवरी के बीच
ESSO-NCESS जूनियर रिसर्च फैलोशिपESSO- नेशनल सेंटर फॉर अर्थ साइंस स्टडीज (पृथ्वी विज्ञान अध्ययन राष्ट्रीय केंद्र)पूरे साल
विजन इंडिया फाउंडेशन (VIF) फैलोशिपविजन इंडिया फाउंडेशन (VIF)दिसंबर और जनवरी के बीच
बर्निंग क्वेश्चंस फ़ेलोशिप अवॉर्ड्सटाइनी बीम फंडमई और जून के बीच
गूगल PhD स्कॉलरशिप्गूगल मार्च 4 अप्रैल के बीच
जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड स्कॉलरशिपजवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंडमार्च और मई के बीच
ICHR जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप (JRF)इंडियन काउंसिल ऑफ हिस्टोरिकल रिसर्च (ICHR)नवंबर दिसंबर के बीच

अलग-अलग फ़ेलोशिप और स्कॉलरशिप के लिए ऊपर बताई गई तिथियां अस्थाई हैं, जिनमें संगठन या इंस्टिट्यूशन द्वारा बदलाव किया जा सकता है।

पीएचडी स्कॉलरशिप 2022-23- योग्यता मानदंड 

सं क्र.स्कॉलरशिप का नामस्कॉलरशिप राशि
1गूगल पीएचडी फैलोशिप, इंडिया चयनित उम्मीदवारों को विदेश यात्रा सहित यात्रा व्यय, वजीफा और अन्य शोध-संबंधी खर्चों को कवर करने के लिए 4 साल की अवधि के लिए 50,000 अमरीकी डालर की फेलोशिप प्राप्त होगी।  पीएच.डी. के अंतिम चरण वाले उम्मीदवारों को अनुसंधान योगदानों को मान्यता देने, वजीफा और अन्य शोध-संबंधित गतिविधियों को कवर करने और विदेश यात्रा खर्च के लिए 10,000 अमरीकी डालर प्राप्त होंगे।
2सार्क एग्रीकल्चर पीएचडी स्कॉलरशिपशिक्षण शुल्क, इकनोमिक क्लास हवाई यात्रा खर्च, पुस्तकों, अध्ययन सामग्री आदि के खर्च को कवर करने के लिए एकमुश्त 1000 अमेरिकी डॉलर का अनुदान, अनुसंधान लागत को कवर करने के लिए प्रति वर्ष 1000 अमेरिकी डॉलर का अनुदान, 3 साल की अवधि के लिए प्रति माह 600 अमेरिकी डॉलर का जीवन यापन भत्ता।
3एससो- एनसेस जूनियर रिसर्च फैलोशिप 25,000 रुपए प्रति माह एचआरए, प्रारंभिक दो वर्षों के लिए छुट्टी और अन्य लाभ, और बाद के वर्षों में संतोषजनक प्रदर्शन के आधार पर 28,000 रुपए प्रति माह का एचआरए व अन्य लाभ। फेलोशिप की अवधि के दौरान कार्यक्षेत्र में सहयोग के लिए आकस्मिक अनुदान भी प्रदान किया जाएगा।
4बर्निंग क्वेशचन फैलोशिप अवार्डपीएचडी/डॉक्टरेट विश्वविद्यालय प्रोग्राम में नामांकित एक अकेला व्यक्ति- 15,000 अमरीकी डॉलर, पीएचडी/डॉक्टरेट डिग्री के साथ एकल चयनित साथी- 20,000 अमरीकी डॉलर, शोधकर्ताओं की टीम (2-4 सदस्य)- 25,000 अमरीकी डॉलर
5जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड स्कॉलरशिपशिक्षण शुल्क सहित 18,000 रुपए प्रति माह का मेंटेनेंस अलाउंस, भारत में शिक्षा सम्बन्धी दौरे के लिए 15000 रुपए प्रतिवर्ष का आकस्मिक भत्ता, स्टेशनरी खर्च आदि। ,
6प्राइम मिनिस्टर रिसर्च फेलोशिप (पीएमआरएफ)वर्ष 1 –  70,000 रुपए प्रति माह, वर्ष 2 – 70,000 रुपए प्रति माह, वर्ष 3 –  75,000 रुपए प्रति माह, वर्ष 4 – 80,000 रुपए प्रति माह, वर्ष 5 –  80,000 रुपए प्रति माह इसके अतिरिक्त, शैक्षणिक आकस्मिक व्यय और विदेशी/राष्ट्रीय यात्रा व्यय को कवर करने के लिए 5 वर्ष तक के लिए प्रत्येक साथी को 2 लाख रुपए प्रति माह का शोध अनुदान भी प्राप्त होगा। फेलोशिप का कार्यकाल इंटीग्रेटेड कोर्स के छात्रों के लिए चार साल और बी.टेक (या समकक्ष) छात्रों के लिए पांच साल का होगा। लेटरल एंट्री चैनल के माध्यम से चुने गए छात्रों के लिए, पीएमआरएफ छात्रवृत्ति  केवल शेष डॉक्टरेट कार्यक्रम में छात्र के रहने के लिए जारी रहेंगे। कोई पूर्वव्यापी भुगतान नहीं किया जाएगा।
7विज़न इंडिया फ़ाउंडेशन (वीआईएफ) फ़ेलोशिपवीआईएफ रेजिडेंसी में भोजन और आवास के लिए 15,000 रुपये प्रति माह, 5000 रुपये प्रति माह का ट्रेनिंग कॉम्पोनेन्ट , 15,000 रुपए प्रति माह का मासिक वजीफा, फेलोशिप के सफल समापन के बाद 100,000 रुपये का प्रदर्शन संचालित इनाम
8स्वामी विवेकानंद सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप फॉर रिसर्च इन सोशल साइंसेजफेलोशिप – . 25,000 प्रति माह दो साल के लिए रु। 28000 प्रति माह शेष कार्यकाल के लिएआकस्मिक भत्ता – रु. 10,000 प्रति वर्ष 2 साल के लिए । शेष कार्यकाल के लिए 20,500 प्रति वर्षएस्कॉर्ट रीडर सहायता – पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 2,000 प्रति माहअध्ययन सामग्री, मानव संसाधन भत्ता (एचआरए), कार्यकाल के दौरान छुट्टी
9आईसीएचआरजूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) चयनित फेलो को 2 साल के लिए प्रति माह 17,600 रुपये की फेलोशिप मिलेगी, 2 साल के लिए प्रति वर्ष 16,500 रुपये का आकस्मिक अनुदान भी मिलेगा।
10एफआईटीएम – आयुष रिसर्च फैलोशिप स्कीम डॉक्टरेट फैलोशिप: प्रति वर्ष 5,00,000 रुपए तक
पोस्टडॉक्टोरल फेलोशिप: प्रति वर्ष 7,50,000 रुपए तक

अंतरराष्ट्रीय पीएचडी स्कॉलरशिप टाइमलाइन 2023

विदेश के रिसर्च प्रोग्राम में दिलचस्पी रखने वाले छात्रों के लिए भारत में विभिन्न स्कॉलरशिप उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ स्कॉलरशिप पूरी तरह से फंडेड होती हैं, जो आपकी ट्यूशन, यात्रा और रहने का खर्च पूरा करती हैं। जबकि, दूसरी स्कॉलरशिप में आपको कुछ हद तक सहायता दी जाती है। यहां, भारत में मिलने वाली PhD स्कॉलरशिप की लिस्ट दी जा रही है, जो विदेश में में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के ख्वाहिशमंद उम्मीदवारों के लिए ऑफर की जाती हैं:

पीएचडी स्कॉलरशिपसंगठन/इंस्टिट्यूशनएप्लीकेशन का समय
UNU IAS PhD स्कॉलरशिपजापान फाउंडेशन ऑफ UNU (JFUNU)मार्च से अप्रैल के बीच
डॉ एडवर्ड गुब्लिन रिसर्च स्कॉलरशिपडॉ एडवर्ड गुब्लिन एसोसिएशन फॉर रिसर्चअप्लाई करने की आखिरी तारीख 30 जून है
सर रतन टाटा ट्रस्ट एंड नवाजबाई रतन टाटा ट्रस्ट एजुकेशन ग्रांट्सटाटा ट्रस्टअप्लाई करने की आखिरी तारीख 31 मई है
कॉमनवेल्थ PhD स्कॉलरशिपकॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप कमिशनसाल भर खुला रहता है
रमन चरपक फ़ेलोशिपGOI और फ्रांस सरकारजनवरी से जुलाई के बीच
प्रेसिडेंट PhD स्कॉलरशिपइम्पीरियल कॉलेज लंदनअप्रैल से मई के बीच
फुलब्राइट कलाम क्लाइमेट फैलोशिपUSIEFफरवरी से मार्च के बीच
जैपनीज गवर्नमेंट MEXT स्कॉलरशिपMEXT जापानफरवरी से मार्च के बीच
न्यू जीलैंड कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिपन्यूजीलैंड सरकारमई से जून के बीच
कोरियन गवर्नमेंट स्कॉलरशिप प्रोग्रामकोरियन सरकारसाल भर खुला रहता है
बोह्रिंगर इंगलहाइम फोंड्स PhD फैलोशिपबोह्रिंगर इंगलहाइम फोंड्स, जर्मनीअप्रैल से जून के बीच
MAXQDA रिसर्च ग्रांटVERBI सॉफ्टवेयर GmbHमई से जून के बीच
IGLP रेजिडेंशियल फ़ेलोशिप प्रोग्राम, हार्वर्ड लॉ स्कूल, अमेरिकाइंस्टिट्यूट ऑफ ग्लोबल लॉ एंड पॉलिसी (IGLP) हार्वर्ड लॉ स्कूलफरवरी से मार्च के बीच
CBS PhD स्कॉलरशिप एट द डिपार्टमेंट ऑफ ऑपरेशंस मैनेजमेंटडिपार्टमेंट ऑफ ऑपरेशंस मैनेजमेंट, कोपनहेगन बिजनेस स्कूल (CBS)अप्रैल से मई के बीच
IITB मोनाश रिसर्च एकेडमी PhD स्कॉलरशिपIITB – मोनाश रिसर्च एकेडमीफरवरी से मार्च के बीच
HDR स्कॉलरशिपडीकिन यूनिवर्सिटीअप्रैल से मई के बीच
स्पेशल रिसर्च फन डॉक्ट्रल  स्कॉलरशिप, घेंट यूनिवर्सिटीघेंट यूनिवर्सिटीफरवरी से मार्च के बीच
सिमी टुलूस डॉक्टरल फैलोशिपइंटरनेशनल सेंटर फॉर मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटर साइंस (CIMI), टुलूस, फ्रांसजनवरी से फरवरी के बीच
फ्यूजियन नार्मल यूनिवर्सिटी प्रेसिडेंट स्कॉलरशिप फॉर फॉरेन स्टूडेंट्सफ्यूजियन नॉर्मल यूनिवर्सिटीमई से जून के बीच
इंपीरियल कॉलेज PhD स्कॉलरशिप इन केमिकल इंजीनियरिंगइम्पीरियल कॉलेज लंदनमार्च से अप्रैल के बीच

अलग-अलग फ़ेलोशिप और स्कॉलरशिप के लिए ऊपर बताई गई तिथियां अस्थाई हैं, जिन्हें संगठन या इंस्टिट्यूशन द्वारा बदला जा सकता है।

प्रधानमंत्री रिसर्च फ़ेलोशिप

इस स्कॉलरशिप को राज्य सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय विकास द्वारा PhD के मेधावी छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है। इस स्कॉलरशिप का शुमार भारत की सबसे जानी मानी स्कॉलरशिप में होता है, जिसका फायदा IISc और IIT के छात्र उठा सकते हैं। इस योजना के तहत, रिसर्च स्कॉलर को पहले वर्ष में ₹70,000 की मासिक रकम दी जाती है। आगे चल कर, चौथे और पांचवें वर्ष में इस स्कॉलरशिप की राशि को बढ़ा कर ₹80000 प्रति माह कर दिया जाता है। ऐसे स्कॉलरशिप प्रोग्राम को हर साल आयोजित किया जाता है जिसके लिए भारत की किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी के स्कॉलर ऑफिशियल वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं।

फुलब्राइट-नेहरू डॉक्टरल रिसर्च फ़ेलोशिप

फुलब्राइट-नेहरू डॉक्टरल रिसर्च फ़ेलोशिप भारत की सबसे मशहूर PhD स्कॉलरशिप में से एक है। यह स्कॉलरशिप भारतीय विश्वविद्यालय में PhD के लिए रजिस्टर्ड विद्वानों को दी जाती है। 6-9 महीने मिलने वाली यह फ़ेलोशिप, समाजशास्त्र, सार्वजनिक स्वास्थ्य, इतिहास, मशीन लर्निंग आदि जैसे क्षेत्रों के लिए डिज़ाइन की गई है। भारतीय छात्रों की पसंदीदा यह स्कॉलरशिप जे -1 वीज़ा, दुर्घटना और बीमारी प्रोग्राम, मासिक वजीफा, राउंड-ट्रिप इकोनॉमी क्लास हवाई यात्रा, अन्य भत्ते और मामूली संबद्धता फ़ीस कवर करती है। इस स्कॉलरशिप की पात्रता मापदंड की जानकारी प्राप्त करने के लिए, ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड स्कॉलरशिप 

यह PhD Scholarships in India में भारतीय छात्रों के साथ-साथ दूसरे एशियाई देशों के छात्रों के लिए भी उपलब्ध है। इस स्कॉलरशिप द्वारा चुने गए उम्मीदवारों को हर महीने ₹18,000 मूल्य की ट्यूशन फ़ीस के साथ-साथ ₹15,000 की पुस्तकों, स्टेशन री सहित रखरखाव शुल्क मिलता है। जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड स्कॉलरशिप की पात्रता नीचे दी गई है:

  • आयु सीमा: 35 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए
  • प्रथम डिविजन पोस्टग्रेजुट डिग्री धारक
  • ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर कम से कम 60% मार्क्स
  • भारत की किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में PhD प्रोग्राम के लिए आवेदन करना आवश्यक है

फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप

भौतिकी और खगोल विज्ञान क्षेत्रों में पोस्ट ग्रैजुएट छात्रों के लिए भारत में फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी (भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला) जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप निम्नलिखित विशेषज्ञता पर दी जाती है:

  • खगोल विज्ञान
  • खगोलीय विज्ञान
  • भू विज्ञान
  • ग्रह विज्ञान
  • ऑप्टिकल भौतिकी
  • सोलर भौतिकी
  • परमाणु (एटॉमिक) और आणविक (मॉलिक्युलर) भौतिकी
  • अंतरिक्ष और वायुमंडलीय विज्ञान
  • Astrochemistry
  • सैद्धांतिक (थियोरेटिकल) भौतिकी

इस फ़ेलोशिप द्वारा फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी (PRL) में PhD रिसर्च के ₹35,000 तक प्रति माह रकम दी जाती है। इस स्कॉलरशिप के लिए पात्रता मानदंड निम्नानुसार हैं:

  • भारतीय नागरिक जिसकी आयु 28 वर्ष से कम हो
  • उम्मीदवार के पास बैचलर ऑफ साइंस / बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग के साथ-साथ मास्टर ऑफ साइंस/मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए
  • फ़र्स्ट-डिविजन, यानी 60% या समकक्ष ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री
  • GATE, CSIR NET या जॉइंट एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट क्वालिफाई करना जरूरी है

Google PhD फैलोशिप इंडिया प्रोग्राम

यह फ़ेलोशिप प्रोग्राम Google द्वारा कंप्यूटर साइंस या संबंधित विशेषज्ञता में PhD विद्वानों को दी जाती है। Google PhD फ़ेलोशिप इंडिया प्रोग्राम से छात्रों को मासिक फ़ेलोशिप राशि के साथ Google पर इंटर्नशिप ऑफर भी दिया जाता है। इसके अलावा, इस फ़ेलोशिप द्वारा आकस्मिक खर्च भी कवर होते हैं। Google PhD फ़ेलोशिप इंडिया प्रोग्राम के लिए ये आवश्यकताएं हैं:

  • उम्मीदवार का भारत की किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में PhD प्रोग्राम में दाख़िला लेना जरूरी है।
  • भारत की किसी यूनिवर्सिटी से बैचलर्स या मास्टर्स की डिग्री होना जरूरी है।
  • भारत के किसी मान्यता प्राप्त संगठन में वर्किंग प्रोफेशनल होना जरूरी है।

ICHR जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप (JRF)

ICHR जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप (JRF) इतिहास में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका देती है। इस स्कॉलरशिप को खासतौर पर इतिहास में पीएचडी के ख्वाहिशमंद छात्रों के लिए भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद (इंडियन काउंसिल ऑफ हिस्टोरिकल रिसर्च) द्वारा डिज़ाइन किया गय है। इस फ़ेलोशिप से ₹17,600 तक मासिक वजीफा और साथ ही 2 वर्ष तक ₹16,500 प्रतिवर्ष का आकस्मिक खर्च मिलता है। इस फ़ेलोशिप के लिए एकमात्र पात्रता यह है कि आवेदक को भारत के किसी मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थान में ऐतिहासिक अध्ययन में PhD के लिए रजिस्टर होना चाहिए।

ICSSR डॉक्टरल रिसर्च फ़ेलोशिप

भारत सरकार MHRD के काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च द्वारा PhD विद्वानों को सामाजिक विज्ञान में डॉक्टरेट फ़ेलोशिप दी जाती है। इस स्कॉलरशिप के लिए विद्वानों को UGC द्वारा मानना की गई यूनिवर्सिटी में रजिस्टर करना जरूरी है। यदि आप पीएचडी स्कॉलरशिप तलाश कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन अवसर है। इससे आपको 2 साल तक ₹20,000 प्रति माह राशि प्रदान की जाती है। यह स्कॉलरशिप सोशल साइंस के लगभग 25 विषयों के लिए दी जाती है, जिसमें राजनीति विज्ञान, सामाजिक कार्य, लिंग अध्ययन, लोक प्रशासन आदि शामिल हैं। इस फ़ेलोशिप की पात्रता के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में PhD के लिए रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है।

मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय फ़ेलोशिप

यह फ़ेलोशिप भारत सरकार के अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा प्रदान की जाती है। इस फ़ेलोशिप का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को MPhil और PhD जैसी उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता देना है। मौलाना आज़ाद नेशनल फ़ेलोशिप का फायदा उठाने के लिए आपको देश की किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में एड मिशन लेना जरूरी है। ज्यादातर लोग इस फ़ेलोशिप के बारे में नहीं जानते। यदि आपकी पारिवारिक आय ₹6,00,000 प्रति वर्ष से कम है तो ही आप इस स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत, विद्वान को 5 साल तक हर महीने ₹ 28,000 मिलते हैं। पहले शिव को प्राप्त करने के लिए UGC की ऑफिशियल वेबसाइट रिफर करें।

NCERT डॉक्टरल फैलोशिप फॉर PhD

यदि आप अपने पसंदीदा विषय में रिसर्च करना चाहते हैं और उसमें उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं तो यह स्कॉलरशिप आपके लिए बेहतरीन है। इस फ़ेलोशिप के लिए शानदार रिसर्च एप्टीट्यूड वाले उम्मीदवारों को ही चुना जाता है। भारत की किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में दाख़िला लेने वाले छात्र इस फ़ेलोशिप का फायदा उठा सकते हैं। NET क्वालिफाइड विद्वानों को इस प्रोग्राम के जरिए रजिस्ट्रेशन के दिन से अगले तीन वर्ष तक ₹25,000 प्रति माह दिए जाते हैं। NET परीक्षा में डिस्क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवारों को ₹23,000 प्रति माह मिलते हैं।

CSIR-UGC JRF NET फैलोशिप

यह स्कॉलरशिप पूरी तरह से फंडेड स्कॉलरशिप है, जिसे काउंसिल आफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) द्वारा इंजीनियरिंग, गणितीय विज्ञान, जीवन विज्ञान, पृथ्वी, वायुमंडलीय, महासागर और ग्रह विज्ञान, रासायनिक विज्ञान, आदि क्षेत्रों के लिए प्रदान किया जाता है। 2020 में इस स्कॉलरशिप को अप्लाई करने की आखिरी तारीख 17 अक्टूबर थी। स्कॉलरशिप का फायदा भारत की सभी यूनिवर्सिटी और शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों द्वारा उठाया जा सकता है।

DBT-JRF फैलोशिप

भारत की किसी भी यूनिवर्सिटी से PhD Scholarships in India करने वाले छात्रों को यह फ़ेलोशिप बेहतरीन सहायता देती है। इस स्कॉलरशिप को भारत सरकार DBT-JRF द्वारा जैव प्रौद्योगिकी (बायोटेक्नलॉजी) विद्वानों के लिए प्रदान किया जाता है। स्कॉलरशिप के लिए छात्रों को बायो टेक्नोलॉजी पात्रता परीक्षा (BIT) के आधार पर चुना जाता है। BIT परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो हर साल फरवरी में खुलती है और इसकी परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जाती है। इस फ़ेलोशिप का शुमार भारत की जानी-मानी फ़ेलोशिप में होता है, जिससे JRF छात्रों को ₹25,000 + HRA और SRF छात्रों को ₹28,000 + HRA की फ़ेलोशिप राशि दी जाती है।

FITM-आयुष रिसर्च फेलोशिप योजना

यह उपरोक्त क्षेत्रों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था। यह योजना दो श्रेणियों डॉक्टरेट फैलोशिप और 28 से 35 वर्ष की पोस्टडॉक्टरल फेलोशिप के लिए प्रदान की जाती है। डॉक्टरेट फेलोशिप के लिए योजना की अवधि दो वर्ष है और पोस्टडॉक्टरल फेलोशिप के लिए एक वर्ष है। FITM-आयुष रिसर्च फेलोशिप योजना के लिए आवश्यकताएँ इस प्रकार हैं:

  1. यूजीसी से मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान में पूर्णकालिक विद्वान
  2. आयुष विषयों में से किसी में शैक्षिक पृष्ठभूमि
  3. आईटी में अतिरिक्त योग्यता को अधिक प्राथमिकता दी जाएगी।

सार्क कृषि पीएचडी छात्रवृत्ति

यह छात्रवृत्ति पशु पोषण या मछली पोषण और चारा प्रौद्योगिकी में पीएचडी करने के इच्छुक छात्रों के लिए आदर्श है। छात्रवृत्ति 3 साल के लिए है और केवल पूर्णकालिक शिक्षा के लिए है। छात्रवृत्ति आर्थिक किराया, शिक्षण शुल्क, जीवन निर्वाह भत्ता, पुस्तकों का खर्च, अध्ययन सामग्री, थीसिस की तैयारी आदि को कवर करेगी। सार्क कृषि पीएचडी छात्रवृत्ति के लिए आवश्यकताएं इस प्रकार हैं:

  1. आवेदक भूटान/भारत/मालदीव/पाकिस्तान/श्रीलंका का नागरिक होना चाहिए
  2.  राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रणाली/मंत्रालय/विभाग में कार्यरत।
  3. 40 वर्ष से कम आयु।
  4. तीन साल का पूर्णकालिक पीएचडी करना

सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान के लिए स्वामी विवेकानंद एकल बाल छात्रवृत्ति

एकल बालिका की शिक्षा को प्रोत्साहित करने और वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए छात्रवृत्ति शुरू की गई थी। सामाजिक विज्ञान में पीएचडी करने वाली एकल बालिका के लिए छात्रवृत्ति उपलब्ध है। जुड़वां बहनें भी छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं। सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान के लिए स्वामी विवेकानंद एकल बाल छात्रवृत्ति की आवश्यकताएं इस प्रकार हैं:

  1. एकल बालिका सामाजिक विज्ञान में पीएचडी कर रही है
  2. यूजीसी से मान्यता प्राप्त संस्थानों से पूर्णकालिक पीएचडी।
  3. आयु 40 वर्ष से कम और आरक्षित वर्ग 45 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  4. ट्रांसजेंडर आवेदक भी पात्र हैं।

ESSO-NCESS जूनियर रिसर्च फेलोशिप

पृथ्वी प्रणाली विज्ञान के क्षेत्रों में पीएचडी करने के इच्छुक छात्र इस फेलोशिप के लिए पात्र हैं। पृथ्वी प्रणाली विज्ञान में पाठ्यक्रम शामिल हैं:

