यूके में बेस्ट फाउंडेशन कोर्सेज

1 minute read
343 views
10 shares
UK में बेस्ट Foundation Courses

क्या आप विदेश में पढ़ाई के अपने सपने को रोक रहे हैं, क्योंकि आप आवश्यक योग्यता से मेल नहीं खाते हैं? 13 साल से कम शिक्षा वाले छात्र अपनी उच्च शिक्षा शुरू करने से पहले यूके में एक फाउंडेशन कोर्स का अध्ययन कर सकते हैं। एक फाउंडेशन कोर्स अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक साल का प्रारंभिक प्रोग्राम है, जिन्हें यूके विश्वविद्यालय के अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम में दाखिला लेने से पहले अतिरिक्त अंग्रेजी भाषा और शैक्षणिक तैयारी की आवश्यकता होती है। चलिए जानते है UK में बेस्ट Foundation Courses के बारे में विस्तार से। 

फाउंडेशन कोर्स क्या हैं?

UK में बेस्ट Foundation Courses देश भर के कई विश्वविद्यालयों में पेश किये जाते है और आमतौर पर इसे खत्म होने में एक साल लगता है। यह छात्रों को हाई स्कूल से अधिक चुनौतीपूर्ण विश्वविद्यालय कोर्स में स्थानांतरित करने में सहायता करता है। आप पार्ट टाइम या फुल टाइम कक्षाएं लेते हैं या नहीं, इस पर निर्भर करते हुए इन कोर्सेज की अवधि दो से तीन साल तक होती है। फाउंडेशन कोर्सेज नए स्नातकों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जिन्होंने एक गैर-ब्रिटिश पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है, फिर भी यूके के एक संस्थान में अध्ययन करना चाहते हैं। फाउंडेशन कोर्स अकादमिक कमियों को भरने, आपकी अंग्रेजी को बढ़ाने और आपकी मौजूदा योग्यता और यूके विश्वविद्यालय के स्नातक प्रवेश मानदंडों के बीच एक ब्रिज के रूप में कार्य करके विश्वविद्यालय की तैयारी में यूके के जीवन और संस्कृति से परिचित कराने के लिए है।

फाउंडेशन कोर्स के प्रकार

फाउंडेशनकोर्स आपको व्यवसाय, वित्त और प्रबंधन, कंप्यूटिंग, कानून, कला, डिजाइन, इंजीनियरिंग, सामाजिक विज्ञान, चिकित्सा, विज्ञान और फार्मेसी, मीडिया और मानविकी सहित कई विषयों की तैयारी में मदद करते हैं। कुछ फाउंडेशन प्रोग्राम प्रदाताओं के पास कॉलेजों के साथ समझौते होते हैं और यदि वे संतोषजनक परिणाम प्राप्त करते हैं तो छात्र का प्रवेश सुनिश्चित कर सकते हैं। 

यूके में फाउंडेशन कोर्सेज करने के फायदे

हर कोर्स के अपने कुछ ना कुछ फायदे होते हैं, यह हमारी इच्छा और आवश्यकता पर निर्भर करता है कि हमें कौन सा कोर्स करना है। यहां यूके में फाउंडेशन कोर्स करने के कुछ मुख्य फायदे दिए गए हैं:

  • स्कूल और यूनिवर्सिटीज के बीच अंतर इस कोर्स में देखने को नहीं मिलता है। 
  • आपके चुने हुए फील्ड में गुणवत्ता शिक्षा प्रदान की जाती है। 
  • इस कोर्स में आपके फील्ड कोर्स के साथ इंग्लिश को सुधारने का मौका मिलता है। 
  • UK में बेस्ट Foundation Course में मास्टर डिग्री भी की जा सकती है। 
  • इस कोर्स को करने के बाद कई करियर विकल्प मिलते हैं। 

फाउंडेशन कोर्स आवश्यकताएँ

फाउंडेशन कोर्स का अध्ययन करने के इच्छुक अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के पास न्यूनतम आईईएलटीएस स्कोर 4.5 होना चाहिए जिसमें 4.0 से नीचे कोई भी तत्व न हो। यदि आपके पास कोई औपचारिक अंग्रेजी योग्यता नहीं है, तो आपको अपना फाउंडेशन कोर्स शुरू करने से पहले एक अंग्रेजी भाषा कोर्स या कॉलेज में एडमिशन लेना होगा। ऐसे कोर्सेज के लिए निम्नलिखित दस्तावेज और एंट्रेंस योग्यता आवश्यक हैं:

यूके में बेस्ट फाउंडेशन कोर्सेज के लिए यूनिवर्सिटीज

UK में बेस्ट Foundation Courses की पेशकश करने वाले टॉप विश्वविद्यालयों की एक लिस्ट नीचे दी गयी है :

यूके में बेस्ट फाउंडेशन कोर्स के लिए अप्लाई कैसे करें? 

यदि आप फुल टाइम डिग्री करना चाहते हैं, तो आपको अंडर ग्रेजुएट्स एप्लीकेशन रिक्वायरमेंट्स का पालन करना होगा। आप सीधे उस विश्वविद्यालय में आवेदन कर सकते हैं जो पार्ट-टाइम डिग्री के लिए कोर्स प्रदान कर रहा है।

फंडिंग और फीस

UK में बेस्ट Foundation Courses का खर्च अध्ययन के क्षेत्र और चयनित स्कूल के आधार पर भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, किंग्स्टन यूनिवर्सिटी लंदन से अर्ली इयर्स फाउंडेशन डिग्री (FDA) के लिए (आस-पास के विभिन्न संस्थानों में उपस्थिति के साथ) 2021/22 में प्रवेश के लिए प्रति वर्ष £ 6,000 ( INR 5.93 लाख ) खर्च होता है, लेकिन अल्स्टर यूनिवर्सिटी से कंप्यूटिंग में एक फाउंडेशन डिग्री का खर्च £2,500 (INR 2.53 लाख ) प्रति वर्ष होता है। यूके के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में फाउंडेशन की डिग्री हासिल करने वाले छात्र सरकारी फंडिंग के लिए योग्य होंगे। यदि यह आपकी पहली बैचलर डिग्री है, तो आप स्टूडेंट फाइनेंस ट्यूशन फी लोन के लिए योग्य हो सकते हैं। यदि आप माता-पिता हैं, देखभाल करने वाले हैं, या विकलांग हैं, तो आप अतिरिक्त धन के लिए योग्य हो सकते हैं।

यूके में फाउंडेशन कोर्स के बाद क्या करें?

ग्रेजुएट होने के छह महीने बाद, 2019/2020 से दो-तिहाई (61.5%) फाउंडेशन डिग्री ग्रेजुएट्स कार्यरत है, जबकि एक तिहाई से अधिक (34.4%) फुल टाइम या पार्ट टाइम अध्ययन कर रहे हैं । काम के दौरान सीखने वालों को शामिल करने के परिणामस्वरूप अधिकांश स्नातक आगे की शिक्षा में शामिल थे (55.9%)। हर साल, फाउंडेशन डिग्री वाले ग्रेजुएट्स कई क्षेत्रों में काम करते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • पैरामेडिक्स
  • शिक्षण और अन्य शैक्षिक पेशेवर
  • नर्स
  • हेल्थ एसोसिएट प्रोफेशनल्स
  • प्राथमिक और नर्सरी शिक्षा शिक्षण पेशेवर
  • खेल कोच, प्रशिक्षक और अधिकारी
  • वेलफेयर एंड हाउसिंग एसोसिएट प्रोफेशनल्स

क्या आप जानना चाहते हैं कि UK में अपना ड्रीम कोर्स कैसे शुरू कर सकते हैं? Leverage Edu के हमारे एक्सपर्ट्स आवेदन से लेकर वीजा प्रक्रिया तक हर कदम पर आपकी मदद करेंगे। हमें 1800 57 2000 पर कॉल करें और आज ही विदेश में अपना अध्ययन शुरू करें!

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert