कौन थी जोधा अकबर की बेटी?

1 minute read
जोधा अकबर की बेटी

भारतीय इतिहास में जोधा अकबर की प्रेम कहानी काफी महशूर मानी जाती है। इस प्रेम कहानी से लगभग हर कोई वाकिफ होगा। एक राजनैतिक समझौते के चलते जोधा-अकबर की प्रेम कहानी की शुरुआत हुई और यह इतिहास बन गयी। इतिहास के पन्नों में दर्ज अकबर और जोधा बाई की प्रेम कहानी की मिसाल आज भी दी जाती है। इसी तरह के रोचक तथ्य आज आप इस लेख के माध्यम से जाएंगे। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कौन थी जोधा अकबर की बेटी? तो आईये जानते हैं इसके बारे में विस्तार से:

यह भी पढ़े: बादशाह अकबर की बेगम जोधा की मौत कैसे हुई?

जोधा अकबर की बेटी का क्या नाम था?

मुगल बादशाहों में सबसे लोकप्रिय और शक्तिशाली सम्राट अकबर की न सिर्फ बेगमें मशहूर थीं बल्कि कुछ बेटियां भी ऐसी थीं, जिनके नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं। अगर हम बाते करें जोधा और अकबर की बेटी के बारे में, तो आपको बता देते हैं कि इनदोनों की कोई बेटी नहीं थी लेकिन हाँ जैसा कि हम जानते हैं अकबर की कई पत्नियां थी तो ऐसे में अकबर की कुल सात बेटियां थी। हालाँकि इसके बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है लेकिन कई इतिहासकारों से मिली जानकारी के मुताबिक ऐसा माना जाता है। अकबर की उन्हीं में से सबसे लाडली बेटी आराम बानो बेगम है। आराम बानो बेगम न सिर्फ अकबर की सबसे पसंदीदा बेटी थीं बल्कि बेहद खूबसूरत भी थी।

कौन थी आराम बानो बेगम?

आराम बानो बेगम का जन्म 22 दिसंबर 1584 को मुग़ल परिवार में हुआ था। यह अकबर और बीबी दौलत शाद की सबसे छोटी बेटी थीं। आपको बता दें कि बीबी दौलत शाद अकबर की खास बेगमों में से एक थीं और आराम बानो बेगम भी अपनी मां बीबी दौलत शाद की बड़ी खूबसूरत थी।

यह भी पढ़ें : जोधा की रियल फोटो

आशा है कि आपको जोधा अकबर की बेटी कौन थी, इसके बारे में जानकारी मिल गयी होगी। ऐसे ही इतिहास से संबंधित अन्य ब्लॉग्स को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*