  • आग्नेय पेट्रोलॉजी
  • मेटामॉर्फिक पेट्रोलॉजी
  • सेडीमेंटोलोजी
  • पैलियोमैग्नेटिज्म
  • फ्लूइड इन्क्लूजन
  • जिओमोर्फोलॉजी
  • क्वाटर्नरी जियोलॉजी
  • पेलियोक्लाइमेट
  • जियोकेमिस्ट्री
  • टेक्टोनिक जियोमॉर्फोलॉजी
  • आइसोटोप भूविज्ञान
  • हाइड्रोज्योलोजी
  • कोस्टल प्रोसेस
  • समुद्र विज्ञान
  • रिमोट सेंसिंग
  • प्राकृतिक खतरे और बादल सूक्ष्मभौतिकी

ईएसएसओ-एनसीईएसएस जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए आवश्यकताएं इस प्रकार हैं:

  1. एमएससी/एम.टेक. पृथ्वी प्रणाली विज्ञान या संबंधित क्षेत्र में डिग्री
  2. जेआरएफ के लिए सीएसआईआर-यूजीसी नेट योग्यता
  3. आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए
  4. 3 साल के लिए पृथ्वी विज्ञान में पूर्णकालिक पीएचडी

Leverage Edu भारत की सबसे बड़ी विदेश में पढ़ाई छात्रवृत्ति

Leverage Edu स्कॉलरशिप विदेश में भारत की सबसे बड़ी स्टडी स्कॉलरशिप है। जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का अपना सपना पूरा करना चाहते हैं, यह स्कॉलरशिप उन छात्रों एक लिए उपलब्ध है। लीवरेज एडु विशेषज्ञ के साथ यूके, कनाडा और यूएस जैसे देशों में अध्ययन के लिए आवेदन करने वाले सभी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति खुली है। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करके, आप अपने शिक्षण शुल्क और परिसर के खर्चों को कम करने में मदद करने के लिए ₹20,000 से ₹3,00,000* तक के पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं।

पीएचडी स्कॉलरशिप की आवेदन प्रक्रिया 

भारत और विदेश से पीएचडी करने के इच्छुक छात्रों के लिए विभिन्न छात्रवृत्तियां उपलब्ध हैं। अब, आप सोच रहे होंगे कि मैं इन स्कॉलरशिप के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं? यहां एक चरणबद्ध आवेदन प्रक्रिया है:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अधिकांश स्कॉलरशिप की अपनी वेबसाइट होती है या आप यूजीसी स्कॉलरशिप वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।
  2. उस छात्रवृत्ति योजना पर क्लिक करें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।
  3. आवेदन करने से पहले पात्रता मानदंड की जांच करें। प्रत्येक छात्रवृत्ति योजना के अलग-अलग पात्रता मानदंड हैं, आवेदन करने से पहले पात्रता की जांच करना उचित है।
  4. आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र जमा करें।
  5. थीसिस या शोध प्रस्ताव जमा करें।
  6. कुछ छात्रवृत्ति योजनाएं आवेदकों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के दौर के साथ-साथ चयन समिति द्वारा भी बुलाएंगी।
  7. अनुदान के लिए चुने गए आवेदकों से संपर्क किया जाएगा या वे अपने आवेदन पोर्टल के माध्यम से भी अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं।

पीएचडी स्कॉलरशिप रद्द करना

प्रतिभा और बेहतर प्रदर्शन करने की क्षमता वाले उत्कृष्ट शैक्षणिक पृष्ठभूमि वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। कभी-कभी छात्रवृत्ति अनुदान जो प्रदान किया गया है या स्वीकृत किया गया है, कुछ मामलों में आधिकारिक प्राधिकरण द्वारा रद्द किया जा सकता है। यदि कोई आवेदक अच्छा प्रदर्शन करने में असमर्थ है या एमफिल या पीएचडी के किसी विषय में फेल हो जाता है तो पुरस्कार रद्द किया जा सकता है। एक अन्य मामला यह है कि यदि कोई आवेदक बाद में अपात्र पाया जाता है। यदि कोई आवेदक किसी भी स्थिति में अपात्र पाया जाता है तो उसकी छात्रवृत्ति रद्द कर दी जाएगी। अंत में, छात्रवृत्ति केवल अकादमिक अंकों के आधार पर प्रदान नहीं की जाती है, यह महत्वपूर्ण है कि आवेदक अच्छे चरित्र और आदर्श व्यवहार को धारण करें। किसी भी मामले में, आवेदक संगठन में कदाचार करते पाए जाते हैं, उनकी छात्रवृत्ति रद्द की जा सकती है।

FAQs

क्या भारत में PhD Scholarships in India (पीएचडी स्कॉलरशिप) उपलब्ध है?

