UP Board Scrutiny Form 2024 Date : अपने नंबर को बढ़ाने के लिए आपके पास है आखिरी मौका

1 minute read
UP Board Scrutiny Form 2024 Date

UP Board Scrutiny Form 2024 Date : यूपी बोर्ड रिजल्ट 20 अप्रैल, 2024 को जारी हो चुका है। स्टूडेंट्स UP Board 10th 12th Result 2024 को ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in, upmsp.edu.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। जो स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड रिजल्ट की कॉपियों की चेकिंग से असंतुष्ट हैं, उनके पास बीएस एक मौका और है, स्टूडेंट्स कॉपियों को फिर से एकबार चेक करवा सकते हैं। जिसके लिए छात्रों को UP Board Scrutiny Form 2024 भरना होगा, जिसकी प्रक्रिया के माध्यम से नंबर बढ़वाने में मदद मिल सकती है। वहीं परीक्षा में असफल हुए छात्र भी कंपार्टमेंट एग्जाम देकर अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं। 

स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड स्क्रूटनी के लिए 14 मई, 2024 तक upmsp.edu.in पर आवेदन कर सकते हैं। मीडिया रिपोट्स के मुताबिक, यूपीएमएसपी के सचिव दिब्यकांत शुक्ल के मुताबिक, यूपी बोर्ड लिखित और प्रैक्टिकल के लिए 500 रुपये प्रति क्वेश्चन पेपर के लिए  निर्धारित है। स्टूडेंट्स को स्क्रूटनी के लिए प्रति क्वेश्चन पेपर 500 रुपये शुल्क जमा करना होगा। जिसके लिए स्क्रूटनी से संबंधित सभी दिशानिर्देश बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर चेक कर सकते हैं। 

UP Board Scrutiny Form 2024 कब तक करें अप्लाई

यूपी बोर्ड को स्क्रूटनी कराने के लिए छात्रों को चालान के माध्यम से निर्धारित शुल्क राजकीय कोषागार में जमा करना होगा। जिसके उपरांत स्टूडेंट्स स्क्रूटनी के ऑनलाइन फॉर्म के प्रिंटआउट के साथ चालान पत्र को अटैच कर रजिस्टर्ड डाक से बोर्ड के संबंधित रीजनल ऑफिस में 14 मई, 2024 तक भेजना होगा। 

UP Board Scrutiny Form कैसे भरें?

यूपी बोर्ड रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से स्क्रूटनी फॉर्म भरकर कॉपियों का रेवलुएशन करवा सकते हैं-

  • 1- यूपी बोर्ड स्क्रूटनी फॉर्म 2024 भरने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
  • 2- ऑफिशियल वेबसाइट के होमपेज पर यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं स्क्रूटनी लिंक पर क्लिक करें।
  • 3- अब मांगी गई जानकारी दर्ज करके सबमिट करें।
  • 4- अंत में शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म को भरने के बाद डाउनलोड करें।

ये भी पढ़ें :

उम्मीद है आप सभी को UP Board Scrutiny Form 2024 Date से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*