BoAt के सह-संस्थापक अमन गुप्ता का सफर

1 minute read
123 views
अमन गुप्ता

म्यूजिक गैजेट्स की दुनिया में तहलका मचाती हुई boAt कम्पनी के बारे में तो सुना ही होगा और आप boAt के प्रोडक्ट्स उपयोग भी करते होंगे। अपनी क्वालिटी के कारण दुनिया भर में नाम कमाने वाली इस कम्पनी की बढ़ती लोकप्रियता का श्रेय इसके सहसंस्थापक अमन गुप्ता को भी जाता है। शार्क टैंक नामक टीवी शो में भी अमन बतौर जज एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इस ब्लॉग में हम अमन गुप्ता के जीवन से जुड़े महत्त्वपूर्ण तथ्यों और boAt तक के उनके सफर के बारे में विस्तार से जानेंगे।

नाम अमन गुप्ता
जन्म 4 मार्च, 1982 (40 साल)
जन्म स्थान दिल्ली, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
शिक्षा डीपीएस स्कूल, दिल्ली विश्वविद्यालय, इंडियन स्कूल ऑफ़ बिजनेस(एमबीए), केलॉग ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट
पेशा इंटरप्रेन्योर, बिज़नेसमैन, boAt के को फाउंडर और सीएमओ
माता – पिता श्री नीरज गुप्ता (पिता), ज्योति कोचर गुप्ता (माता)
पुरस्कार कंज्यूमर ड्यूरेबल्स श्रेणी में प्रतिष्ठित एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड।

कौन हैं अमन गुप्ता?

अमन गुप्ता एक भारतीय उद्यमी हैं। वह BoAt के सह-संस्थापक और CMO हैं। BoAt बनाने से पहले, उन्होंने CitiFinancial, KPMG और Harman International (JBL) में काम किया। वह वर्तमान में सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले टेलीविजन बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में जज के रूप में दिखाई दे रहे हैं।

प्रारंभिक जीवन

अमन गुप्ता का जन्म 4 मार्च, 1982 में दिल्ली, भारत में एक संपन्न हिंदू परिवार में हुआ था। उनकी माता ज्योति कोचर गुप्ता और पिता नीरज गुप्ता हैं। उनके दो भाई-बहन हैं, एक भाई अनमोल गुप्ता और एक बहन नेहा गुप्ता। वर्ष 2008 में अमन प्रिया डागर के साथ शादी के बंधन में बंध गए और अदा गुप्ता और मीरा गुप्ता उनकी दो बेटियां हैं।

शिक्षा और करियर 

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल (DPS) आरके पुरम में वर्ष 1998 में कॉमर्स स्ट्रीम में पूरी की। डीपीएस से स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने 1998 में शहीद भगत सिंह कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय में बी.कॉम के लिए प्रवेश लिया। बैचलर्स के दिनों के दौरान, अमन के पिता ने उन्हें चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने का सुझाव दिया और वर्ष 1999 में, उन्होंने आईसीएआई सीए कार्यक्रम में प्रवेश लिया। कार्यक्रम के बीच में ही उनकी सीए में रुचि खत्म हो गई। इसके बावजूद उन्होंने 2002 में सीए पूरा किया और भारत में सीए एग्जाम क्लियर करने वाले सबसे पहले व्यक्ति बन गए। उस समय उनकी उम्र महज़ 20 साल थी। 

सीए पूरा करने के बाद वह सिटी बैंक में शामिल हो गए और 2005 तक एक असिस्टेंट मैनेजर के रूप में काम किया। सितंबर 2005 में, अमन ने अपने पिता के साथ, एडवांस्ड टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक नया व्यवसाय शुरू किया। वह कंपनी के सीईओ और सह-संस्थापक थे। कंपनी ने अच्छा नहीं किया तो उनकी पत्नी ने उन्हें एमबीए करने का सुझाव दिया। वर्ष 2010 में, उन्होंने फाइनेंस और स्ट्रेटजी में एमबीए कार्यक्रम के लिए इंडियन स्कूल ऑफ़ बिजनेस में प्रवेश लिया। उन्होंने एक एक्सचेंज छात्र के रूप में जनरल एमजीएमटी एंड मार्केटिंग एमबीए में केलॉग ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट की भी डिग्री प्राप्त की।

एमबीए के बाद उन्होंने केपीएमजी जैसी कंपनियों में काम किया, जहां वे सीनियर मैनेजमेंट कंसल्टेंट (2011-2012) और हरमन इंटरनेशनल के डायरेक्टर (2012-2013) थे।

CA एग्जाम से boAt का सफर

सीए क्लियर करने के बाद भी उसमें रुचि न होने की वजह से अमन ने करियर की चिंता किए बिना, स्टार्टअप की ओर रूख किया। एडवांस्ड टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के फ्लॉप साबित होने और व्यापार में इतनी असफलताओं का सामना करने के बाद भी अमन गुप्ता नहीं रुके और आखिरकार एक स्टार्ट-अप के साथ आए जो अब देश के युवाओं की पहली पसंद बन गया है। अमन ने समीर अशोक मेहता के साथ नवंबर 2013 में इमेजिन मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की। यह ब्रांड boAt की मूल कंपनी है। अमन कंपनी के को-फाउंडर और चीफ मार्केटिंग ऑफिसर हैं। 

