विश्व गुलाब दिवस : इस तरह हुई थी मनाने की शुरुआत, जानें महत्व और थीम

1 minute read
विश्व गुलाब दिवस (2)

विश्व गुलाब दिवस प्रतिवर्ष 22 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाना और कैंसर रोगियों और उनके प्रियजनों को एकजुटता का अहसास दिलाना है। इसकी शुरुआत मेलिंडा रोज नामक एक लड़की से प्रेरित होकर थी, जिसकी उम्र केवल 12 वर्ष थी और उसने कैंसर की बीमारी से लड़ाई लड़ी थी। विश्व गुलाब दिवस के अवसर पर लोग एक दूसरे को गुलाब देते हैं। गुलाब देने का यह कार्य कैंसर प्रभावित लोगों के लिए करुणा और समर्थन का प्रतीक माना जाता है। इस ब्लॉग में विश्व गुलाब दिवस के बारे में जानकारी दी गई है।

विश्व गुलाब दिवस क्या है?

विश्व गुलाब दिवस पर कैंसर से पीड़ित रोगियों के प्रति सम्मान व्यक्त किया जाता है। उन्हें यह अहसास भी कराया जाता है की कैंसर के खिलाफ इस लड़ाई में वे अकेले नहीं हैं। इस दिन को मनाने के प्रेरणा कनाडा में रहने वाली कैंसर से पीड़ित लड़की मेलिंडा रोज़ से मिली थी जिसकी कैंसर के कारण मृत्यु हो गई थी। उस लड़की को एक एस्किन ट्यूमर नामक दुर्लभ कैंसर था और 6 महीने बाद उसकी मृत्यु हो गई थी लेकिन अपनी मृत्यु से पहले उसने कैंसर पीड़ित लोगों के बीच सकारात्मकता फैलाने के लिए कई कार्य किए थे।

विश्व गुलाब दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व गुलाब दिवस का इतिहास कनाडा की 12 वर्षीय कनाडा कैंसर पीड़ित लड़की से जुड़ा हुआ है। वर्ष 1994 में जब मेलिंडा की उम्र बारह वर्ष की थी तो यह पता चला की मेलिंडा एस्किन ट्यूमर नमक एक दुर्लभ प्रकार के कैंसर है। मेलिंडा को अस्किन ट्यूमर नमक रक्त कैंसर की एक दुर्लभ बीमारी थी। डॉक्टर ने उसे समय उसकी जांच करके यह कह दिया था कि मेलिंडा रोज केवल कुछ ही हफ्तों तक जी सकती है।

हालांकि डॉक्टरों के कहने के बावजूद मेलिंडा रोज इस दुर्लभ कैंसर के साथ 6 महीने तक जीवित रही थी। मेलिंडा रोज ने अपने जीवन के इस बचे हुए समय में अपने आसपास के सभी कैंसर पीड़ित व्यक्तियों के साथ समय बिताया। मेंलिंडा रोज ने सभी कैंसर रोगियों के संपर्क किया था। मेंलिंडा रोज ने में अपने जीवन का बचा हुआ समय अपने आस-पास के उन सभी कैंसर रोगियों को खुशी और उत्साह प्रदान करते हुए बिताया था। मेंलिंडा रोज कैंसर के रोगियों को कविताएं और पत्र लिखा करती थी। कई रोगियों को उसके कार्य से खुशी और आनंद आता था। मेलिंडा के द्वारा किए गए इस सकारात्मक कार्य से कई लोग प्रभावित हुए। मेलिंडा की मृत्यु के बाद गुलाब उस आशा और शक्ति का प्रतीक है जो उसने कैंसर से अपनी लड़ाई के दौरान दिखाई थी।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कैंसर डे इन हिंदी

विश्व गुलाब दिवस कब मनाया जाता है ?

विश्व गुलाब दिवस प्रतिवर्ष 22 सितंबर के दिन मनाया जाता है। इस दिन लोग कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए सद्भावना और प्रेम व्यक्त करते हैं। 

विश्व गुलाब दिवस का महत्व क्या है?

कैंसर से परेशान लोगों के प्रति प्यार और प्रोत्साहन जताने के लिए विश्व गुलाब दिवस एक विशेष दिन है। इस दिन उनके प्रति सम्मान जताने से कैंसर पीड़ित व्यक्तियों को इस बीमारी से सकारात्मक रहकर लड़ने में मदद मिलती है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य कैंसर से पीड़ित लोगों को एक आशा प्रदान करना है। यह दिन एक इशारे की तरह है जो उन्हें अहसास दिलाता है कि वह इस लड़ाई में अकेले नहीं है। ऐसे में लोगों के प्रति लोग अपना समर्थन दिखाने के लिए कैंसर से पीड़ित लोगों को विशेष संदेश, उपहार और गुलाब के फूल भेजते हैं।

विश्व गुलाब दिवस (1) (1)

विश्व गुलाब दिवस क्यों मनाया जाता है?

कैंसर से पीड़ित लोगों के बीच सकारात्मकता फैलाने के लिए इस दिन का नाम गुलाब दिवस इसलिए रखा गया क्योंकि गुलाब पूरे विश्व में प्यार, देखभाल और चिंता के प्रतीक के रूप में पहचाना जाता है। गुलाब को प्रेम का प्रतीक भी कहा जाता है। जब कैंसर से पीड़ित लोगों को गुलाब दिया जाता है तो नहीं है एहसास कराया जाता है कि उन्हें निराशा में रहने की कोई आवश्यकता नहीं है। उनके प्रति खुशी और प्रेम जताने के लिए उन्हें गुलाब दिया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी प्रेम की इसी भावना को जीवित रखने के लिए इस दिन को मनाने की मान्यता दी थी। क्योंकि गुलाब देने का मुख्य उद्देश्य कैंसर से पीड़ित लोगों के जीवन में आशा और उत्साह पैदा करना है। गुलाब देकर कैंसर रोगियों को यह भी एहसास होता है कि दर्द और कठिनाई के बावजूद भी वह प्रेम और आनंद के हकदार हैं। 

यह भी पढ़ें: नेशनल कैंसर अवेयरनेस डे इन हिंदी 

विश्व गुलाब दिवस कैसे मनाते हैं?

आप भी विश्व गुलाब दिवस की गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। कैंसर से पीड़ित लोगों के भावनात्मक समर्थन दे सकते हैं। कैंसर के रोगियों में जागरूकता बढ़ाने के लिए उनकी कहानियाँ साझा कर सकते हैं। जो लोग कैंसर से जूझ रहे हैं उनके लिए यह प्रेरणादायक होगा। उन्हें इस बात का भी अहसास होता है की वे इस लड़ाई में अकेले नहीं है। विश्व गुलाब दिवस पर आपके द्वारा किए गए छोटे कार्य भी बड़ा बदलाव ला सकते हैं। 

FAQs 

विश्व गुलाब दिवस किस दिन मनाया जाता है?

कैंसर से पीड़ित लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 22 सितंबर को विश्व गुलाब दिवस मनाया जाता है। 

विश्व गुलाब दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व गुलाब दिवस कनाडा की 12 वर्षीय कैंसर से पीड़ित लड़की के कार्यों से प्रेरित होकर मनाया जाता है।

विश्व गुलाब दिवस का क्या महत्व है?

विश्व गुलाब दिवस कैंसर से पीड़ित लोगों को यह अहसास दिलाता है की कैंसर से इस लड़ाई में वे अकेले नहीं हैं। यह अहसास उन्हे कैंसर से लड़ने की 

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में विश्व गुलाब दिवस के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*