UK में बेस्ट Foundation Courses

Rating:
0
(0)
UK में बेस्ट Foundation Courses

क्या आप विदेश में पढ़ाई के अपने सपने को रोक रहे हैं, क्योंकि आप आवश्यक योग्यता से मेल नहीं खाते हैं? 13 साल से कम शिक्षा वाले छात्र अपनी उच्च शिक्षा शुरू करने से पहले UK में बेस्ट Foundation Courses का अध्ययन कर सकते हैं। एक फाउंडेशन कोर्स अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक साल का प्रारंभिक प्रोग्राम है, जिन्हें UK विश्वविद्यालय के undergraduate program में दाखिला लेने से पहले अतिरिक्त अंग्रेजी भाषा और शैक्षणिक तैयारी की आवश्यकता होती है। चलिए जानते है UK में बेस्ट Foundation Courses के बारे में विस्तार से। 

फाउंडेशन कोर्स क्या हैं?

UK में बेस्ट Foundation Courses देश भर के कई विश्वविद्यालयों में पेश किये जाते है और आमतौर पर इसे खत्म होने में एक साल लगता है। यह छात्रों को हाई स्कूल से अधिक चुनौतीपूर्ण विश्वविद्यालय कोर्स में स्थानांतरित करने में सहायता करता है। आप part time या full time कक्षाएं लेते हैं या नहीं, इस पर निर्भर करते हुए इन courses की अवधि दो से तीन साल तक होती है। Foundation Courses नए स्नातकों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जिन्होंने एक गैर-ब्रिटिश पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है, फिर भी UK के एक संस्थान में अध्ययन करना चाहते हैं। फाउंडेशन कोर्स अकादमिक कमियों को भरने, आपकी अंग्रेजी को बढ़ाने और आपकी मौजूदा योग्यता और UK विश्वविद्यालय के स्नातक प्रवेश मानदंडों के बीच एक ब्रिज के रूप में कार्य करके विश्वविद्यालय की तैयारी में UK के जीवन और संस्कृति से परिचित कराने के लिए है।

फाउंडेशन कोर्स के प्रकार

UK में बेस्ट Foundation Courses आपको business, finance और management, computing, law, art, design, engineering, social science, medical, science, and pharmacy, media और humanities सहित कई विषयों की तैयारी में मदद करते हैं। 

UK में Foundation Course करने के फायदे

हर कोर्स के अपने कुछ ना कुछ फायदे होते हैं, यह हमारी इच्छा और आवश्यकता पर निर्भर करता है कि हमें कौन सा कोर्स करना है। यहां UK में फाउंडेशन कोर्स करने के कुछ मुख्य फायदे दिए गए हैं:

  • School और Universities के बीच अंतर इस कोर्स में देखने को नहीं मिलता है। 
  • आपके चुने हुए फील्ड में quality education प्रदान की जाती है। 
  • इस कोर्स में आपके फील्ड कोर्स के साथ English को सुधारने का मौका मिलता है। 
  • UK में बेस्ट Foundation Course में मास्टर डिग्री भी की जा सकती है। 
  • इस कोर्स को करने के बाद कई करियर विकल्प मिलते हैं। 

Foundation Course Requirements

Foundation Course का अध्ययन करने के इच्छुक अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के पास न्यूनतम IELTS स्कोर 4.5 होना चाहिए जिसमें 4.0 से नीचे कोई भी element न हो। यदि आपके पास कोई औपचारिक अंग्रेजी योग्यता नहीं है, तो आपको अपना Foundation Course शुरू करने से पहले एक अंग्रेजी भाषा कोर्स या कॉलेज में एडमिशन लेना होगा। ऐसे courses के लिए निम्नलिखित दस्तावेज और  entrance criteria आवश्यक हैं:

  • एक 4.5 या comparable IELTS score
  • Postsecondary Education का Certificate 
  • Transcripts from Secondary School
  • A Letter of Recommendation (LOR) from a high school teacher
  • Statement of Purpose (SOP)
  • Passport और visa scanned copies

UK में बेस्ट Foundation Courses के लिए Universities

UK में बेस्ट Foundation Courses की पेशकश करने वाले टॉप विश्वविद्यालयों की एक लिस्ट नीचे दी गयी है :

UK में बेस्ट Foundation Course के लिए Apply कैसे करें? 

यदि आप full time डिग्री करना चाहते हैं, तो आपको undergraduate application requirements का पालन करना होगा। आप सीधे उस विश्वविद्यालय में आवेदन कर सकते हैं जो part-time डिग्री के लिए course प्रदान कर रहा है।

Funding and Fees

UK में बेस्ट Foundation Courses का खर्च अध्ययन के क्षेत्र और चयनित स्कूल के आधार पर भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, Kingston University London से Early Years Foundation Degree (FDA) के लिए (आस-पास के विभिन्न संस्थानों में उपस्थिति के साथ) 2021/22 में प्रवेश के लिए प्रति वर्ष £ 6,000 खर्च होता है, लेकिन Ulster University से कंप्यूटिंग में एक फाउंडेशन डिग्री (FdSc) का खर्च £2,500 (INR 253559) प्रति वर्ष होता है। UK के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में फाउंडेशन की डिग्री हासिल करने वाले छात्र सरकारी फंडिंग के लिए eligible होंगे। यदि यह आपकी पहली स्नातक डिग्री है, तो आप Student Finance tuition fee loans के लिए eligible हो सकते हैं। यदि आप माता-पिता हैं, देखभाल करने वाले हैं, या विकलांग हैं, तो आप अतिरिक्त धन के लिए eligible हो सकते हैं।

UK में Foundation Course के बाद क्या करें?

स्नातक होने के छह महीने बाद, 2019/2020 से दो-तिहाई (61.5%) foundation degree graduates कार्यरत थे, जबकि एक तिहाई से अधिक (34.4%) full या part time अध्ययन कर रहे थे। काम के दौरान सीखने वालों को शामिल करने के परिणामस्वरूप अधिकांश स्नातक आगे की शिक्षा में शामिल थे (55.9%)। हर साल, foundation degree वाले graduates कई क्षेत्रों में काम करते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • Paramedics
  • Teaching and other educational professionals
  • Nurses
  • Health associate professionals
  • Primary and nursery education teaching professionals
  • Sports coaches, instructors, and officials
  • Health professionals and
  • Welfare and housing associate professionals

क्या आप जानना चाहते हैं कि UK में अपना ड्रीम कोर्स कैसे शुरू कर सकते हैं? Leverage Edu के हमारे एक्सपर्ट्स आवेदन से लेकर वीजा प्रक्रिया तक हर कदम पर आपकी मदद करेंगे। हमें 1800 57 2000 पर कॉल करें और आज ही विदेश में अपना अध्ययन शुरू करें!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

नीट के बिना Medical Courses
Read More

नीट के बिना Medical Courses

ऐसे भी कई मेडिकल और पैरामेडिकल कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमें प्रवेश के लिए NEET की आवश्यकता नहीं होती।…