शुरुआत में, 2016 में, कंपनी ने केबल के निर्माता और विक्रेता के रूप में शुरुआत की। boAt द्वारा जारी किया गया पहला उत्पाद Apple चार्जर था जो बाद में Amazon पर सबसे अधिक बिकने वाला उत्पाद बन गया। स्टार्टअप का उद्देश्य ग्राहकों को सस्ते और किफायती इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद उपलब्ध कराना था। इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए, संस्थापक- अमन गुप्ता और समीर मेहता ने boAt लॉन्च किया। कंपनी के लॉन्च के 4 वर्षों के भीतर के कम समय में ही, ऑडियो इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड boAt संगीत इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों जैसे हेडफ़ोन और इयरफ़ोन के लिए सबसे अच्छा वैश्विक ब्रांड बन गया। कंपनी ने आश्चर्यजनक वृद्धि दिखाई है और इसके साथ ही, अब यह इस विशेष उद्योग में 48% बाजार हिस्सेदारी को कवर करती है। अमन गुप्ता के हार न मानने वाले रवैये और असफलताओं से मिली सीख ने उन्हें इस इंडस्ट्री में जगह बनाने में मदद की है।

कंपनी ने आगे के विकास के लिए महान स्ट्रेटेजिक स्ट्रेटजी का इस्तेमाल किया जैसा कि नीचे बताया गया है-

  • boAt ने लैक्मे फैशन वीक जैसे फैशन वीक शुरू किए और अपने उत्पादों को मॉडलों के माध्यम से प्रदर्शित किया।
  • boAt ने जैकलीन फर्नांडीस, केएल राहुल और हार्दिक पांड्या जैसी प्रसिद्ध हस्तियों को अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में लॉन्च किया। 
  • boAt ब्रांड ऑनलाइन ब्रांडिंग के लिए फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन जैसे शीर्ष ई- कॉमर्स ब्रांडों से जुड़ गया।

वित्त वर्ष 2020 में, boAt का INR 500 करोड़ का राजस्व था, जो पिछले वर्ष के वित्त वर्ष 2019 में INR 239 करोड़ के राजस्व से 104 प्रतिशत तक बढ़ गया था। इन वर्षों में boAt एक विशाल ब्रांड बन गया है। 2020 में, अमन गुप्ता को कंज्यूमर ड्यूरेबल्स श्रेणी में प्रतिष्ठित एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड मिला। आज के समय में, boAt के पूरे देश में लगभग 5,000 स्टोर हैं और इसने अपने स्टाइलिश, टिकाऊ और किफायती उत्पादों को लगभग 20 मिलियन लोगों को बेचा है जो किसी महान उपलब्धि से कम नहीं है। 

शार्क टैंक के शार्क: अमन गुप्ता

शार्क टैंक इंडिया आजकल शहर में चर्चा का विषय बन गया है। शार्क टैंक एक भारतीय टीवी रियलिटी शो है जो वर्तमान में सेट इंडिया पर प्रसारित हो रहा है। यह शो भारत के इच्छुक एंटरप्रेन्योर पर केंद्रित है, जो शो में आते हैं और अपने बिजनेस मॉडल को निवेशकों के एक पैनल के सामने पेश करते हैं और उन्हें अपने विचार में पैसा लगाने के लिए मनाने की कोशिश करते हैं। शार्क टैंक इंडिया की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, इसके न्यायाधीशों या रिएलिटी शो के शब्दों में कहा जाए तो “शार्क” ने भी लोकप्रियता हासिल की है। सोनी टीवी पर शो के प्रसारण से पहले, वे इतने प्रसिद्ध व्यक्तित्व नहीं थे, हालांकि दुनिया भर के लोग अपने दैनिक जीवन में अपने उत्पादों और सेवाओं का उपयोग कर रहे थे।

शार्क टैंक के शार्क्स में से एक शार्क हैं, अमन गुप्ता हैं, जो न केवल रियलिटी शो में जज हैं, बल्कि वास्तविक जीवन में उससे कहीं अधिक हैं। शार्क टैंक इंडिया यूएस बिजनेस रियलिटी शो का एक भारतीय रूपांतरण है। भारत में, यह पहला सीजन है जिसमें सात शार्क (निवेशक) शामिल हैं, जो विभिन्न उद्योगों में निवेशक और उद्यमी हैं। इस शो में अमन गुप्ता अपनी ही तरह एक भावी एंटरप्रेन्योर की खोज कर रहें हैं, जो अपनी मेहनत और प्रबल इच्छाशक्ति के दम पर इतिहास रच दे। 

पुरस्कार और सम्मान

अमन गुप्ता को विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। इनमें शामिल हैं- 

