कैसी है यूके में स्टूडेंट लाइफ?

1 minute read
321 views
personality development tips in hindi

अक्सर विदेश में पढ़ाई करने जाने वाले छात्रों के मन में कई सवाल होते हैं। कि कैसे वे किसी देश में जाकर पढ़ाई करेंगे। उनके लिए किसी दूसरे देश में जाकर पढ़ाई करना कितना मुश्किल रहेगा। विदेश में जाकर कौन उसका रूममेट होगा उनकी UK में Student Life कैसी होने वाली है इन सभी सवालों के जवाब हम अपने इस ब्लॉग के जरिए देंगे। तो चलिए विस्तार से जानते हैं UK में Student Life कैसी होती है।

यूके में स्टूडेंट लाइफ कैसी है?

universitiesuk.ac.uk की जुलाई 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक यूके में हर साल 4.66 लाख से भी ज्यादा अंतरराष्ट्रीय छात्र पढ़ाई करने जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यहाँ की बेस्ट ऐजुकेशन सिस्टम जो विश्व में पहले स्थान हासिल करती है। इसके अलावा QS रैंकिंग के अनुसार दुनिया के टॉप 50 यूनिवर्सिटीज में से टॉप 10 यूनिवर्सिटीज यूके में मौजूद है। इस टॉप यूनिवर्सिटीज से पढ़ने के बाद आपको जॉब के लिए तलाश करने की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि दुनिया के किसी भी फील्ड की सबसे बड़ी कंपनियों के मुख्यालय यूके में ही है। इसलिए यूके से पढ़ाई करने के बाद छात्रअपने करियर में कॉफी आगे जाता है।

रहने की लागत

यूके में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई हैं-

खर्चे कॉस्ट (GBP)
वीजा एप्लीकेशन के लिए शुल्क 348 (INR 34,800)
हाउसिंग 500 (INR 50,000)/महीना
ट्रांसपोर्टेशन 150-200 (INR 15,000-20,000)/महीना
फोटो 150-200 (INR 15,000-20,000)/महीना
क्लोथिंग 50 (INR 5,000)/महीना
टेलीफोन और मोबाइल 50 (INR 5,000)/महीना

अपने चुनाव व रहन-सहन के हिसाब से विदेश में रहने के खर्च को आसानी से और अधिक जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

यूके में स्टूडेंट लाइफ के लिए 6 ज़रूरी बातें  

अगर आप यूके में पढ़ाई करने जा रहे हैं या फिर पढाई करने की सोच रहे है तो UK में Student Life के लिए नीचे दी गई जरूरी बातों पर गौर करिए-

विविध संस्कृतियों का अनुभव करें

यूके में पढ़ाई करने गए छात्रों की सबसे पहली मुलाकात कई लोगों से होती है। यूके में हर साल बड़ी संख्या में दुनिया भर के छात्र पढ़ने जाते हैं। अलग अलग देशों से आए छात्रों की संस्कृतियों को बेहद करीब से आप देख पाएंगे। महानगरीय शहर जैसे लंदन, एडिनबर्ग और ग्लासगो इंटरनेशनल छात्र के मिलने का एक प्रमुख स्थान है। इसके अलावा यूके की कई सारी यूनिवर्सिटीज कुछ इवेंट भी करवाते है जैसे फ्रेशर्स वीक और वीकेंड्स जिसके द्वारा छात्र अपने सीनियर और बैचमेट के साथ मिल सकते हैं।  

बेहतरीन यात्रीए सेवाएं

विदेश में पढ़ाई करने के लिए गए हर एक छात्र के लिए यातायात ढूंढ़ना एक आम सवाल होता है। यूके में छात्रों के लिए बस, कैब, ट्रेन, साइकिल, जैसी कई सुविधाएं मौजूद है। एक छात्र होने के नाते, आप प्रमुख रूप से यूनिवर्सिटी से अपार्टमेंट के बीच यात्रा करेंगे। यदि आपने यूनिवर्सिटी के पास रहने का विकल्प चुना है, तो आप साइकिल से यात्रा करने का विकल्प चुन सकते हैं। उन लोगों के लिए जिनके पास बाहरी इलाके में या यूनिवर्सिटी से दूर किराए पर जगह है, छात्र के लिए यूके में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सस्ता होने के कारण छात्र के लिए बस पास जारी करना सही रहता है। इसके साथ ही पर्यटन की यात्रा के लिए विशेष डबल डेकर बसें हैं जिनके जरिए आप प्राकृतिक दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

रहने की ख़ास सुविधांए

यूके में छात्रों को रहने के लिए जगह ढूंढ़ना काफी मुश्किल साबित हो सकता है। लेकिन हर साल भारत से कई सारे छात्र यूके में पढ़ाई के लिए जाते हैं तो यहाँ रहने के लिए घर ढूंढ़ना ज्यादा मुश्किल नहीं होता हैं। छात्र अपने बजट को देखते हुए यूनिवर्सिटी के पास रहने का स्थान देख सकते है या अपनी पसंद के अनुसार किसी भी घर का चुनाव आसानी से कर सकते हैं। जैसे हॉस्टल, कम्युनिटी हॉल्स, अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए डॉर्म्स, अपार्टमेंट्स, PGs आदि। इसके अलावा अगर आप यूके में पढ़ाई के दौरान घर जैसी सुविधा चाहते हैं तो यहाँ आपको कई रजिस्टर्ड परिवार भी है जो आप स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।  

भोजन के साथ मनोरंजन की सुविधाएं 

यूके में एक्सट्रेकरिकुलर एक्टिविटीज के द्वारा भी स्टूडेंट लाइफ अच्छी हो सकती है। यूके में पढ़ने आए छात्रों को भारतीय छात्र की तुलना में कम कल्चर सीखने को मिलता है। लेकिन भारतीय छात्रों के लिए ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं। यूके में हर स्ट्रीट में आपको भारतीय भोजनालय आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा यहाँ कई सारे ऐसे थिएटर्स है जहाँ पर सिर्फ बॉलीवुड फ़िल्में ही लगती है। इसके अलावा आप यूनिवर्सिटी में नुक्कड़ नाटक का मजा ले सकते हैं या इसमें हिस्सा भी ले सकते हैं।

मनोरंजक गतिविधियाँ और खेल

यूके में पढ़ाई करने के दौरान आपके आस पास हो रही कुछ एक्टिविटीज के बाद ही आप उनके बारे में जान पाएंगे। यूके की यूनिवर्सिटी में अलग अलग समय पर कल्चरल फेस्ट्स और फेयर्स भी करवाती है। इसका एक मुख्या कारण छात्रों का अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान बना रहें। यूके में पढ़ाई के दौरान छात्रों को कंसर्ट्स, प्लेज़, म्यूजिक फेस्टिवल्स और मनोरंजक फेयर्स में हिस्सा लेना चाहिए। इसके अलावा यूके यूनिवर्सिटी में मौजूदा खेलों में भी हिस्सा लेना चाहिए। अगर आपको थोड़ा सा भी खेल में अनुभव है तो आप आसानी से यूनिवर्सिटी की टीम में जगह बना सकते है और अपने करियर को संवार सकते हैं।  

विशेष रूप से विकलांगों के लिए सहायता

विभिन्न देश के अंतरराष्ट्रीय छात्रों को विशेष और अनोखी क्षमताओं के लिए फाइनेंशियल सहायता प्रदान करते हैं लेकिन यूके विशेष लोगों को सर्वश्रेष्ठ सीखने या रहने का अनुभव के साथ बाकी को हराने का प्रयास करता है। डिस्लेक्सिक छात्रों के लिए, यूनिवर्सिटी के भीतर ही विशेष शिक्षण विद्यालय हैं जो उन्हें अपनी गति से सीखने में मदद करते हैं। विभिन्न यूनिवर्सिटी में, प्रोफेशनल और सपोर्टिव फैसिलिटी के साथ ब्रेल टेक्स्ट्स, टेक्स्ट-टू-स्पीच टेक्नोलॉजी के अलावा कई सारे जरूरत के उपयोगी सॉफ्टवेयर मौजूद हैं।

FAQs

यूके में एक छात्र के लिए रहने की लागत क्या है?

औसतन, यूके में रहने की लागत INR 30,000-50,000 के बीच होगी।

क्या ब्रिटेन अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सुरक्षित है?

यूके अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सबसे सुरक्षित अध्ययन स्थलों में से एक है।

यूके में छात्र कितने घंटे काम कर सकते हैं?

अंतर्राष्ट्रीय छात्र सप्ताह में 20 घंटे काम कर सकते हैं।

क्या ब्रिटेन में छात्र जीवन अच्छा है?

शिक्षा सुविधाओं से लेकर अवकाश गतिविधियों तक, विदेश में अध्ययन करने की योजना बनाने वाले प्रत्येक छात्र के लिए यूके सबसे अच्छा पैकेज है।

क्या मैं पढ़ाई के बाद यूके में सेटल हो सकता हूं?

ब्रिटेन में नौकरी खोजने के लिए छात्रों के पास ग्रेजुएशन करने के बाद 1-2 साल होते हैं

उम्मीद है कि आपको हमारा यह ब्लॉग UK में Student Life पसंद आया होगा। अगर आप भी विदेश में या फिर UK में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ अपना फ्री सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study in UK
Talk to an expert