Pre Board Ki Taiyari Kaise Kare : जानें वार्षिक परीक्षा से पहले कैसे करें प्री बोर्ड एग्जाम की तैयारी

1 minute read
Pre Board Ki Taiyari Kaise Kare

Pre Board Ki Taiyari Kaise Kare : प्रत्येक वर्ष होने वाली राज्य बोर्ड परीक्षाएं मुख्य परीक्षा से पहले आयोजित की जाती हैं और इसमें लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स शामिल होते हैं। राज्य ने अपनी बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट को जारी कर दिया है, तो वहीं कुछ राज्य की डेटशीट जारी होने का छात्रों को बेसब्री से इंतजार हैं। ऐसे छात्र अब अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के अंतिम पड़ाव में होंगे। 10वीं 12वीं एग्जाम के बाद स्टूडेंट्स अपने करियर के बारे में सोचना शुरु कर देते हैं। ऐसे में इन परीक्षाओं में अच्छे अंक भी लाना जरूरी होता है। 

स्टूडेंट्स की इन परेशानी को दूर करने के लिए हम इस ब्लॉग में आपको तैयारी की सही रणनीति को बताएंगे। इसलिए आपको बोर्ड रिजल्ट आने वाले करिअर को पूरी तरह से प्रभावित करेगा। बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए ये जरूरी है कि मुख्य परीक्षा की तैयारी प्री बोर्ड एग्जाम से ही शुरू कर दें। क्योंकि जब आप प्री बोर्ड एग्जाम में तैयारी कर लेते हैं तो को मुख्य परीक्षा के समय सिर्फ रिवीजन करना ही रह जाता है। तो चलिए जानते हैं Pre Board Ki Taiyari Kaise Karen 

1. टारगेट बनाएं

प्री बोर्ड एक तरह से सेमी फाइनल होता है। आप इसके माध्यम से मुख्य परीक्षा में अपनी तैयारी का आकलन कर सकते हैं। इसके माध्यम से आपको यह भी पता चलता है कि कौन से विषय की तैयारी बेहतर है और किस विषय में आपको मेहनत की जरूरत हैं। प्री बोर्ड को मुख्य परीक्षा मान कर ही तैयारी करनी चाहिए। इससे आपको मुख्य परीक्षा का भय भी दूर होगा और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। इसलिए प्री बोर्ड की तैयारी के लिए सबसे पहले अपना टारगेट तय करें। बिना टारगेट के तैयारी करना, वैसा ही होगा बिना लक्ष्य के चलते जाना। टारगेट आपको क्या अचीव करना है, इसके बारे में याद दिलाता रहता है। इसलिए आपको हर दिन का एक टारगेट सेट करना चाहिए और अपनी तैयारी को तेज कर देना चाहिए जिससे आपको एग्जाम के लास्ट मूमेंट में ज्यादा प्रेशर न हो।

2. प्री बोर्ड्स – फाइनल एग्जाम की रिहर्सल

प्री बोर्ड एग्जाम को आप फाइनल एग्जाम से पहले की जाने वाली रिहर्सल ही मानिए और इसकी तैयारी को एकदम फाइनल एग्जाम की तैयारी की तरह लीजिए। फाइनल एग्जाम से पहले उसके पैटर्न को अच्छे से समझ लीजिए और इस प्री एग्जाम से आपको मार्किंग स्कीम के बारे में आपको जानकारी मिल जाएगी। प्री बोर्ड में जहां कॉपियां स्कूल में चेक की जाती हैं, वहीं फाइनल एग्जाम में आपकी कॉपियों को बाहर के टीचर द्वारा जांचा जाता है। इसलिए एग्जाम को गंभीरता से लेना चाहिए।  

3. बनाएं सोशल मीडिया से दूरी

सोशल मीडिया जहां दुनिया जहान की जानकारी देता है वहीं यह टाइम को भी बहुत ज्यादा किल करता है। पढ़ाई के दौरान जितना हो सके सोशल मीडिया से दूरी बना कर रखें। अगर आप इंटरनेट से कुछ सर्च भी कर रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि निश्चित समय में ही उस विषय की जानकारी प्राप्त कर लें। पढ़ाई के समय सोशल मीडिया पर समय बिताना आपकी पढ़ाई के लिए अच्छा नहीं होगा। पढ़ाई न पूरी होने की पर आप परीक्षा के दिनों में बहुत प्रेशर में रहेगें।

4. आंसर लिखने का पैटर्न सीखें

आंसर लिखना एक कला है और अगर इस कला में आप माहिर हो गए तो आपको एग्जाम में अच्छे अंकों से पास होने से कोई नहीं रोक सकता है। कई बार छात्रों को क्वेश्चन का आंसर तो पता होता है, परंतु उसे वो ठीक ढंग से लिख नहीं पाते और उनके नंबर इस वजह से कम हो जाते हैं। आंसर लिखने से पहले देख लें की प्रश्न कितने नंबर का है और उसको कितने शब्दों में लिखना है। इसलिए आप बिना किसी वजह के कम नंबर के क्वेश्चन का लंबा आंसर देना परीक्षा के समय बहुमूल्य समय को बर्बाद करने के समान होगा। इसलिए आप प्री एग्जाम के समय आंसर लिख कर अपनी आंसर लिखने की स्किल को चेक कर सकते हैं।

5. Pre Board Ki Taiyari Kaise Kare अपनाएं ये फॉर्मूले 

किसी भी चीज को अगर लगातार किया जाए तो, उससे मन ऊबने लगता है। वहीं बात अगर पढ़ाई को हो तो शायद वक्त से पहले ही मन में उबन होने लगती है। ऐसे में क्या किया जाएगी पढ़ाई में ज्यादा से ज्यादा मन लगे। इसका एक फार्मूला है वह है 40:20 फॉर्मूले। एक घंटे में 60 मिनट होते हैं और आपको इनमें से 40 मिनट लगातार मन लगा कर बिना किसी व्यवधान के सिर्फ पढ़ाई करनी है और उसके बाद 20 मिनट का ब्रेक मिलता है। इसको आप अपने पूरे रूटीन में दोहरा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई को समय दे सकते हैं। 

FAQ

क्या प्री बोर्ड के मार्क्स महत्वपूर्ण हैं?

नहीं प्री-बोर्ड परीक्षा अनिवार्य नहीं है।

2023 में कितने छात्र पास हुए?

CBSE 12वीं की परीक्षा में 87.33 फीसदी छात्र पास हुए हैं। 

यूपी बोर्ड का पूरा नाम क्या है?

माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश

भारत में कितने बोर्ड हैं?

भारत में 65 स्कूल बोर्ड हैं। 

NEP कब लागू हुई?

 7 अगस्त 2021 को। 

भारत में पहली बार शिक्षा नीति कौन लाया?

इंदिरा गांधी द्वारा बनाई गई थी। 

नई शिक्षा नीति में FLN क्या है?

 मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता (FLN)

उम्मीद है आप सभी को Pre Board Ki Taiyari Kaise Kare से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*