UK में Student Life

1 minute read
143 views
10 shares
UK में Student Life

अक्सर विदेश में पढ़ाई करने जाने वाले Student के मन में कई सवाल होते हैं। कि कैसे वे किसी देश में जाकर पढ़ाई करेंगे। उनके लिए किसी दूसरे देश में जाकर पढ़ाई करना कितना मुश्किल रहेगा। विदेश में जाकर कौन उसका रूममेट होगा उनकी UK में Student Life कैसी होने वाली है इन सभी सवालों के जवाब हम अपने इस ब्लॉग के जरिए देंगे। तो चलिए विस्तार से जानते हैं UK में Student Life कैसी होती है।

UK में Student Life कैसी है

UK में हर साल 270,000 से भी ज्यादा international student’s पढ़ाई करने आते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यहाँ की बेस्ट ऐजुकेशन सिस्टम जो विश्व में पहले स्थान हासिल करती है। इसके अलावा QS Ranking के अनुसार दुनिया के टॉप 50 Universities में से टॉप 10 Universities UK में मौजूद है। इस टॉप Universities से पढ़ने के बाद आपको जॉब के लिए तलाश करने की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि दुनिया के किसी भी फील्ड की सबसे बड़ी कंपनियों के मुख्यालय UK में ही है। इसलिए UK से पढ़ाई करने के बाद Student अपने करियर में कॉफी आगे जाता हैं।   

UK में रहने का खर्च

UK में रहने और पढ़ाई का खर्च आपकी उस बात पर निर्भर करता है आप किस शहर में पढ़ाई के लिए जा रहे हैं। उसके ही हिसाब से आप पढ़ाई का औसत खर्चं लगा सकते हैं। यहाँ एक टेबल के जरिए आपको UK में पढ़ाई के औसत आने वाले खर्च की जानकारी दी गई है।

Kind of Expense Cost in GBP and INR
Fees for Visa Application 348 GBP (INR 35,834)
Housing  500 GBP (INR 51,486) monthly
Transportation  150-200 GBP (INR 15,445 to INR 19,844) monthly
Food 150-200 GBP (INR 14,883 to INR 20,594) monthly
Clothing and Leisure 50 GBP (INR 5,148) monthly
Telephone and Mobile  50 GBP (INR 5,148) monthly

UK में Student Life के लिए 6 जरूरी बातें  

अगर आप UK में पढ़ाई करने जा रहे हैं या फिर पढाई करने की सोच रहे है तो UK में Student Life के लिए नीचे दी गई जरूरी बातों को देखिए।

Experience Diverses Cultures

UK में पढ़ाई करने गए Students की सबसे पहली मुलाकात कई लोगों से होती है। UK में हर साल बड़ी संख्या में दुनिया भर के Student पढ़ने आते हैं। अलग अलग देशों से आए Students के Cultures को बेहद करीब से आप देख पाएंगे। Cosmopolitan cities जैसे London, Edinburgh and Glasgow इंटरनेशनल student के मिलने का एक प्रमुख स्थान है। इसके अलावा UK की कई सारी Universities कुछ Event भी करवाते है जैसे fresher weeks और weekends जिसके द्वारा student अपने Senior और Batch mate के साथ मिल सकते हैं।  

Find your Preferred Transport

विदेश में पढ़ाई करने के लिए गए हर एक student के लिए transportation ढूंढ़ना एक common सवाल होता है। UK में Students के लिए buses, cabs, trains, cycles, जैसी कई सुविधाएं मौजूद है। एक Student होने के नाते, आप प्रमुख रूप से University से अपार्टमेंट के बीच यात्रा करेंगे। यदि आपने University के पास रहने का विकल्प चुना है, तो आप साइकिल से यात्रा करने का विकल्प चुन सकते हैं। उन लोगों के लिए जिनके पास बाहरी इलाके में या University से दूर किराए पर जगह है, student के लिए UK में public transport सस्ता होने के कारण student के लिए बस पास जारी करना सही रहता है। इसके साथ ही sightseeing की यात्रा के लिए special double-decker buses हैं जिनके जरिए आप प्राकृतिक दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

