ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल एक महान आविष्कारक

1 minute read
ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल

आज घर पर बैठे ही मीलों दूर बैठे हमारे परिजनों से बात कर पाना एक वरदान है और हम करोड़ों मीलों दूर किसी से बात कर सकते हैं, ये भी हम नहीं जान पाते, यदि टेलीफोन का अविष्कार नहीं होता। ये ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल की ही देन हैं जिन्होंने टेलीफोन के अविष्कार से कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी में क्रांति लायी। यह ध्वनि प्रौद्योगिकी में उनकी गहरी रुचि का ही परिणाम था। भले ही मोबाइल फोन की कितनी भी लेटेस्ट तकनीक ही क्यों न आ जाए, पर उस पहले टेलीफोन और उसे बनाने वाले उस महान वैज्ञानिक को भूल पाना असंभव है। इस ब्लॉग में हम टेलीफोन अविष्कारक ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल के जीवन के बारे में जानेंगे।

नामऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल
जन्म3 मार्च, 1847, एडिनबर्ग, स्कॉटलैंड
मृत्यु2 अगस्त 1922 (उम्र 75), बेइन भ्रेघ, नोवा स्कोटिया, कनाडा
सिटिज़नशिपयूनाइटेड किंगडम (1847-1922) 
कनाडा (1870-1882) 
संयुक्त राज्य अमेरिका (1882-1922)
शिक्षाएडिनबर्ग विश्वविद्यालय, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन
पेशाआविष्कारक, वैज्ञानिक, इंजीनियर, प्रोफेसर, बधिरों के शिक्षक
के लिए जाना जाता हैटेलीफोन का आविष्कार, बी एटी एंड टी की कोफाउंडिंग, ऑप्टिकल-फाइबर सिस्टम, फोटोफोन, बेल और डेसिबॅल यूनिट, मेटल-डिटेक्टर
जीवनसाथीमाबेल गार्डिनर हबर्ड
बच्चे4
माता – पिताऐलेक्ज़ैन्डर मेलविल बेल (पिता), एलिजा ग्रेस साइमंड्स बेल (माता)
पुरस्कार1883 NAS सदस्य, 1902 अल्बर्ट मेडल, 1907 जॉन फ्रिट्ज मेडल, 1912 इलियट क्रेसन मेडल

कौन हैं ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल?

ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल एक महान आविष्कारक, वैज्ञानिक और इंजीनियर थे। स्कॉटलैंड में जन्मे ग्राहम बेल को पहले व्यावहारिक टेलीफोन का पेटेंट कराने का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने 1885 में अमेरिकी टेलीफोन और टेलीग्राफ कंपनी (A&T) की सह-स्थापना भी की। बेल की सफलता का कारण ध्वनि में उनके प्रयोगों और संचार के साथ बधिरों की सहायता करने में उनके परिवार की रुचि से मिली। बेल ने थॉमस वॉटसन के साथ टेलीफोन पर काम किया। उनकी विलक्षण बुद्धि ने उन्हें कई अन्य आविष्कारों पर काम करने की अनुमति दी, जिसमें फ्लाइंग मशीन और हाइड्रोफिल शामिल हैं।

प्रारंभिक जीवन

ऐलेक्ज़ैन्डर बेल का जन्म 3 मार्च 1847 को स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में हुआ था। उनका घर साउथ चार्लोट स्ट्रीट में था और वहां एक पत्थर का शिलालेख है जो इसे ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल के जन्मस्थान के रूप में चिह्नित करता है। उनके पिता प्रोफेसर ऐलेक्ज़ैन्डर मेलविल बेल, एक ध्वन्यात्मक विशेषज्ञ थे और उनकी मां एलिजा ग्रेस बेल थीं। उनके दो भाई थे मेलविल जेम्स बेल और एडवर्ड चार्ल्स बेल, जिनकी मृत्यु तपेदिक से हो गई। 10 साल की उम्र में उनका नाम “ऐलेक्ज़ैन्डर बेल” था, उन्होंने अपने पिता से अपने दो भाइयों की तरह एक मध्य नाम रखने का अनुरोध किया। उनके 11वें जन्मदिन के लिए, उनके पिता ने स्वीकार कर लिया और उन्हें “ग्राहम” नाम अपनाने की अनुमति दी, जिसे ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम के सम्मान में चुना गया था। करीबी रिश्तेदार और दोस्त उन्हें “एलेक” कहते थे।

एक बच्चे के रूप में, युवा बेल ने अपनी दुनिया के बारे में एक जिज्ञासा प्रदर्शित की, उन्होंने वानस्पतिक नमूने एकत्र किए और कम उम्र में ही प्रयोग किए। उनका सबसे अच्छा दोस्त बेन हर्डमैन था, एक पड़ोसी जिसका परिवार आटा चक्की चलाता था। 12 साल की उम्र में, बेल ने एक घर का बना उपकरण बनाया जो घूमने वाले पैडल को नेल ब्रश के सेट के साथ मिलाता था, जिससे एक साधारण डीहस्किंग मशीन बनाई जाती थी जिसे मिल में चालू किया जाता था। बदले में, बेन के पिता जॉन हर्डमैन ने दोनों लड़कों को एक छोटी सी कार्यशाला चलाने का मौका दिया जिसमें “आविष्कार” किया जा सके और यहां से शुरुआत हुई निरंतर अभ्यास और अविष्कारों की।

अपने प्रारंभिक वर्षों से, बेल ने एक संवेदनशील प्रकृति और कला, कविता और संगीत के लिए एक प्रतिभा दिखाई, जिसे उनकी माँ ने प्रोत्साहित किया। बिना किसी औपचारिक प्रशिक्षण के, उन्होंने पियानो में महारत हासिल कर ली और परिवार के पियानोवादक बन गए। बेल की मां बहरी थी, उन्होंने अपनी माँ के माथे में सीधे स्पष्ट, संशोधित स्वर में बोलने की एक तकनीक विकसित की, जिसमें वह उन्हें उचित स्पष्टता के साथ सुन सकें। बेल की अपनी मां के बहरेपन में व्यस्तता ने उन्हें ध्वनिकी (acoustics) का अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया ।

उनका परिवार लंबे समय से वाक्पटुता की शिक्षा से जुड़ा था: उनके दादा, ऐलेक्ज़ैन्डर बेल, लंदन में, उनके चाचा डबलिन में और उनके पिता, एडिनबर्ग में, सभी वाक्पटु (eloquent) थे। उनके पिता ने इस विषय पर कई तरह की रचनाएँ प्रकाशित कीं, जिनमें से कई अभी भी प्रसिद्ध हैं, विशेष रूप से उनके द स्टैंडर्ड एलोक्यूशनिस्ट (1860), जो 1868 में एडिनबर्ग में छपी थी । स्टैंडर्ड एलोक्यूशनिस्ट 168 ब्रिटिश संस्करणों में दिखाई दिया। इस रचना में उनके पिता ने मूक-बधिरों को शिक्षा देने के अपने तरीके बताए हैं। बेल के पिता ने उन्हें और उनके भाइयों को न केवल विजिबल स्पीच लिखना सिखाया बल्कि किसी भी प्रतीक और उसके साथ आने वाली ध्वनि की पहचान करना सिखाया। 

बेल इतने कुशल हो गए कि वे अपने पिता के सार्वजनिक प्रदर्शनों का हिस्सा बन गए और अपनी क्षमताओं से दर्शकों को चकित कर दिया। वह लैटिन, स्कॉटिश गेलिक और यहां तक ​​कि संस्कृत सहित लगभग हर भाषा का प्रतिनिधित्व करने वाले विज़िबल स्पीच को समझ सकता थे, साथ ही उनके उच्चारण के किसी भी पूर्व ज्ञान के बिना लिखित ट्रैक्ट को सटीक रूप से पढ़ सकते थे।

शिक्षा और करियर

प्रारंभ में, बेल की शिक्षा में होमस्कूलिंग शामिल थी।  बेल ने अकादमिक रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन वह कम उम्र से ही एक समस्या समाधानकर्ता थे। जब वह सिर्फ 12 साल का थे, तब उस छोटे से बच्चे ने घूमने वाले पैडल और नेल ब्रश के साथ एक उपकरण का आविष्कार किया जो गेहूं के दाने से भूसी को जल्दी से हटा सकता था। 16 साल की उम्र में, बेल ने भाषण के यांत्रिकी का अध्ययन करना शुरू किया। उन्होंने रॉयल हाई स्कूल और एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में अपनी शिक्षा ग्रहण की। 1870 में, बेल अपने परिवार के साथ कनाडा चले गए। अगले वर्ष, वह संयुक्त राज्य अमेरिका में बस गए।

यूएस में रहते हुए, बेल ने “visible speech” (भाषण ध्वनियों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतीकों का एक सेट) नामक एक प्रणाली लागू की जिसे उनके पिता ने बधिर बच्चों को पढ़ाने के लिए विकसित किया था। 1872 में, उन्होंने बोस्टन में स्कूल ऑफ वोकल फिजियोलॉजी एंड मैकेनिक्स ऑफ स्पीच खोला, जहां बधिर लोगों को बोलना सिखाया जाता था।

26 साल की उम्र में, नवोदित आविष्कारक, बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ऑरेटरी में वोकल फिजियोलॉजी और एलोक्यूशन के प्रोफेसर बन गए, भले ही उनके पास विश्वविद्यालय की डिग्री नहीं थी। पढ़ाते समय बेल की मुलाकात एक बधिर छात्र माबेल हबर्ड से हुई।  इस जोड़े ने 11 जुलाई, 1877 को शादी की। उनके चार बच्चे हुए, जिनमें दो बेटे भी शामिल थे, जिनकी मृत्यु शैशवावस्था में ही हो गई थी।

विलक्षण प्रतिभा के धनी

ग्राहम बेल की विलक्षण प्रतिभा का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे महज तेरह वर्ष के उम्र में ही ग्रेजुएट हो गए थे। यह भी बेहद आश्चर्य की बात है कि वे केवल सोलह साल की उम्र में एक बेहतरीन म्यूजिक टीचर के रूप में मशहूर हो गए थे। उन्होंने अपने जीवन में कई अनगिनत खोजें की हैं और हमेशा विश्व के हित में खुद को समर्पित किया है। अपने अविष्कारों की प्रेरणा पर वे कहते हैं कि –

“आविष्कारक दुनिया को देखता है और चीजों से संतुष्ट नहीं है जैसा कि वे हैं।  वह जो कुछ भी देखता है उसमें सुधार करना चाहता है, वह दुनिया को लाभ पहुंचाना चाहता है,  वह एक विचार से ग्रस्त है। आविष्कार की भावना उसके पास है, और वह बस भौतिकता की तलाश में है।”

अपंगता किसी भी व्यक्ति के लिए एक अभिशाप से कम नहीं होती, लेकिन ग्राहम बेल ने अपंगता को अभिशाप नहीं बनने दिया। ग्राहम बेल की मां बधिर थीं। मां के सुनने में असमर्थता से ग्राहम बेल काफी दुखी और निराश रहते थे, लेकिन अपनी निराशा को उन्होंने कभी अपनी सफलता की राह में रुकावट नहीं बनने दिया। उन्होंने अपनी निराशा को एक सकारात्मक मोड देना ही बेहतर समझा। यही कारण था कि वे ध्वनि विज्ञान की मदद से न सुन पाने में असमर्थ लोगों के लिए ऐसा यंत्र बनाने में कामयाब हुए, जो आज भी बधिर लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

अगर यह कहें कि ग्राहम बेल ने अपना पूरा जीवन बधिर लोगों के लिए कार्य करने में लगा दिया, तो शायद गलत नहीं होगा। उनकी मां तो बधिर थीं हीं, ग्राहम बेल की पत्नी और उनका एक खास दोस्त भी सुनने में असमर्थ था। चूंकि उन्होंने शुरू से ही ऐसे लोगों की तकलीफ को काफी करीब से महसूस किया था, इसलिए उनके जीवन की बेहतरी के लिए और क्या किया जाना चाहिए, इसे वे बेहतर ढंग से समझ सकते थे। हो सकता है कि शायद अपने जीवन की इन्हीं खास परिस्थितियों की वजह से ग्राहम बेल टेलीफोन के आविष्कार में सफल हो पाए हों। 

टेलीफोन के अविष्कारक : ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल

टेलीग्राफ और टेलीफोन दोनों ही तारों पर विद्युत संकेतों को संचारित करके काम करते हैं, और टेलीफोन के साथ बेल की सफलता टेलीग्राफ को बेहतर बनाने के उनके प्रयासों के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में आई। जब उन्होंने विद्युत संकेतों के साथ प्रयोग करना शुरू किया, तो लगभग 30 वर्षों तक टेलीग्राफ संचार का एक स्थापित साधन था। एक अत्यधिक सफल प्रणाली, टेलीग्राफ मूल रूप से एक समय में एक संदेश प्राप्त करने और भेजने तक ही सीमित था। ध्वनि की प्रकृति के बारे में बेल के व्यापक ज्ञान ने उन्हें एक ही समय में एक ही तार पर कई संदेशों को प्रसारित करने की संभावना की कल्पना करने में सक्षम बनाया। 

1873 और 1874 के बीच, थॉमस सैंडर्स और उनके भावी ससुर गार्डिनर हबर्ड के वित्तीय समर्थन के साथ, बेल ने अपने “हार्मोनिक टेलीग्राफ” पर काम किया, इस सिद्धांत के आधार पर कि एक ही तार के साथ कई अलग-अलग नोट एक साथ भेजे जा सकते हैं यदि नोट या संकेत पिच में भिन्न थे। यह हार्मोनिक टेलीग्राफ पर उनके काम के दौरान था कि बेल की रुचि और भी अधिक कट्टरपंथी विचार की ओर बढ़ गई, संभावना है कि न केवल टेलीग्राफ के डॉट्स-एंड-डैश, बल्कि मानव आवाज स्वयं तारों पर प्रसारित हो सकती है।

अक्टूबर 1874 तक, बेल का रिसर्च इस हद तक आगे बढ़ गया था कि वह अपने भावी ससुर को एक से अधिक टेलीग्राफ की संभावना के बारे में सूचित करते हैं। हबर्ड, जिन्होंने लंबे समय तक वेस्टर्न यूनियन टेलीग्राफ कंपनी द्वारा लगाए गए पूर्ण नियंत्रण का विरोध किया था, ने तुरंत इस तरह के एकाधिकार को तोड़ने की क्षमता देखी और बेल को वह वित्तीय सहायता दी जिसकी उन्हें आवश्यकता थी।

बेल ने कई टेलीग्राफ पर अपना काम जारी रखा, लेकिन उसने हबर्ड को यह नहीं बताया कि वह और वॉटसन एक ऐसा उपकरण भी विकसित कर रहे हैं जो भाषण को विद्युत रूप से प्रसारित करेगा। जबकि वाटसन ने हबर्ड और अन्य समर्थकों के आग्रह पर हार्मोनिक टेलीग्राफ पर काम किया, बेल ने मार्च 1875 में स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन के सम्मानित निदेशक जोसेफ हेनरी के साथ गुप्त रूप से मुलाकात की, जिन्होंने टेलीफोन के लिए बेल के विचारों को सुना और उत्साह जताया। हेनरी की सकारात्मक राय से प्रेरित होकर, बेल और वाटसन ने अपना काम जारी रखा।

जून 1875 तक, भाषण को विद्युत रूप से प्रसारित करने वाला एक उपकरण बनाने का लक्ष्य साकार होने वाला था। उन्होंने साबित कर दिया था कि अलग-अलग स्वर एक तार में विद्युत प्रवाह की ताकत को बदल देंगे। सफलता प्राप्त करने के लिए, उन्हें केवल एक काम करने वाले ट्रांसमीटर का निर्माण करने की आवश्यकता थी जिसमें एक झिल्ली अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक धाराओं में सक्षम हो और एक रिसीवर जो श्रव्य आवृत्तियों में इन विविधताओं को पुन: उत्पन्न कर सके। अलेक्सेंडर अपने इस डिज़ाइन को संचारित करने के लिए काफी सालों से कोशिश कर रहे थे, तभी उन्होंने उनके साथी थॉमस वाटसन ने उन्हें अपने प्रयोग में इस्तेमाल किया हुआ रिसीवर की मदद ली। इस रिसीवर के प्रयोग से उन्होंने जाना की एक साधारण सा रिसीवर बिजली को ध्वनि में बदल सकता है।

2 जून, 1875 को, अपने हार्मोनिक टेलीग्राफ के साथ प्रयोग करते हुए, बेल और वाटसन ने पाया कि ध्वनि एक तार पर प्रसारित की जा सकती है। यह पूरी तरह से आकस्मिक खोज थी। उन्होंने टेलीफोन बनवाया और सबसे पहला फ़ोन अपने दोस्त वाटसन को लगाया और कहाँ “मैं तुम्हें देखना चाहता हूं।” यह प्रसिद्द व्याख्या पहली बार टेलीफोन में कही गई। इसके बाद 7 मार्च 1876 को ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल ने इस आविष्कार को अपने नाम पर पेटेंट करवा लिया और वह इसके आधिकारिक अविष्कारक बन गए। टेलीफोन के दो भाग थे: एक ट्रांसमीटर और एक रिसीवर। 

25 जनवरी, 1915 को बेल ने सफलतापूर्वक पहला अंतरमहाद्वीपीय टेलीफोन कॉल किया। न्यूयॉर्क शहर में, बेल ने टेलीफोन के मुखपत्र में बात की, अपने प्रसिद्ध वाक्य को दोहराते हुए, ” मिस्टर वाटसन, यहाँ आओ। मैं तुम्हें देखना चाहता हूं।” सैन फ़्रांसिस्को, कैलिफ़ोर्निया से, 3,400 मील (5,500 किमी) दूर, थॉमस वाटसन ने उत्तर दिया, “अब मुझे वहाँ पहुँचने में पाँच दिन लगेंगे!” और बस यह टेलीफोन, विश्व के प्रसिद्ध अविष्कारों में शामिल हो गया।

अन्य अविष्कार और उपलब्धियां

टेलीफोन के अलावा, बेल ने अपने पूरे करियर में सैकड़ों परियोजनाओं पर काम किया और विभिन्न क्षेत्रों में पेटेंट प्राप्त किया।  उनके कुछ अन्य उल्लेखनीय आविष्कार थे:

  • मेटल डिटेक्टर- शुरू में बेल के इस उपकरण का उपयोग राष्ट्रपति जेम्स ए गारफील्ड के अंदर एक गोली का पता लगाने के लिए किया गया था।
  • फोटोफोन- फोटोफोन ने प्रकाश की किरण पर भाषण के प्रसारण की अनुमति दी। 
  • ग्राफोफोन- फोनोग्राफ का यह उन्नत संस्करण ध्वनि को रिकॉर्ड और प्ले कर सकता है।
  • ऑडियोमीटर- इस गैजेट का उपयोग सुनने की समस्याओं का पता लगाने के लिए किया गया था।
  • ऑप्टिकल फाइबर सिस्टम- उन्होंने हवाई जहाज बनाने और ऑप्टिकल फाइबर सिस्टम की तकनीकी रूप से काफी रिसर्च की है।
  • पानी पर चलने वाला यंत्र:हाइड्रोफोइल- 1919 में 72 साल की उम्र में बेल ने पानी पर चलने वाला एक यंत्र हाइड्रोफोइल बनाया। उन्होंने टेट्राहेड्रल पतंग और सिल्वर डार्ट जैसी उड़ने वाली मशीनों को विकसित करने में मदद की और उन्होंने उस समय दुनिया का सबसे तेज़ हाइड्रोफ़ोइल बनाया।
  • समुद्री बर्फ के तोदो का पता- उन्होंने एक ऐसा यंत्र बनाया जिससे समुद्र के बर्फ के तोदो का पता लगाया जा सकता है।

उपलब्धियां

1880 में, बेल को फ्रांसीसी वोल्टा पुरस्कार और पैसे के साथ सम्मानित किया गया था। उन्होंने वैज्ञानिक खोज के लिए समर्पित वाशिंगटन, डीसी में “वोल्टा प्रयोगशाला” की स्थापना की। 

बेल ने बधिरों को भाषण सिखाने में मदद करने के लिए कई तकनीकों का आविष्कार किया और यहां तक कि प्रसिद्ध लेखक और कार्यकर्ता हेलेन केलर के साथ भी काम किया। उन्होंने विज्ञान पत्रिका को लॉन्च करने में भी मदद की और 1896 से 1904 तक नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

1921 में, बेल को यूजीनिक्स की दूसरी अंतर्राष्ट्रीय कांग्रेस में मानद अध्यक्ष का विवादास्पद खिताब दिया गया था।  जहां उन्होंने बीमारियों और अक्षमताओं को दूर करने के लिए मानव प्रजनन प्रयासों का समर्थन किया। इसके बाद से बेल ने विमानन और हाइड्रोफॉइल आविष्कारों पर ध्यान केंद्रित किया।

सत्य की कानूनी जंग

टेलीफोन आविष्कारक, बेल को ग्रे और मेउची सहित अन्य वैज्ञानिकों के साथ लगभग 20 साल की कानूनी लड़ाई का सामना करना पड़ा, जिन्होंने दावा किया कि उन्होंने बेल के पेटेंट से पहले टेलीफोन प्रोटोटाइप बनाए थे।

1887 में, अमेरिकी सरकार बेल को जारी पेटेंट को वापस लेने के लिए आगे बढ़ी, लेकिन कई फैसलों के बाद, बेल कंपनी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले में जीत हासिल की। जबकि बेल कंपनी को 550 से अधिक अदालती चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन अंत में कोई भी सफल नहीं हुआ। इससे कहीं न कहीं साबित होता है कि ग्राहम सच्चे थे।

पुरस्कार और सम्मान

यहां उन पुरस्कारों और सम्मानों की सूची दी गई है, जिससे ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल को सम्मानित किया गया है –

  • 1880 में फ़्रांस सरकार द्वारा टेलीफोन के निर्माण के लिए वोल्टा प्राइज दिया गया था।
  • 1881 में फ़्रांस सरकार द्वारा ‘लीजन ऑफ़ हॉनर’ का सम्मान दिया गया।
  • 1902 में इंग्लैंड की ‘सोसाइटी ऑफ़ आर्ट ऑफ़ लन्दन’ द्वारा टेलीफोन के निर्माण के लिए ‘एल्बर्ट मैडल’ से सम्मानित किया गया।
  • 1907 में जॉन फ्रिट्ज मैडल दिया गया।
  • 1912 में एलियोट क्रिसन मैडल दिया गया।
  • इसके अलावा देश दुनिया की बहुत सी युनिवर्सिटी द्वारा ग्राहम को सम्मानित किया गया था।

मृत्यु

2 अगस्त, 1922 को नोवा स्कोटिया के केप ब्रेटन में अपनी निजी संपत्ति में 75 वर्ष की आयु में मधुमेह से उत्पन्न जटिलताओं के कारण बेल की मृत्यु हो गई। बेल भी घातक रक्ताल्पता (खून की कमी) से पीड़ित थे। उनकी लंबी बीमारी के बाद अन्तिम क्षणों में उनकी देखभाल करते हुए, उनकी पत्नी माबेल ने धीरे स्वर में कहा “मुझे मत छोड़ो।” उत्तर के रूप में, बेल ने “नहीं…” कहा और वे होश खो बैठे, कुछ ही समय बाद उनकी मृत्यु हो गई और विश्व के एक महान वैज्ञानिक मरकर भी इतिहास के पन्नों में अमर हो गए। उनके दफन के दिन, उनके सम्मान में अमेरिका में सभी टेलीफोन सेवाएं एक मिनट के लिए बंद कर दी गई थी। 

ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल द्वारा कहे गए कथन

बेल को आमतौर पर उनके आविष्कार के लिए जाना जाता है, इसके अलावा उन्होंने जो कहा और लिखा, उसके लिए भी उन्हें याद किया जाता है।  बेल के द्वारा कहे कुछ प्रसिद्ध कथन हैं –

  • “जब एक दरवाज़ा बंद होता है तो दूसरा दरवाज़ा खुल जाता है, लेकिन हम अक्सर बंद दरवाजे पर इतने लंबे और इतने अफसोस के साथ देखते हैं, कि जो हमारे लिए खुला है, उसे हम देख नहीं पाते।”
  • “एक आदमी का अपना निर्णय खुद से संबंधित सभी चीजों में अंतिम अपील होना चाहिए।”
  • “किसी भी चीज़ से पहले, तैयारी सफलता की कुंजी है।”
  • “अपने सभी विचारों को काम पर केंद्रित करें।  सूर्य की किरणें तब तक नहीं जलती हैं जब तक उन्हें फोकस में नहीं लाया जाता।”
  • “महान खोजों और सुधारों में हमेशा कई दिमागों का सहयोग शामिल होता है।”
  • “अंत में सबसे सफल पुरुष वे हैं जिनकी सफलता स्थिर अभिवृद्धि का परिणाम है।”
  • “सफलता और असफलता के बीच एकमात्र अंतर कार्रवाई करने की क्षमता है।”
  • “आप विचारों को मजबूर नहीं कर सकते।  सफल विचार धीमी वृद्धि का परिणाम हैं।”
  • “आविष्कारक दुनिया को देखता है और चीजों से संतुष्ट नहीं है जैसा कि वे हैं।  वह जो कुछ भी देखता है उसमें सुधार करना चाहता है, वह दुनिया को लाभ पहुंचाना चाहता है,  वह एक विचार से ग्रस्त है। आविष्कार की भावना उसके पास है, और वह बस भौतिकता की तलाश में है।”

अनसुने तथ्य

ग्राहम बेल के जीवन से जुड़े कुछ अनसुने और रोचक तथ्य यहां बताए गए हैं –

  • ग्राहम बेल को 1876 में सबसे पहले काम करने वाले टेलीफोन का आविष्कार करने और 1877 में बेल टेलीफोन कंपनी की स्थापना के लिए जाना जाता है।
  • 9 जुलाई, 1877 को, बेल टेलीफोन कंपनी का आयोजन किया गया, जिसमें सम्राट डोम पेड्रो II शेयर खरीदने वाले पहले व्यक्ति थे। डोम पेड्रो के पेट्रोपोलिस महल में निजी आवास में पहले टेलीफोनों में से एक स्थापित किया गया था।
  • बेल का नाम उनके नाना के नाम पर रखा गया था। उनके पिता और दादा इंग्लैंड में स्पीच डेवलपमेंट के क्षेत्र में अपने काम के लिए प्रसिद्ध थे, जिसे एलोक्यूशन कहा जाता था।
  • 12 साल की उम्र में बेल ने अपने दोस्त की पारिवारिक अनाज मिल के लिए डी-हॉकिंग मशीन का आविष्कार किया।
  • बेल की मां और पत्नी दोनों बहरी थीं। इस कारण ने उन्हें ध्वनिकी के साथ काम करने और तारों पर ध्वनि तरंगों को प्रसारित करने के लिए प्रभावित किया।
  • कहा जाता है कि बेल ने अपनी पहली कॉल अपनी प्रेमिका और पत्नी का नाम हेलो को किया था, यह गलत है। इनकी पत्‍नी का नाम मैबेल हब्बर्ड था। ग्राहम बेल ने अपनी पहली कॉल में अपने असिस्टेंट से हेलो नहीं, “ मिस्टर वॉटसन, यहां आओ, मैं तुम्हें देखना चाहता हूं,” कहा था। हेलो शब्द स्पैनिश के होला से बना है। 
  • 1890 के दशक में बेल ने अपना ध्यान एविएशन (हवाई-जहाज या वायुयान में उड़ने की विद्या) में प्रयोग करने के लिए लगाया।
  • 1903 में राइट ब्रदर्स द्वारा पहली सफल संचालित नियंत्रित उड़ान के बाद भी उन्होंने अपने प्रयोगों को जारी रखा। बेल की विशेष रुचि अधिक वायुगतिकीय पंख और प्रोपेलर ब्लेड विकसित करने में थी।
  • 1907 में उन्होंने एविएशन में और नवाचार करने के लिए एरियल एक्सपेरिमेंट एसोसिएशन की स्थापना की।
  • ग्राहम बेल ने 1880 में फोटोफोन नाम की एक डिवाइस बनाई। ये तकनीक प्रकाश की किरणों के ज़रिए आवाज़ को एक से दूसरी जगह भेजती थी। आज की ऑप्टिकल फाइबर केबिल ग्राहम बेल के सिद्धांतों पर काम करती है।
  • गोली लगने पर लोगों की जान बचाने के लिए बेल ने एक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक मशीन ‘इंडक्शन बैलेंस’ बनाई। इस मशीन से उन्होंने कई पूर्व सैनिकों के जिस्म में छिपी गोलियों की सही लोकेशन पता लगाई।
  • ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल का 2 अगस्त, 1922 को कनाडा के नोवा स्कोटिया में निधन हुआ तब एक मिनट के लिए अमेरिका और कनाडा में सभी टेलीफोन लाइन को बंद कर दिया गया।

FAQs

ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल कौन हैं?

ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल एक महान आविष्कारक, वैज्ञानिक और इंजीनियर थे। स्कॉटिश में जन्मे ग्राहम बेल को पहले व्यावहारिक टेलीफोन का पेटेंट कराने का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने 1885 में अमेरिकी टेलीफोन और टेलीग्राफ कंपनी (एटी एंड टी) की सह-स्थापना भी की। बेल की सफलता का कारण ध्वनि में उनके प्रयोगों और संचार के साथ बधिरों की सहायता करने में उनके परिवार की रुचि से मिली। बेल ने थॉमस वॉटसन के साथ टेलीफोन पर काम किया। उनकी विलक्षण बुद्धि ने उन्हें कई अन्य आविष्कारों पर काम करने की अनुमति दी, जिसमें फ्लाइंग मशीन और हाइड्रोफिल शामिल हैं।

1876 में इंप्रूवमेंट इन टेलीग्राफी नामक पेटेंट किसे जारी किया गया था?

7 मार्च, 1876 में इंप्रूवमेंट इन टेलीग्राफी नामक पेटेंट ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल को जारी किया गया था। इस पेटेंट को अब तक जारी किए गए सबसे मूल्यवान पेटेंट के रूप में वर्णित किया गया।

टेलीफोन का अविष्कार कब और किसने किया?

स्कॉटिश वैज्ञानिक ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल (Alexander Graham Bell) ने टेलीफोन का आविष्कार 2 जून, 1875 में किया था। टेलीफोन के आविष्कार में ऐलेक्ज़ैन्डर ग्रह बेल ने टॉमस वॉटसन की सहायता ली थी। इसके बाद 7 मार्च 1876 को ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल ने इस आविष्कार को अपने नाम पर पेटेंट करवा लिया और वह इसके आधिकारिक अविष्कारक बन गए।

ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल की पत्नी कौन थीं?

ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल की पत्नी माबेल हबर्ड थीं।

ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल की मृत्यु कब हुई?

2 अगस्त, 1922 को नोवा स्कोटिया के केप ब्रेटन में अपनी निजी संपत्ति में 75 वर्ष की आयु में मधुमेह से उत्पन्न जटिलताओं के कारण बेल की मृत्यु हो गई।

ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल का टेलीफोन कैसे काम करता था?

पहले टेलीफोन के दो भाग थे: एक ट्रांसमीटर और एक रिसीवर। ट्रांसमीटर में तीन भाग होते हैं- एक ड्रम जैसा उपकरण (एक ढका हुआ सिरा वाला एक सिलेंडर), एक सुई और एक बैटरी । ड्रम जैसे उपकरण का ढका हुआ सिरा सुई से जुड़ा हुआ था। सुई तार से बैटरी से जुड़ी थी, और बैटरी तार द्वारा रिसीवर से जुड़ी थी। जब बेल ने ड्रम जैसे उपकरण के खुले सिरे में बात की, तो उसकी आवाज ने कागज और सुई को कंपन कर दिया। कंपन को फिर एक विद्युत प्रवाह में परिवर्तित किया गया जो तार के साथ रिसीवर तक जाता था।

ऐलेक्ज़ैन्डर ग्राहम बेल को पूरी दुनिया आमतौर पर टेलीफोन के आविष्कारक के रूप में ही ज्यादा जानती है। ऑप्टिकल-फाइबर सिस्टम, फोटोफोन, बेल और डेसिबॅल यूनिट, मेटल-डिटेक्टर आदि के आविष्कार का श्रेय भी उन्हें ही जाता है। ये सभी ऐसी तकनीक पर आधारित हैं, जिसके बिना संचार-क्रंति की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। उनका ये योगदान अविस्मरणीय है। प्रख्यात हस्तियों पर इसी तरह के ब्लॉग पढ़ने के लिए, Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*