  • 2019 में बिजनेसवर्ल्ड यंग एंटरप्रेन्योर अवार्ड, 2020 में एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर आदि।
  • उन्हें साल 2021 में इकोनॉमिक टाइम्स 40 अंडर 40 में भी लिस्ट किया गया था।
  • उन्हें लोकमत मोस्ट स्टाइलिश अवार्ड्स में मोस्ट स्टाइलिश एंटरप्रेन्योर के खिताब से भी नवाजा जा चुका है।

अमन गुप्ता के बारे में अज्ञात फैक्ट्स

आइए अमन गुप्ता से जुड़े कुछ अनसुने और रोचक फैक्ट्स के बारे में जानें –

  • वह आईसीएआई से प्रमाणित सीए हैं। कार्यक्रम के बीच में ही उन्होंने सीए में अपनी रुचि खो दी।
  • अमन गुप्ता भारत के सबसे युवा सीए में से एक हैं। उन्होंने वर्ष 2022 में अपना सीए पूरा किया जब वह सिर्फ 20 वर्ष के थे।
  • अमन गुप्ता जेफ बेजोस से काफी प्रेरित हैं।
  • वह इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया में D2C काउंसिल के अध्यक्ष भी हैं ।
  • boAt ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए प्रभावशाली लोगों का उपयोग करता है और इन ब्रांड प्रभावितों को “BoAtheads” कहा जाता है। इन ब्रांड प्रभावितों में कियारा आडवाणी, हार्दिक पांड्या, श्रेयश अय्यर, दिलजीत सिंह आदि शामिल हैं।
  • इन दिनों उन्होंने शार्क टैंक इंडिया के पहले सीज़न में जज बनने के लिए लोकप्रियता हासिल की है।
  • उनके 357K इंस्टाग्राम फॉलोअर्स हैं।
  • उनका पहला स्टार्ट-अप एडवांस्ड टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड था, जो काम नहीं कर सका।
  • शार्क टैंक इंडिया से पहले उन्होंने 10 से ज्यादा स्टार्टअप में निवेश किया था।
  • माना जाता है कि वह युवा प्रतिभाओं का समर्थन करते हैं।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, BOAT से अमन गुप्ता की सालाना सैलरी 40 करोड़ रुपये से ज्यादा है।
  • 2020 में, उन्होंने एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता।
  • उन्हें विभिन्न समाचार पत्रों में चित्रित किया गया है।
  • वह मादक पेय पदार्थों के शौकीन हैं और उन्हें कई मौकों पर देखा गया है।

नेट वर्थ

रिपोर्ट्स के मुताबिक अमन गुप्ता की कुल संपत्ति की कीमत 95 मिलियन डॉलर(700 करोड़ INR) है। अमन गुप्ता की कुल संपत्ति अरबों में अनुमानित है। उन्होंने अपने व्यवसाय से बहुत अधिक लाभ कमाया है और करोड़पति बनने के कगार पर हैं। BoAt में हेडफ़ोन, स्टीरियो हेडफ़ोन, पोर्टेबल चार्जर और हैवी-ड्यूटी केबल सभी उपलब्ध हैं।

FAQs

शार्क टैंक के अमन कौन हैं?

अमन गुप्ता एक भारतीय उद्यमी हैं । वह BoAt के सह-संस्थापक और CMO हैं। BoAt बनाने से पहले, उन्होंने CitiFinancial, KPMG और Harman International (JBL) में काम किया। वह वर्तमान में सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले टेलीविजन बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में जज के रूप में दिखाई दे रहे हैं।

अमन गुप्ता की उम्र कितनी है?

अमन गुप्ता की उम्र 40 वर्ष है।

अमन गुप्ता की सैलरी कितनी है?

अमन गुप्ता 1 का 40 करोड़ रूपये सैलरी के रूप में लेते है।

अमन गुप्ता का नेट वर्थ कितना है?

रिपोर्ट्स के मुताबिक अमन गुप्ता की कुल संपत्ति की कीमत 95 मिलियन डॉलर(700 करोड़ INR) है।

अमन गुप्ता ने boAt की शुरुआत कैसे की?

एडवांस्ड टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के फ्लॉप साबित होने और व्यापार में इतनी असफलताओं का सामना करने के बाद भी अमन गुप्ता नहीं रुके और आखिरकार एक स्टार्ट-अप के साथ आए जो अब देश के युवाओं की पहली पसंद बन गया है। अमन ने समीर अशोक मेहता के साथ नवंबर 2013 में इमेजिन मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की। यह ब्रांड boAt की मूल कंपनी है। अमन कंपनी के को-फाउंडर और चीफ मार्केटिंग ऑफिसर हैं। 

दिल्ली पब्लिक स्कूल के गलियारों से लेकर भारत में सबसे सफल उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स स्टार्टअप में से एक के सह-संस्थापक के रूप में लोकप्रियता हासिल करने तक, boAt सीएमओ अमन गुप्ता की कहानी हर युवा उद्यमी के लिए एक प्रेरणा है। हम आशा करते हैं कि वे निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहें। महान हस्तियों से सम्बन्धित ऐसे ही ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Famous Personalities
Talk to an expert