What is Telecommunication: जानिए टेलीकम्युनिकेशन क्या है और इसके प्रकार एवं महत्व

1 minute read
What is Telecommunication in Hindi

आज का समय इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का समय है। आज के समय में सूचना एवं प्रौद्योगिकी ने बहुत तरक्की कर ली है। आज के समय में हम बिना टेलीकम्युनिकेशन उपकरणों के अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। जब बात टेलीकम्युनिकेशन की हो रही है तो आपके दिमाग में यह अवश्य आ रहा होगा कि यह टेलीकम्युनिकेशन आखिर होता क्या है? यहाँ What is Telecommunication in Hindi के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। 

What is Telecommunication in Hindi:टेलीकम्युनिकेशन क्या है? 

टेलीकम्युनिकेशन यानी  दूरसंचार दूरस्थ स्थानों के बीच सूचना और डेटा का आदान प्रदान करने की एक प्रक्रिया है। यह विद्युत संकेतों का प्रयोग करके ध्वनि, टेक्स्ट, चित्रों, वीडियोज़ और अन्य प्रकार की सूचनाओं को भेजने और प्राप्त करने का एक तरीका है। 

टेलीकम्युनिकेशन के प्रकार 

यहाँ What is Telecommunication in Hindi के प्रकार बताए गए हैं:

  • टेलीफोन या मोबाइल फोन : आज के समय में मोबाइल फोन लोगों की सबसे बड़ी ज़रूरत बन चुका है। सूचना प्राप्त करने से लेकर बैंकिंग तक के सभी काम अब मोबाइल फोन की मदद से किया जाने लगा है। हालांकि मोबाइल फोन के आ जाने की वजह से टेलीफोन का प्रयोग अब कम हो गया है, लेकिन फिर भी सरकारी ऑफिस में आज भी टेलीफोन प्रयोग किया जाता है। 
  • रेडियो : रेडियो का नाम तो सबने सुना ही होगा। रेडियो को इटली के एक वैज्ञानिक मार्कोनी ने अविष्कृत किया था। यह भी ट्रांसमीटर और रिसीवर के सिद्धांत पर ही काम करता है। इस उपकरण में व्यक्ति की आवाज़ को इलेक्ट्रिक सिग्नल में परिवर्तित किया जाता है। 
  • टेलेविजन : टेलीविज़न दो शब्दों के मेल से बना है, टेली और विज़न। इसका हिंदी में अर्थ होता है, दूरदर्शन। यानी जो आपको घर बैठे बैठे ही दूर की चीज़ों या स्थानों या दूर दराज में बैठे लोगों के दर्शन करा दे। टेलेविज़न में इलेक्ट्रिक सिग्नल्स के द्वारा छवियों को स्क्रीन पर दिखाया जाता है। 
  • फैक्स : फैक्स एक शॉर्ट फॉर्म है। इसकी फुल फॉर्म फारअवे जेरोक्स होती है। यह भी सेंडर और रिसीवर के सिद्धांत पर ही काम करता है। सन्देश भेजने वाले को सेंडर और प्राप्त करने वाले को रिसीवर कहते हैं। इसमें लिखित रूप में सन्देश भेजा जाता है जो दूसरी ओर बैठे व्यक्ति को अपनी डिवाइस में पेपर के ऊपर प्राप्त होता है। 
  • एसएमएस : एसएमएस की फुल फॉर्म शॉर्ट मैसेज सर्विस होती है। इस सर्विस के अंतर्गत लोग एक दूसरे को मोबाइल फोन पर संदेश लिखकर भेजते हैं। 
  • इंस्टेंट मैसेजिंग : यह एक ऑनलाइन मैसेज और चैट सर्विस है। इसके द्वारा लोग आपस में सेकंडों के भीतर एक दूसरे से टेक्स्ट मैसेज के जरिए संदेशों का आदान प्रदान करते हैं। 
  • ईमेल : ईमेल की फुल फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक मेल होती है। यह भी टेलीकम्युनिकेशन का ही एक प्रकार है। इसमें लोग एक दूसरे को लिखित सन्देश के साथ साथ दस्तावेज़ भी संलग्न करके भेज सकते  हैं। 

टेलीकम्युनिकेशन का महत्व 

यहाँ What is Telecommunication in Hindi का महत्व बताया जा रहा है : 

  • टेलीकम्युनिकेशन विश्वभर के लोगों को एक साथ जोड़ता है।  
  • यह व्यापार और व्यवसाय को सक्षम बनाता है। 
  • टेलीकम्युनिकेशन शिक्षा तक पहुंच को आसान बनाता है। 
  • टेलीकम्युनिकेशन मनोरंजन और सूचनाओं का एक बड़ा स्रोत है। 

आशा है कि आपको What is Telecommunication in Hindi की जानकारी मिली होगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*