वृक्षारोपण के लाभ पर निबंध ऐसे लिखें छात्र

1 minute read
वृक्षारोपण के लाभ पर निबंध

लूसी लारकॉम का एक कथन है ‘जो पेड़ लगाता है, वह उम्मीद भी जगाता है’. जैसे हमें ऑक्सीजन और पानी जीवित रखते हैं, वैसे ही पेड़ भी जीवित रहने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, पेड़ों को बचाना न सिर्फ पारिस्थितिक संतुलन के लिए बल्कि मानव कल्याण के लिए भी महत्वपूर्ण है। वृक्ष विभिन्न तरह के वन्यजीवों को पोषण प्रदान करते हैं। वृक्षों का हमारे जीवन में बहुत योगदान है। आज हम वृक्षारोपण के लाभ पर निबंध ब्लॉग के जरिए आपको बताएंगे की वृक्षारोपण से क्या-क्या लाभ होता है। 

वृक्षारोपण के लाभ पर 100 शब्दों में निबंध

पेड़ों को हम अपने पर्यावरण के संरक्षक के रूप में मानते हैं, क्योंकि वे हजारों वर्षों से पृथ्वी पर जीवन के पोषण और निरंतरता में अपनी निरंतर भूमिका निभाते आए हैं। असंख्य जीवन रूपों को ऑक्सीजन, आश्रय और पोषण प्रदान करने से लेकर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने तक, पेड़ एक स्वस्थ और संपन्न पारिस्थितिकी तंत्र की आधारशिला हैं।

जंगलों का अनियंत्रित पेड़ों की कटाई हमारे पर्यावरण के संतुलन के लिए एक गंभीर खतरा पैदा करती जा रही है। इसलिए, हमें पेड़ों के संरक्षण के महत्व को पहचानना और वृक्ष संरक्षण के महान कार्य में सक्रिय रूप से भाग लेना अनिवार्य हो जाता है।

वृक्षारोपण के लाभ पर 200 शब्दों में निबंध

पेड़ हमारे जीवन को बनाए रखने और पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पेड़ हमारे लिए पृथ्वी के फेफड़ों के रूप में काम करते हैं, हमें ऑक्सीजन का प्रदान करते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं, जिससे हवा शुद्ध होती हैं।

हम सभी के लिए पेड़ों को बचाने का सबसे प्रमुख कारणों में से एक है पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने में वह महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पेड़ हानिकारक कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और जिस हवा में हम सांस लेते हैं उसे शुद्ध करते हैं, इस प्रकार हमारे वायुमंडल पर ग्रीनहाउस गैसों के प्रभाव को काफी कम करते हैं।

वृक्षारोपण से से हमें कई तरह के लाभ मिलते हैं, पेड़ों के रोपण से गांव से लेकर शहरों तक हमें वातावरण शुद्ध मिलता हैं। देखा जाये तो शहरों के मुकाबले गांव का वातावरण शुद्ध रहता है। क्योंकि उनको शुद्ध हवा मिलती रहती है। वहीं पेड़ों को न काटने और बचाने से मिट्टी के कटाव को नियंत्रित करने और अपनी जड़ों के माध्यम से अतिरिक्त पानी को अवशोषित करके बाढ़ को रोकने में मदद मिलती है। 

वृक्षारोपण से हम मानव के नहीं बल्कि पेड़, वनस्पतियों और जीवों की असंख्य प्रजातियों के लिए आवास प्रदान करते हैं, जिससे जैव विविधता को बढ़ावा मिलता है।

वृक्षारोपण के लाभ पर 500 शब्दों में निबंध

वृक्षारोपण करने से हम सिर्फ पेड़ों को बचाने के बारे में नहीं बात करते हैं, बल्कि यह पृथ्वी पर सभी जीवन रूपों के अस्तित्व के लिए भी ज़रूरी है। ऑक्सीजन प्रदान करने और हवा को शुद्ध करने से लेकर कई प्रजातियों को आवास प्रदान करने तक, पेड़ हमारे पर्यावरण की भलाई के लिए महत्वपूर्ण हैं। हालाँकि, इस वर्तमान समय में, वनों की कटाई, शहरीकरण और अस्थिर कृषि प्रथाओं के कारण वैश्विक वृक्ष आवरण लगातार कम हो रहा है। इस खतरनाक प्रवृत्ति का पर्यावरण और मानव जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

वृक्षारोपण के लाभ का पर्यावरण पर प्रभाव

राष्ट्रीय वनों पर हमारे पुनर्वनीकरण कार्य से हम सभी को लाभ होता है। पर्यावरण पर प्रभाव की बात करें तो, इसके लिए ताज़ा पीने का पानी, मछली और वन्यजीव, कार्बन भंडारण और स्वच्छ हवा, अपने सप्ताहांत की छुट्टी पर जाने के लिए एक जगह, पेड़ सभी प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर का होना, वन क्षेत्र के विकास से अर्थव्यवस्था में वृद्धि होती है और पेड़ लगाने से वनों की कटाई के नकारात्मक प्रभाव से निपटने में मदद मिल सकती है आदि। वनों को फिर से लगाने से हम सभी को मिलने वाले कुछ महत्वपूर्ण लाभों होते हैं।

वृक्षारोपण के लाभ का सामाजिक लाभ

वृक्षारोपण का सामाजिक लाभ जानने के बाद अब वृक्षारोपण पर 10 लाइन्स जानिए, जो नीचे दी गई हैं-

  • पेड़ पृथ्वी पर जीवन की रीढ़ की हड्डी की तरह हैं।
  • वे प्रकाश संश्लेषण नामक प्रक्रिया करते हैं, जहां वे कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं।
  • पेड़ों की जड़ें मिट्टी को बहने से रोकने में सहायता करती हैं।
  • ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ पेड़ सुपरहीरो की तरह हैं क्योंकि वे हवा से कार्बन लेते हैं।
  • पेड़ जंगल, हमारे समेत कई जानवरों के लिए घर की तरह हैं।
  • हमें पेड़ों से स्वादिष्ट फल मिलते हैं, और वे कागज और लकड़ी बनाने जैसे उद्योगों के लिए एक बड़ी मदद हैं, जो अर्थव्यवस्था में मदद करते हैं।
  • पेड़ प्राकृतिक एयर कंडीशनर की तरह काम करते हैं, गर्मी को अवशोषित करके और अपने चारों ओर की हवा को ठंडा करके चीजों को ठंडा बनाते हैं।
  • कुछ पेड़, जैसे नीम, हानिकारक चीज़ों से छुटकारा दिलाकर हवा को साफ़ भी करते हैं।
  • अमेज़न वर्षावन पृथ्वी के फेफड़ों की तरह है क्योंकि यह एक टन ऑक्सीजन बनाता है।

FAQs 

पेड़ हमें क्या देता है?

हमें भोजन, आश्रय, दवाएं आदि प्रदान करते हैं। 

पेड़ से हमें क्या प्राप्त होता है?

फल, फूल, छाया, गोंद, कागज, लकड़ी तथा अन्य अनेक पदार्थ देते हैं। 

पेड़ का मुख्य तत्व क्या है?

मुख्य पोषक तत्व- नाइट्रोजन, फास्फोरस एवं पोटाश। 


उम्मीद है आपको vriksharopan ke labh par nibandh के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। इसी प्रकार के निबंध के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*