Find a Perfect Home-Away-From-Home

UK में Student को रहने के लिए जगह ढूंढ़ना काफी मुश्किल साबित हो सकता है। लेकिन हर साल भारत से कई सारे Students UK में पढ़ाई के लिए जाते हैं तो यहाँ रहने के लिए घर ढूंढ़ना ज्यादा मुश्किल नहीं होता हैं। Student अपने बजट को देखते हुए University के पास रहने का स्थान देख सकते है या अपनी पसंद के अनुसार किसी भी घर का चुनाव आसानी से कर सकते हैं। जैसे Hostels, Community Halls, International Student Houses, Apartments, PGs, etc। इसके अलावा अगर आप UK में पढ़ाई के दौरान घर जैसी सुविधा चाहते हैं तो यहाँ आपको कई registered families भी है जो आप student exchange program के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।  

Food के साथ Entertainment 

UK में extracurricular activities के द्वारा भी Student Life अच्छी हो सकती है। UK में पढ़ने आए students को भारतीय student की तुलना में कम cultural मिलता है। लेकिन भारतीय Students के लिए ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं। UK में हर स्ट्रीट में आपको Indian eateries आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा यहाँ कई सारे ऐसे theatres है जहाँ पर सिर्फ Bollywood movies ही लगती है। इसके अलावा आप यूनिवर्सिटी में नुक्कड़ नाटक का मजा ले सकते हैं या इसमें हिस्सा भी ले सकते हैं।

Recreational Activities and Sports

UK में पढ़ाई करने के दौरान आपके आस पास हो रही कुछ activities के बाद ही आप उनके बारे में जान पाएंगे। UK की University में अलग अलग समय पर cultural fests और fairs भी करवाती है। इसका एक मुख्या कारण students का अपने Goal के प्रति ध्यान बना रहें। UK में पढ़ाई के दौरान students को concerts, plays, music festivals और recreational fairs में हिस्सा लेना चाहिए। इसके अलावा Uk University में मौदूज Sports में भी हिस्सा लेना चाहिए। अगर आपको थोड़ा सा भी Sports में experience है तो आप आसानी से University की टीम में जगह बना सकते है और अपने करियर को संवार सकते हैं।  

Assistance For Specially Abled

विभिन्न देश के international students को विशेष और unique abilities के लिए financial aid प्रदान करते हैं लेकिन UK विशेष लोगों को सर्वश्रेष्ठ सीखने या रहने का अनुभव के साथ बाकी को हराने का प्रयास करता है। dyslexic students के लिए, university के भीतर ही special learning schools हैं जो उन्हें अपनी गति से सीखने में मदद करते हैं। विभिन्न university में, professional और supportive faculty के साथ braille texts, text-to-speech technology के अलावा कई सारे जरूरत के उपयोगी सॉफ्टवेयर मौजूद हैं।

FAQs

यूके में एक छात्र के लिए रहने की लागत क्या है?

औसतन, यूके में रहने की लागत INR 30,000- 50,000 के बीच होगी।

क्या ब्रिटेन अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सुरक्षित है?

यूके अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सबसे सुरक्षित अध्ययन स्थलों में से एक है।

यूके में छात्र कितने घंटे काम कर सकते हैं?

अंतर्राष्ट्रीय छात्र सप्ताह में 20 घंटे काम कर सकते हैं।

क्या ब्रिटेन में छात्र जीवन अच्छा है?

शिक्षा सुविधाओं से लेकर अवकाश गतिविधियों तक, विदेश में अध्ययन करने की योजना बनाने वाले प्रत्येक छात्र के लिए यूके सबसे अच्छा पैकेज है।

क्या मैं पढ़ाई के बाद यूके में सेटल हो सकता हूं?

ब्रिटेन में नौकरी खोजने के लिए छात्रों के पास Graduation करने के बाद 1-2 साल होते हैं

उम्मीद है कि आपको हमारा यह ब्लॉग UK में Student Life पसंद आया होगा। अगर आप भी विदेश में या फिर UK में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ अपना फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert