जिसकी लाठी उसकी भैंस मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ ही जानिए इसका वाक्यों में प्रयोग

1 minute read
जिसकी लाठी उसकी भैंस मुहावरे का अर्थ

जिसकी लाठी उसकी भैंस मुहावरे का अर्थ (Jiski Lathi Uski Bhains Muhavare ka Arth) होता है, जो “शक्तिशाली होता है उसी की चलती है” जैसे गांव के सभी लोग वहां के जमींदार के आगे कुछ कह नहीं हो पाते हैं,  क्योंकि वहां पर सबसे अमीर व्यक्ति वही है। तो उसके लिए हम मुहावरे का प्रयोग करते हैं “ जिसकी लाठी उसकी भैंस ”। इस ब्लॉग में जिसकी लाठी उसकी भैंस मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और व्याख्या जानेगें।

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है। इसे हम किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं।

जिसकी लाठी उसकी भैंस मुहावरे का अर्थ क्या है?

जिसकी लाठी उसकी भैंस मुहावरे का अर्थ (Jiski Lathi Uski Bhains Muhavare ka Arth) होता है- जो शक्तिशाली होता है उसी की चलती है आदि। 

जिसकी लाठी उसकी भैंस पर व्याख्या

आरटीओ ऑफिस में फॉर्म भरने के लिए लंबी लाइन लगी हुई थी, तभी मोहित बिना लाइन में लगे काम करवा आया। इसे कहते हैं जिसकी लाठी उसकी भैंस।

जिसकी लाठी उसकी भैंस मुहावरे का वाक्य प्रयोग

  • आज-कल जो शक्तिशाली व्यक्ति है, उसकी ही विजय होती है। 
  • एक शक्ति सम्पन्न आदमी अपना काम बना ही लेता है। 
  • जिसके इंसान के पास शक्ति होती है वही अधिकार प्राप्त कर पाता है। 
  • हमेशा ताकतवर व्यक्ति की बात माननी पड़ती है।
  • मोहन ने बैंक में सबसे पहले अपना काम करा लिया, क्योंकि वो पहले से किसी को जनता था। 

उम्मीद है, जिसकी लाठी उसकी भैंस मुहावरे का अर्थ (Jiski Lathi Uski Bhains Muhavare ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*