भारत में PhD Scholarships in India (पीएचडी स्कॉलरशिप) उपलब्ध हैं, जिनमें फुलब्राइट-नेहरू रिसर्च डॉक्टरल फैलोशिप, डॉक्टरल रिसर्च के लिए प्रधानमंत्री फ़ेलोशिप, CSIR-UGC JRF NET फ़ेलोशिप, PhD के लिए NCERT डॉक्टरल फ़ेलोशिप, मौलाना आजाद नेशनल फ़ेलोशिप, आदि शामिल हैं। 

मैं PhD की स्कॉलरशिप कैसे प्राप्त कर सकता/सकती हूं?

PhD प्रोग्राम के लिए स्कॉलरशिप पाने के विभिन्न तरीके हैं। या तो आप अपनी फील्ड में उपलब्ध स्कॉलरशिप और रिसर्च ग्रांट के बारे में सर्च कर सकते हैं या फिर सरकार, सार्वजनिक संगठनों और साथ ही देश में शैक्षणिक संस्थानों, जहां आप PhD का अध्ययन करना चाहते हैं, की खोज कर सकते हैं।

मैं भारत में PhD फंड कैसे प्राप्त कर सकता/सकती हूं?

भारत सरकार, शैक्षणिक संस्थानों और सार्वजनिक संगठनों द्वारा PhD के लिए विभिन्न स्कॉलरशिप प्रदान की जाती हैं। कुछ बेहतरीन PhD फ़ेलोशिप और स्कॉलरशिप में IIT दिल्ली में PhD स्कॉलरशिप फॉर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग इलेक्ट्रिकल , CSIR-UGC JRF NET फ़ेलोशिप, DBT-JRF फ़ेलोशिप, फुलब्राइट-नेहरू रिसर्च डॉक्टरल फ़ेलोशिप, प्रधान मंत्री फ़ेलोशिप फॉर डॉक्टरल रिसर्च आदि शामिल हैं।

पीएचडी स्कॉलरशिप की सामान्य राशि क्या है?

PhD छात्रों के लिए भारत में ज्यादातर स्कॉलरशिप की राशि ₹10,000 से ₹25,000 के बीच होती है। कुछ स्कॉलरशिप की रकम आपके कोर्स पर निर्भर करती है।

क्या PhD के लिए NET अनिवार्य है?

PhD कोर्स में एड मिशन लेने के लिए NET (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) क्वालिफाई करना अनिवार्य नहीं है।

पीएचडी करने के बाद सैलरी कितनी होती है?

पीएचडी करके आप औसतन 5-10 लाख सालाना सैलरी से शुरुआत कर सकते हैं।

पीएचडी के लिए स्कॉलरशिप राशि कितनी है?

नेट क्वालिफाइड एनसीईआरटी डॉक्टरेट फेलो को पीएचडी कार्यक्रम में पंजीकरण की तारीख से तीन साल की अधिकतम अवधि के लिए प्रति माह ₹25,000 प्राप्त होंगे। जिन उम्मीदवारों ने नेट परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त नहीं की है, उनके लिए राशि ₹23,000 प्रति माह है।

पीएचडी में कितने विषय होते हैं?

पीएचडी डिग्री में अनगिनत विषय शामिल होते हैं एक ही विषय के अंतर्गत अलग अलग सब टॉपिक पर आप यह डिग्री हासिल कर सकते हैं।अपनी रूचि और पसंद के सब्जेक्ट के चुनाव आप कर सकते हैं। किन बड़े विषयों में आप डॉक्टर की उपाधि ले सकते है उनकी लिस्ट यह हैं।

हमें उम्मीद हैं कि आपको इस ब्लॉग से PhD Scholarships in India की जानकारी मिल गई होगी। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते है तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments