शिक्षा विभाग ने छात्रों के लिए शुरू किया ऑनलाइन समर वेकेशन कोर्स

1 minute read
summer vacation courses
summer vacation courses

अलवर के शिक्षा विभाग ने गर्मियों की छुटियों में छात्रों के ज्ञान को बढ़ाने के लिए कुछ बेहतरीन अवसर पैदा किए हैं, जिनका उद्देश्य छात्रों की स्किल डेवलपमेंट करना होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने एक डेडिकेटेड पोर्टल लॉन्च किया है, जहां बच्चे घर से अपनी सभी कक्षाएं पूरी कर सकेंगे। ऑनलाइन समर वेकेशन कोर्स को विद्यार्थियों के ज्ञान में बढ़ावा देने वाले अवसर के रूप में देखा जा रहा है।

गौरतलब है कि इस पोर्टल के माध्यम से छात्र 11 विषयों में 28 कोर्सेज को पूरा कर सकते हैं, साथ ही छात्र पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस योजना की जानकारी अलवर के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा दी गई है। इस सुविधा को कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए उपलब्ध कराया गया है। जिन विद्यालयों में कक्षा 11 और 12 के छात्रों को NCERT की किताबें पढाई जाती हैं, उन विद्यालयों के छात्र इसके लिए नामांकन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (3 May)

ऑनलाइन समर वेकेशन कोर्स पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी की प्रतिक्रिया

अलवर के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, श्री नेकीराम द्वारा घरेलू शिक्षा के बारे में जानकारी दी गई है। उन्होंने इसकी जानकारी देते हुए कहा, “आम तौर पर, छात्र अपनी गर्मी की छुट्टियाँ मौज-मस्ती में बिताते हैं। छात्रों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने एक इनोवेशन को इंट्रोड्यूस किया है, इस योजना के तहत हर विद्यार्थी घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकता है।

Online Summer Vacation Course की जानकारी देते हुए उन्होंने आगे कहा,”विभाग ने पोर्टल लॉन्च कर दिया है, जिसे गुणवत्तापूर्ण सामग्रियों से समृद्ध किया गया है। 16 मई के बाद सभी स्कूलों में छुट्टियां हो जाएंगी, जिसके बाद भी छात्र ऑनलाइन पढ़ाई करके अपने समय का सदुपयोग कर सकते हैं।”

ऑनलाइन समर वेकेशन कोर्स की जानकारी

गौरतलब है कि Online Summer Vacation Course का सरकारी और प्राइवेट दोनों ही तरह के स्कूलों के छात्र इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है, रजिस्ट्रेशन के बाद शुरू हुए यह कोर्स 30 सितंबर तक पोर्टल पर चलेगा। पोर्टल पर लॉन्च किए गए 28 कोर्सेज में से 16 कोर्स 11वीं कक्षा के लिए हैं और बाकी 12वीं कक्षा के लिए हैं।

Online Summer Vacation Course में अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज, इकोनॉमिक्स, बायोलॉजी, केमिस्ट्री, इतिहास, भूगोल, मैथ्स, साइक्लोजी, फिजिक्स और सोशलॉजी जैसे कई विषय शामिल हैं। पोर्टल पर ई-मैटेरियल, ई-लर्निंग और स्टूडेंट सेल्फ-अस्सेस्मेंट (टेस्ट) जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 03 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*